Padma Agrawal

Inspirational

4  

Padma Agrawal

Inspirational

स्वयं सिद्धा सरोजखान

स्वयं सिद्धा सरोजखान

4 mins
526


                 

बॉलीवुड एक्टर्स को अपने इशारों पर नचाने वाली मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने अपने कैरियर में हर बड़े कलाकार को डांस सिखाया । माधुरी दीक्षित और श्री देवी जैसी अभिनेत्रियों के लाजवाब डांस के पीछे भी सरोज खान का ही हाथ था, उन्हें सब लोग मास्टर जी कह कर पुकारते थे । बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिये उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा ।

सच कहा जाये तो स्वयंसिद्धा सरोज खान आजीवन संघर्ष की एक मिसाल थीं ....

सरोज खान का जन्म 22 नवम्बर 1948 को मुंबई में हुआ था । उनका असली नाम निर्मला नागपाल था। उनके पिता का नाम किशनचंद्र साधू सिंह और मां का नाम नोनी साधू सिंह था । सरोज ने महज 3 वर्ष की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म ‘नजराना’ में श्यामा नाम की बच्ची का रोल किया काम किया था ।

उन्होंने डांस की ट्रेनिंग बी. सोहन लाल से ली थी । उन्होंने उन्हें ‘कत्थक’ ,’मणिपुरी’ , ‘कथकली ‘, ‘भरतनाट्यम ‘आदि जैसे लोकनृत्यों का प्रशिक्षण दिया । सोहन लाल को 13 वर्ष की सरोज खान पसंद आ गईं और फिर दोनों की शादी हो गई । 13 साल की सरोज को शादी का मतलब तक नहीं पता था । उस समय सोहन लाल की उम्र 43 वर्ष थी , साथ में वह 4 बच्चों के पिता भी थे ।

एक इंटरव्यू में सरोज जी ने अपनी शादी के बारे में बात करते हुये बताया था कि मैं उन दिनों स्कूल में पढती थी , तभी एक दिन मेरे डांस मास्टर सोहन लाल ने मेरे गले में काला धागा बांध दिया था और बस मेरी शादी हो गई थी । वहीं मैंने अपनी इच्छा से इस्लाम धर्म कुबूल कर लिया था । शादी के समय उन्हें नहीं मालूम था कि सोहन लाल शादीशुदा हैं । इसकी जानकारी उन्हें तब हुई जब 14 वर्ष की उम्र (1963) में बेटे हामिद खान उर्फ राजू को जन्म दिया था । उनके पति सोहन लाल ने उनके बच्चे को अपना नाम देने से मना कर दिया था। इसी दौरान उनके दूसरे बच्चे का आठ माह के गर्भ के अंदर ही मौत हो गई । इसी कारण उन दोनों के बीच में दूरियां आ गई थीं । कुछ समय बाद दोनों अलग हो गये, फिर सरोज खान ने अपने बच्चे का पालन पोषण अकेले ही किया । इस दौरान उन्होंने बहुत परेशानियों का सामना किया ।

परंतु जब सोहन लाल को हार्ट अटैक आया तो सरोज फिर से उनके पास आ गईं ... उसके बाद उन्होंने बेटी हिना खान को जन्म दिया । उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश अकेले अपने दम से की थी ।

सरोज खान ने की थी दो शादियां -----

सोहन लाल से अलग होने के बाद सरोज खान ने सरदार रोशन से शादी कर ली थी । और दोनों से एक बेटी ‘ सुकीना खान ‘ है , जो दुबई में डांस इंस्टीट्यूट चलाती हैं ।

  बाल कलाकार से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाली सरोज खान बाद में सोहन लाल के नृत्य समूह का हिस्सा भी रहीं थीं । फिर जब उन्हें नृत्य की स्नातक डिग्री मिल गई तो वह असिस्टेंट डांस मास्टर और फिर वह डांस मास्टर बन गईं ।

स्वतंत्र कोरियोग्राफर के तौर पर उनकी पहली फिल्म गुलजार निर्देशित ‘ मौसम ‘ (1975 ) थी । परंतु 1983 में प्रदर्शित फिल्म ‘हीरो’ उनके जीवन के लिये बड़ा ब्रेक साबित हुई । “नगीना ‘’ 1986 में श्री देवी द्वारा ‘तेरे दुश्मन ‘गीत पर जो डांस कोरियोग्राफ किया गया , उससे ही सरोज खान की प्रतिभा को पहचान मिली । बाद में तेजाब .... खलनायक .....मिस्टर इंडिया ....चालबाज .....नगीना .....चांदनी.... हम दिल दे चुके सनम .... देवदास ....गुरू ....आदि फिल्म में उन्होंने डांस कोरियोग्राफ किया और उन्हें पहचान के साथ साथ बहुत प्रशंसा भी मिली । उन्होंने अपने कैरियर में 2000 से ज्यादा गानों की कोरियोग्राफी की है ।

सरोज खान ने 1986 से लेकर 2019 तक हजारों की संख्या में फिल्मों में गानों को कोरियोग्राफ किया था जिसमें ‘निबुड़ा – निबुड़ा ‘.... ‘एक दो तीन ‘....’ डोला रे डोला ‘..... ‘काटे नहीं कटती ‘..... ‘हवा हवाई ‘.....’ न जाने कहां से आई है ‘.... ‘दिल धक धक करने लगा ‘..... ‘हमको आजकल है इंतजार ‘....’.चोली के पीछे क्या’ ..... जैसे सुपरहिट और आइकोनिक गाने शामिल हैं ।

उन्होंने आखिरी गाना फिल्म कलंक के लिये ‘तबाह हो गये ‘..... को कोरियोग्राफ किया था । इस गाने पर माधुरी दीक्षित डांस करती नजर आईं थीं । 

सम्मान -------

सरोज खान को 8 बार फिल्म फेयर बेस्ट कोरियोग्राफर के एवार्ड से नवाजा गया । इसके अतिरिक्त उन्हें 3 बार नेशनल एवार्ड अर्थात् राष्ट्रीय पुरुस्कार भी मिल चुके हैं ।

उन्होंने एक भोजपुरी फिल्म का निर्माण भी किया था ।

सरोज खान कई रियलिटी शोज में बतौर जज दिखाई दीं ...जिसमें ‘नच बलिये ‘ … ‘ उस्तादों के उस्ताद ‘…..’नच ले विद सरोज खान ‘.....’बूगी बूगी ‘.... शामिल है ।

इन्हें 2007 में आई फिल्म .... ‘जब वी मेट’ के लिये बेस्ट कोरियोग्राफर , राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार .... फिल्म ‘गुरू’ के लिये फिल्म फेयर एवार्ड .... 2002 में आई ‘देवदास’ के लिये फिल्मफेयर पुरुस्कार और राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार

फिल्म ‘लगान ‘के लिये सरोज खान को अमेरिकन आउटस्टैंडिंग एचीवमेंट एवार्ड भी प्रदान किया गया था ।

साल 2012 में उनके जीवन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री .... ‘द सरोज खान स्टोरी’ भी रिलीज हुई थी ।

बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन मास्टर जी के नाम से फेमस सरोज खान 71 वर्ष की आयु में 3 जुलाई 2020 को कार्डियक अटैक के कारण इस दुनिया से विदा हो गईं ......



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational