Manoj Kumar

Drama Romance

प्रेम विवाह

इतवार का दिन था।" तो मैंने सोचा आज स्कूल की छुट्टी है। अपने मित्र आकाश को नैनीताल टहलने के लिए आग्रह किया। मैंने फोन किए उसके पास परन्तु वो फोन नहीं उठाया। बात क्या थी कि उस समय गर्मी का महीना था। और तेज बारिश के वजह से बिजली के स्तंभ गिर गए थे। और बिजली भी नहीं आई थी उस समय मै अपनी मोबाइल नहीं चार्ज कर पाया। मै अपने कमरा में बैठ कर सोचने लगे कि फोन क्यों नहीं उठाते, उसके बाद अगले दिन यानी सोमवार को गांव के बच्चे चंदा मांगने आए"बोले भैया जी चंदा मांगने आए हैं। बिजली के स्तंभ के गिर जाने से तार टूट गया है। मिस्त्री बुला के सही करवाना है। मैंने उससे पूछा कितना रुपए देना पड़ेगा" तब उसने बोला 10₹ चाहिए। मैंने 10₹ दिया। और तब जाकर बिजली गांव में आई ओर हम आराम से अपनी मोबाइल चार्ज किए। फिर से कोशिश किए, आकाश के पास फोन करने का उसने तुरंत फोन उठाया। मैंने पूछा चलोगे नैनीताल घूमने आकाश ने ठीक है चलूंगा हम भी छुट्टी में है। मैंने अपने बैग में कपड़ा और कुछ खाने के लिए भी रखा। पहुंच गए रेलवे स्टेशन पुनः फोन किए आकाश के पास, आकाश ने कहा ठीक है बस 2 ही मिनट में पहुंच गया। बाते करते - करते आकाश पहुंच गए। हम और आकाश रेलगाड़ी में प्रवेश हुए...। हम अपनी सीट पर आराम से बैठ गए, आकाश हमारे पास ही बैठ गया। कुछ ही समय बाद एक खूबसरत लड़की आकर आकाश के सामने वाली सीट पर बैठ गई। मैंने सोचा आकाश जानते होंगे इस लड़की को। आकाश ने उसे देखने लगा और वो लड़की भी आकाश को देखने लगी। ये नजरों से बाते कुछ देर तक चलने लगा। आकाश से पूछा ये आपकी गर्लफ्रेंड लगती हैं क्या? उसने कहा नहीं उसके बाद मैंने कहा ठीक है " उसके बाद वो अजनबी लड़की आकाश से पूछती हैं आप कहा से हो? आपका क्या नाम है ?

आकाश ने अपना नाम और पता बताया और आकाश ने उस लड़की के नाम पूछा और पता लड़की ने बताया मैं राय पुर की रहने वाली हूं, मेरा नाम सुमन है। उसने आकाश से फोन नंबर मांगा आकाश ने अपना फोन नंबर दे दिया और जब अगले स्टेशन पर गाड़ी रुकी तब एक गुलाब के फूल देकर मुस्काते हुए बोला आकाश हमें आप से प्यार हो गया है। प्रेम की बाते कुछ देर तक चलती रही हम वहीं खड़ा हो कर नजारा देख रहे थे। तब फिर क्या हुआ लड़की बोली आप हमें अच्छे लगते हो, आकाश ने कहा थैंक्स आकाश ने भी उनको यहीं बात बोली कि आप बहुत खूबसूरत लगती हो। तभी लड़की ने कहा अच्छा चलती हूं आप हमारे पास फोन कर देना बाय। कुछ समय बाद रेलगाड़ी निकलने ही वाली थी। तभी अचानक हमें जोर से प्यास लगी बोतल लाने के लिए अपने मित्र आकाश को भेजे दुकान पर क्योंकि घर से नहीं लाए थे घर से। तभी रेलगाड़ी चल पड़ी मैंने सोचा हम चले जाएंगे तो आकाश रह जाएंगे। उसे कौन संभालेगा इसी आस विश्वास किए बैठे थे। तभी आकाश आया पानी की बोतल लेकर, ओर बोला अभी नंबर चेक करता हूं। कहीं लड़की गलत तो नहीं दिया है। आकाश ने फोन किए ओर ओ लड़की फोन उठाया दोनों में मीठी- मीठी बाते रहीं थीं। दोनों लोग खूब बातें किए हम देखते रहे अपने आंखो से नजारा। और सोचने लगा कि कितना जल्दी प्यार हो गया, और वो भी पहली नज़र में। उसने कहा ठीक है बाबा, चिंता मत करो तुम्हें भी हो जाएगा प्यार।

हम पानी पी कर चलने ही वाले थे, तभी अचानक फिर से वो लड़की आकाश के पास फोन किए,उसने कहा क्या हो गया यार बार- बार फोन करती हैं। हमने कहा और दो नंबर उसके,अनजान लड़की को।

तभी लड़की ने फिर से फोन किए और बोली मै यहीं हूं खाना खाने चली आई थी। और हमारी भी गाड़ी छूट गई है।

आकाश ने कहा सच में यार ! हम आपके पास चलेंगे। उस लड़की को बुलाया और जब दूसरी वाली रेलगाड़ी निकली तब तीनों लोग  बैठ गए। चल पड़े नैनीताल की ओर वो लड़की बार- बार आकाश के तरफ देखती रही, आकाश ने कहा आप सो जाओ आप को नींद आती होगी। उसने कहा नहीं यार! वैसे ही देख रही थी। तीनों लोग नैनीताल पहुंच गए। वहां सुंदर फूलों के बाग दिखे हमें बहुत अच्छा लगा। सभी लोग सेल्फी लेने लगे। झील देखने गए नाव में बैठ कर बहुत खुश हुए सभी लोग। कुछ दिन रहे वहां पर टहलने घूमे उसके बाद सभी लोगों का मन हुआ अब चले घर। सभी लोग कपड़ा और खाना रखे वहां से चल पड़े। फिर उस लड़की ने आकाश के साथ में चलने का फैसला लिया। बोली हम आप के साथ जाऊंगी घर उसने कहा ठीक है। सभी लोग स्टेशन पर बैठ गए। लड़की ने आकाश से कहा हम भी चलूंगी हमें तुमसे प्यार हो गया है। हम आप के ही साथ रहूंगी। हमने मन में ही बोला गले में घंटी बंध गई। अब तो प्रेम विवाह करना ही पड़ेगा अपने मित्र का (मुस्काते हुए)।,

आकाश ने उसे बहुत समझाया देखो हमारे साथ जाओगी तो बेज्जती होगी। मत जाओ तब! उसने कहा ठीक है पर.....। एक फोटो तो खिंचवाते जाओ, आकाश ने उसके साथ में खड़े होकर फोटो खींच वाया और वो मुस्काते हुए अपने घर को चली गई।

हमने आकाश से कहा कितनी अच्छी थी यार पहली नज़र में प्यार हमें भी होता तो क्या होता। आकाश ने कहा अच्छा ठीक है कहते हुए रेलगाड़ी में बैठ गए दोनों लोग, जो लड़की थी वो पहले ही चली गई थी तब बचे दो लोग हम और आकाश, आकाश ने कहा आज चलो हमारे घर शाम को चले आना। हमने कहा ठीक है। कुछ समय में आकाश के घर पहुंच गए, आकाश की मां पूछने लगी कैसा सफ़र था बेटा आकाश ने कहा अच्छा था मां। आकाश को जोर से भूख लगी आकाश की मां दो थाली में खाना परोस कर लाई। हम दोनों खाने लगे। तभी अचानक पुनः फोन आया उस लड़की के बाते करने लगे आकाश की मां ने पूछा कौन थी बेटा किसका फोन था। जिससे आप बाते कर रहे थे। आकाश ने झूठ बोल दिया मां ये कम्पनी का फोन है। खाना खाने के बाद हम दोनों बाहर चले गए खेत में आकाश अपनी मोबाइल मेज पर रख कर चल दिए। तब फिर फोन आया और वो आकाश की मां से बाते करने लगी ओर मां भी किए बाते। जब शाम होने लगा तो घर लौट आए दोनों तब आकाश ने अपनी मोबाइल को देखें तब फोन आया था। कौन थी वो लड़की हमें जो हमें नहीं बता रहे हो। ये राज़ की हम जानती हूं, आकाश ने पूछा ठीक है बताओ कौन थी। उसकी मां ने कहा जिस लड़की से बाते कर रहे हो वो राय पुर की है। और आपसे शादी करना चाहती है, तो कर लो बेटा अच्छा रिश्ता है। बहू भी आ जाएगी और हमें खाना नहीं बनाना पड़ेगा। आकाश ने कहा ठीक है मां, मै अभी फोन कर के रिश्ता स्वीकार कर लूंगा। उनके मम्मी पापा से भी बात हो जाएगी। तब! मां ने बोली हां बेटा शादी कर लो सहारा हो जाएगी, हमें खाना बनाना काफी मेहनत पड़ती है। आकाश ने कहा ठीक है मां, सुबह फोन किए तब उनके पापा से बात हुई। उसके बाद दोनों लोग राजी हो गए शादी करने के लिए।