Akshat Garhwal

Fantasy Thriller

4.5  

Akshat Garhwal

Fantasy Thriller

The 13th अध्याय 15

The 13th अध्याय 15

13 mins
546


“तुम्हारा मतलब इजांतक की किताब जिसमें उन शक्तियों के बारे में दिया हुआ है वो यहीं...... न्यूयॉर्क में है?” इथन की बात पर सबसे पहली प्रतिक्रिया रोबर्ट की नहीं थी बल्कि इस बार तो सीधे मिस्टर जोस ने अपना मुंह खोला था

“ये तो बहुत ही अहम जानकारी है, अगर हम किसी तरह से वो किताब ले पाए तो ये केस बहुत ही आसानी से सुलझ जाएगा” मिस्टर जोस ने कुछ सोचते हुए कहा

“हाँ... सही कहा सर। एक बार वो पुस्तक हाथ लग जाये तो सब कुछ ठीक हो जाएगा” जैक ने अपने होंठ चौड़े कर कहा

“मैंने वैसे काफी कोशिश की कि किसी तरह से बटलर और भी राज खोल दे पर कोई फायदा नहीं हुआ। वो किसी तरह का ड्रग ही है जो बटलर के दिमाग में उस राज की सुरक्षा कर रहा है जिससे ‘रेड ऑक्टोपस’ का अस्तित्व सुरक्षित है। इस बात से हम ये अनुमान तो लगा ही सकते है कि ‘रेड ऑक्टोपस’ के लोगो के पास काफी आधुनिक टेक्नोलॉजी है, जिसके बारे में हमारे रिसर्चर्स भी नहीं जानते। अब क्योंकि ‘रेड ऑक्टोपस’ जनता है कि इजांतक ई किताब यहीं इसी शहर में है तो वो पक्का उसे हासिल करने की कोशिश करेंगे.....इसलिए अब हमारे पास समय की बहुत ज्यादा कमी है” इथन ने इतनी बात कह कर अपनी जगह पर जान ठीक समझा! उसने अपनी रिपोर्ट सही तरीके से आने वाले खतरों को ध्यान में रख कर दी जिसने वाकई काफी कुछ ऐसी जानकारी भी दी जो अभी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी थी।

इजांतक की किताब का यहां होना सबसे बड़ा खतरा था क्योंकि अब तक तो सुपरनैचुरल पावर्स वाले लोग सब जगह फैले हुए थे पर अब इस होना बहुत हद तक संभव था कि किताब के लिए सारे के सारे सुपरनैचुरल बीइंग न्यूयॉर्क में आये और कोई भी ये नहीं जानता कि आख़िर उनके आने से क्या होगा। इसी बात का डर मिस्टर जोस को था कि उन सब के आने से न्यूयॉर्क में किस कदर तबाही होगी इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है!

मिस्टर जोस अभी किसी सोच में ही डूबे हुए थे कि जैक खुद इस बार खड़ा हुआ और अपने टैब पर उंगलियां चलते हुए सामने लगी दीवार पर देखने लगा। उसका ध्यान सामने दीवार पर ज्यादा और अपने टैब के अंदर कम ही था

“रोबर्ट और अहमद के ऊपर मिस्टर सी की पावर्स का कोई असर क्यों नहीं हुआ था इसका पता लगा लिया है पर.........जब तक कि इसे आजमा न लिया जाए तब तक कुछ भी कहना मुश्किल ही है” दीवार पर शाइन ट्रस्ट के एक्स-रे मैप पर कुछ लाइनें गोल और ऊपर नीचे सी दिख रही थी जिस पर अब मिस्टर जोस का भी पूरा ध्यान था बल्कि सभी के चेहरे पर एक अजीब सी खुशी थी जैसे अभी ही कोई जंग जीत ली हो और वो भी सिर्फ यह सुनकर कि जैक ने मिस्टर सी की पावर्स का तोड़ निकाल लिया था। जैक ने आगे अपनी बात कही

“ये जो कंट्रोल रूम है ये काफी बाहर की तरफ निकला हुआ है और उसके ठीक पास में ही किचन है जहां पर हमले के वक्त रोबर्ट मौजूद था। जब हमने ठीक से उस सारी जगह की जांच की तो पता चला कि यहां पर किचन से जुड़ा हुआ ही एक सोलेनोइड(Solenoid) जनरेटर लगा हुआ है जो कि बिजली के जाने पर काम करता है पर जब बिजली रहती है तब भी इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर भी करता है और किचन की हैवी(Heavy) मशीनों को पावर भी देता है!”

“क्या इस जेनरेटर का कुछ लेना देना है इस केस से?” मिस्टर जोस ने यूँ ही पूछ लिया

“जी सर” मिस्टर जोस के सवाल पूछते ही जुलिया ने खड़े होकर जवाब दिया “ये जनरेटर काफी हद तक सोलेनोइड पर बेस्ड है और सोलेनोइड मैग्नेटिक फील्ड बनाता है; इस मामले में इस जनरेटर से भी मैग्नेटिक फ़ील्डस बन रही थी जिसके कारण मिस्टर सी की पावर्स रोबर्ट और किचन के कर्मचारियों और साथ ही अहमद पर काम नहीं करीं”

जुलिया की बात सुनते ही मिस्टर जोस अपनी जगह से खड़े हो गए, वो इतनी तेजी से उठे की उनकी कुर्सी जाकर दीवार से टकरा गई। अचानक हुई उनकी इस प्रतिक्रिया से सभी कुछ चकरा गए थे, उन्हें पता नही था कि मिस्टर जोस अचानक से इस तरह क्यों उठे?

“क्या हुआ सर?.....आप अचानक यूँ....!” रोबर्ट ने थोड़ा मुस्कुराते हुए मसखरी आवाज में पूछा

“वो इस लगा जैसे मेरी जांघ पर कुछ चुभा, इसलिए जरा झटका लग गया। सॉरी.......” मिस्टर जोस अपने कपड़ों को झड़ते हुए वापस अपनी कुर्सी पर बैठ गए। वो अभी भी अपनी जांघ को सहला रहे थे और उनके चेहरे पर अजीब सा भाव था जैसे वे सोच रहे हो कि आख़िर न कम्बखत गलत जगह पर काट गया।

“अगर मैग्नेटिक फ़ील्ड्स के कारण मिस्टर सी की पावर्स ने असर नहीं किया तो फिर बाकी सब पर क्यों असर हुआ जबकि मैग्नेटिक फ़ील्ड्स तो बहुत तो उस पूरी जगह में होंगी ही ना? जहाँ इलेक्ट्रिक फ़ील्ड्स वहां पर मैग्नेटिक फ़ील्ड्स!” मिस्टर जोस ने दन्न से एक जबरदस्त सवाल दे मारा और सवाल ने ये साफ जाहिर कर दिया कि मिस्टर जोस को भी इस विषय में कुछ जानकारी है।

“वो इसलिए कि जो सोलेनोइड जनरेटर से मैग्नेटिक फील्ड निकल रही है वो सिर्फ किचन और कंट्रोल रूम के कुछ ही हिस्से को कवर कर रही है...और एक बात यह भी है कि ये सोलेनोइड जनरेटर हाई डेंसिटी मैग्नेटिक फ़ील्ड्स प्रोड्यूस कर रहा है जो नार्मल मैग्नेटिक और इलेक्ट्रिक फ़ील्ड्स से कहीं ज्यादा सुरक्षा घेरा से बनाती है। ये मैग्नेटिक फ़ील्ड्स किसी बड़ी सी दीवार की तरह काम कर रही है जिस से कोई भी बाहरी तरंगे अंदर नहीं आ पाए” जुलिया पूरी तैयारी के साथ आई थी क्योंकि अगर मिस्टर जोस ये सवाल नहीं भी पूछते तब भी जुलिया ये सारी जानकारी जरूर देती ताकि अच्छे से समझ आये।

सभी के चेहरे पर अब एक संतोष की झलक थी, अब चूंकि उन्हें सब समझ में आ चुका था तो वे काफी बेहतर महसूस कर रहे थे। दुश्मन की चाल का सामना करना और बाद में उसका तोड़ निकाल कर उसे असहाय कर देना युद्ध नीति का ही एक जरूरी अंग है।

“चलो, कम से कम एक का मुकाबला करने का तो रास्ता मिला” मिस्टर जोस के चेहरे पर हफ्ते भर आज ऐसी मुस्कान झलक रही थी जैसे वो सच में खुश हों। सभी ने आपस में नजरें बदली

“रोबेर्ट!” मिस्टर जोस ने कहा “क्या तुमने विक्की को वेपन की डिज़ाइन दे दी है?”

“ हाँ सर! उसने कहा कि वो जल्दी ही आपसे कांटेक्ट करेगा” रोबर्ट ने अंगड़ाई लेते हुए कहा

फिर मिस्टर जोस की नजरें जैक और जुलिया की ओर मुड़ गयीं, ये देख कर इथन भी उसी ओर देखने लगा

“तो मिस्टर सी का मुकाबला करने के लिए अब हमें क्या करना होगा?.......ये तो हम जान चुके है कि मैग्नेटिक फ़ील्ड्स के जरिये हम उसके काबू में आने से बच सकते है पर....क्या हम एक सोलेनोइड जनरेटर लेकर पूरे शहर में घूमेंगे?” मिस्टर जोस ने अपने आखिरी शब्द अपनी हंसी रोकते हुए बोले, यह सुनकर इथन और रोबर्ट जुलिया और जैक को मोह टेढ़ा कर तिरछी नजरों से देखने लगे जैसे कह रहे हो कि ‘क्या सच में जनरेटर पीठ पर बांध कर घूमना होगा?

“अभी हम उस डिवाइस के ऊपर काम कर रहे है जिससे हम आसानी से मैग्नेटिक फ़ील्ड्स बना पाए, उसके लिए कुछ समय और चाहिए होगा.....मुझे लगता है आज रात तक हम ये काम पूरा कर लेंगे। उसके बाद आपको रिपोर्ट करेंगे” जैक ने अपनी जगह पर बैठते हुए मिस्टर जोस को विश्लेषण दिया जो अब तक खड़ा ही हुआ था।

“ठीक है तो फिर निकलते है, कुछ और योजनाओं पर भी काम कर ही लेते है जब तक कि एलेनोरा ठीक नहीं हो जाती” इथन ने अपनी जगह से उठते हुए कहा

“ओह, उसके बारे में बता दूं कि.....!”

अभी मिस्टर जोस ने अपना मुंह खोला ही था कि क्लिक की आवाज के साथ वो लोहे का दरवाजा खुला.... सभी का ध्यान अब पूरी तरह से दरवाजे पर ही आ गया और उसके खुलते ही सभी आंखे फटे की फटी रह गयी, सिवाय मिस्टर जोस के!

“लगता है सी आई ए की टीम मेरे बिना ही काफी एन्जॉय कर रही है!” उन सबके सामने एलेनोरा ही खड़ी थी, उसके सिर पर बैंडेज और दाई कोहनी में भारी पट्टी बंधी हुई थी...और वो अब भी हॉस्पिटल वाले हल्के नीले कपड़ों में थी जिसमे काले रंग के छोटे-छोटे गोले बने हुए थे उसके बाल कुछ रूखे लग रहे थे पर चेहरे की मुस्कान अब भी पहले जैसे ही थी, सभी को सम्ममोहित कर देने वाली।

एलेनोरा को देख कर, खुशी से सभी की आंखे झलक उठी। जुलिया तो जल्दी से दौड़ कर एलेनोरा के गले लग गयी और ताज्जुब की बात......उसके बाद सभी भरी हुई सी आंखे लिए उसके गले जा लगे, एक साथ ये दृश्य दिल को हल्की सी गर्माहट देने वाला था......मिस्टर जोस अब भी अपनी कुर्सी पर बैठे हुए इन सभी को एक साथ कुछ देख कर मुस्कुरा रहे थे।

सोलेनोइड-एक सोलनॉइड एक उपकरण है जिसमें तार का एक तार, आवास और एक जंगम सवार (आर्मेचर) होता है। जब एक विद्युत प्रवाह पेश किया जाता है, तो कॉइल के चारों ओर एक चुंबकीय क्षेत्र बनता है जो प्लंजर को अंदर खींचता है। अधिक सरलता से, एक सोलनॉइड विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक कार्य में परिवर्तित करता है।


शाइन ट्रस्ट की घटना के आज 5 दिन के बाद एलेनोरा को होश आया था, सुबह जैसे ही एलेनोरा को होश आया तब वहां पर डॉक्टर्स के अलावा और कोई भी नहीं था। एलेनोरा को होश में देख डॉक्टर्स ने सबसे पहले मिस्टर जोस को फ़ोन किया और मिस्टर जोस एलेनोरा के होश में आने की बात सुनते ही दौड़े चले आये......... उसके होश आने पर खुशी जताई और बाकियों को फ़ोन करके ये बताना चाहा कि एलेनोरा को होश आया गया है

“मिस्टर जोस, रहने दीजिए। जब वो सभी आ जाएंगे तो मैं खुद ही मिल लूंगी और वैसे भी आपके लिए मेरे पास कुछ है!” एलेनोरा की बात सुनते ही मिस्टर जोस इस सोच में पड़ गए कि ‘इसे तो अभी ही होश आया है फिर ये मेरे लिए गिफ्ट कहाँ से ले आयी?’

एलेनोरा ने डॉक्टर को हाथ से इशारा कर कहा “वो जो अमानत आपको मुझे मिली थी, कृपया वो मुझ तक पहुंचा दीजिए” डॉक्टर ने एलेनोरा की बात सुनते हुए ‘हाँ’ के इशारे में सर हिलाया और कोने में रखी एक तिजोरी सी मोटी अलमारी में से एक लकड़ी का बॉक्स निकाल कर ले आये। आकर वो बॉक्स एलेनोरा को दिया और वहां से चले गए

“ये लीजिये, आपकी अमानत!” एलेनोरा ने बिस्तर पर लेटे हुए ही मिस्टर जोस को वो बॉक्स दिया और उसके बाद जैसे ही काफी संचय से भरे हुए भावों से उन्होंने उस बॉक्स को खोला तो पहले तो आंखे फटी और फिर उनके चेहरे की खुशी ऐसी की फूले न समा रहे थे, उन्होंने उस बॉक्स में से एमेराल्ड निकाला और उसे चूमने लगे जैसे कोई पिता अपनी औलाद  से सालों बाद मिल रहा हो। पर उन्हें एक बात समझ मे नहीं आयी कि आख़िर ये एलेनोरा के पास कैसे आया जबकि एलेनोरा ने तो ये खुद शाइन ट्रस्ट के एडम को जमा किया था और मिस्टर सी और उसक्जे साथियों द्वारा चोरी कर लिया गया था?

“ये तुम्हारे पास कैसे आया? ये तो चोरी हो गया था न” मिस्टर जोस ने एमेराल्ड को वापस अपने बॉक्स में रखते हुए पूछा

“मुझे शक था कि मिस्टर सी अकेला काम नहीं कर रहा था, जब हमने उस बैंक की सी सी टी वी चेक की थी तब और उसके बाद जब जैक ने वो कहानी हमे बताई थी तब तो मेरा शक काफी मजबूत हो गया था इसलिए मैंने एडम को धोखे से असली की जगह नकली एमेराल्ड दे दिया था ताकि अगर वो चुराने में सफल हो जाये तब भी एमेराल्ड सुरक्षित ही रहे। और फिर डॉक्टर ने मुझे आज सुबह ही बताया कि मेरे पास से एक बॉक्स मिला था जो उन्होंने अपने पास रख लिया ताकि जब मैं होश में आऊँ तो मुझे दे सके” एलेनोरा ने लेटे हुए ही कहा.......उन दोनों के बीच का ये वार्तालाप चल ही रहा था की तभी वो डॉक्टर आया जिसने एलेनोरा को अभी बॉक्स दिया था, ये वहीं डॉक्टर था जो एलेनोरा का इलाज भी कर रहा था

“एलेनोरा को होश जरूर आ गया है पर अभी तक उनके घाव नहीं भरे है, साथ ही अभी उन्हें कमजोरी भी लग रही होगी! मैं आपको उन्हें ले जाने की इजाजत तो दे देता हूँ पर उन्हें फिलहाल आराम करने दिया जाए” कहते हुए डॉक्टर पल भर में ही वहां से गायब हो गए

“तो तुम यहीं आराम करो, जब वो सभी आ जाएंगे तो मैं उन्हें बता दूंगा” मिस्टर जोस इतना कह कर जाने लगे....तभी एलेनोरा ने उन्हें पीछे से आवाज दी

“वैसे में खुद ही आ जाउंगी, मिलने के लिए। एक ही जगह लेटे काफी थक चुकी हूं” एलेनोरा के चेहरे पर अजीब सी मुस्कुराहट थी जो अक्सर उसके चेहरे पे देखने के लिए नहीं मिलती थी। मिस्टर जोस उसे खुश देख कर जरा सा मुस्कुराए और फिर वहां से चलते बने। 

और अब.......ये सारी मंडली जमा थी मीटिंग रूम में जहां से इन्वेस्टीगेशन रूम के अंदर जाते थे। अहमद से पूछताछ के बाद आज इस कमरे की कुर्सियां भरी हुई दिख रही थी,क्योंकि टेबल काफी बड़ी थी तो सभी काफी दूर-दूर बैठे हुए थे। सबसे आगे मिस्टर जोस और सबसे पीछे यानी दरवाजे के करीब एलेनोरा बैठी हुई थी और एक तरफ इथन-रोबर्ट और ठीक सामने उनके जैक और जुलिया। अभी थोड़ी देर पहले ही एलेनोरा उन सभी को सुबह की बात बता रही थी कि कैसे उसने मिस्टर जोस को एमेराल्ड वापस किया और उसने कैसे एडम को चकमा दिया था

“तो तुम लोगों का कहना है की ‘रेड ऑक्टोपस’ पहली बार सबके सामने आकर अपने कामों को अंजाम दे रहा है?” एलेनोरा ने अभी-अभी न सब की रिपोर्ट शार्ट(Short) में सुनी थी

“तुम इस आर्गेनाईजेशन के बारे में कुछ जानती हो क्या?” इथन ने एलेनोरा का चेहरा पढ़ते हुए कहा,उसे भनक सी लग गयी थी कि एलेनोरा को ये नाम सुनकर किसी तरह की हैरानी नहीं हुई थी

एलेनोरा ने गहरी सांस ली, एक बार मिस्टर जोस की ओर देखा। उन्होंने सर को एक बार हामी में हिलाने का इशारा किया और एलेनोरा ने भी बोलना शुरू किया

“7 साल पहले जब मैंने पहली बार सी आई ए जॉइन किया था तब मेरा पहला मिशन रशिया में था जहां पर मैंने पूरे 5 साल तक काम किया। पहले एक स्टूडेंट की तरह और फिर कुछ समय बाद पुलिस की नॉकरी भी की। उस समय मेरा मिशन वहां हो रहे अंडरग्राउंड फाइट्स और ड्रग डीलिंग के पीछे किसका हाथ है ये पता करना था क्योंकि में इतना तो जानती ही थी ये जो कुछ भी यहां हो रहा था उसमें भारी मात्रा में पैसे का आदान-प्रदान था। वहां के मुजरिमों को पकड़ते-पकड़ते मुझे इस ‘रेड ऑक्टोपस’ आर्गेनाईजेशन के बारे में पता चला जो पीछे से इन सारे कामों को अंजाम दे रहा था। उसमें आगे खोज बीन करने पर में ‘रेड ऑक्टोपस’ के राइट हैंड से मिली जो ये जान चुका था कि में एक पुलिस अफसर हूँ और हमारे बीच काफी फाइट हुई थी....अफसोस की बात थी कि उस समय में हार गई थी और अगर मिस्टर जोस की नजर मुझ पर नहीं होती तो शायद में आज जिंदा नहीं होती” एलेनोरा ने ये सब बताया तो पर उसके शब्दों में एक अफसोस सा था। सभी को मालूम था कि एलेनोरा कोई सिंपल सी आई ए  एजेंट(Agent) नहीं थी। वो सी आई ए की टॉप क्लास एजेंट थी और उसे ‘रेड क्वीन’ के नाम से जानते थे।

“तो एलेनोरा, क्या कहती हो? कोई प्लान वगेरह है आगे के लिए?” मिस्टर जोस ने पूछा

“प्लान सिंपल है सर” एलेनोरा की आराम सी बात सुनकर सभी को थोड़ा अजीब सा लगा कि आखिर एलेनोरा इतने सीरियस बात को आसानी से कैसे ले सकती है? “रायज़न से कह कर हथियार तैयार करवाओ, अब जरा सीरियस होने का टाइम आ गया है। जुलिया और जैक उन सारी जगहों को मार्क करो जहां पर इस केस से जुड़ी हुई वारदात हुई हो......अब लड़ने का समय आ चुका है!” एलेनोरा ने जोशीले स्वर में कहा और उठ कर अंगड़ाई लेने लगी.......तो सभी उसे देखने लगे,कुछ भी कहों एलेनोरा की लोगों को आकर्षित करने की क्षमता अलग ही तरह की थी

इसी बीच रोबर्ट को जैसे कुछ याद आया, उसने एलेनोरा ने नजर हटाते हुए ही एलेनोरा ने पूछा

“वैसे जब तुम्हारी मुलाकात उस राइट हैंड से हुई थी तो कोई नाम पता बताया था क्या उसने?” रोबर्ट ने अपने हमेशा वाले मजाकिया स्वर में पूछा जिस पर एलेनोरा ने जवाब दिया

“हाँ, उसने पता तो नही पर नाम जरूर बताया था” एलेनोरा से वो नाम सुनने के लिए काफी बेताब से लग रहे थे “ वो एक अफ्रीकन था, उसका नाम ‘ओबर’ था!


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Fantasy