Atul Agarwal

Inspirational

3  

Atul Agarwal

Inspirational

पोस्ट मास्टर साहब श्री राम चन्द्र गोयल जी - मुज़फ्फरनगर के गुमनाम नायक

पोस्ट मास्टर साहब श्री राम चन्द्र गोयल जी - मुज़फ्फरनगर के गुमनाम नायक

4 mins
135



मुज़फ्फरनगर / Muzaffarnagar (U.P.) के रत्न (unsung Heroes / गुमनाम नायक


 पोस्ट मास्टर साहब श्री राम चन्द्र गोयल जी


पोस्ट मास्टर श्री राम चन्द्र गोयल साहब नई मण्डी (पाटिए के पास), मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश में श्री ललित मोहन गोयल जी के मकान में ऊपर के एक बहुत ही छोटे से पोर्शन में रहते थे । हालांकि एक बैठक का कमरा (Drawing Room) भी नीचे उनके पास था । 

 

उनका जन्म 1899 में गाँव सम्भलहेरा, तहसील जानसठ, जिला मुजफ्फरनगर में हुआ था, जहां उनका पुश्तैनी मकान था । 

 

उन्होंने हाई स्कूल मुजफ्फरनगर से ही किया था । मास्टर श्री बाबू राम शर्मा जी उनके मुख्य शिक्षकों में से एक थे ।  

 

उन्होंने हाई स्कूल पास करने के बाद 18 साल की उम्र में वर्ष 1917 में 18 रुपये के मासिक वेतन (Salary) पर पोस्ट ऑफिस में नौकरी शुरू कर दी थी । उन्होंने मुजफ्फरनगर के आस पास ही बड़ौत, सिकन्दराबाद, मुरादनगर व खतौली और नई मण्डी, मुजफ्फरनगर के पोस्ट ऑफिसों में काम किया और आखिर में 40 साल की नौकरी के बाद वर्ष 1957 में नई मण्डी, मुजफ्फरनगर पोस्ट ऑफिस से Retire हुए ।

 

नई मण्डी, मुजफ्फरनगर में कुछ समय रहने के बाद वो अपने लड़कों श्री देवेन्द्र जी और श्री राजेन्द्र जी के पास रहे और वर्ष 1975 में दिल्ली में उनका स्वर्गवास हो गया ।

 

वो एक बहुत ही सीधे, सच्चे, कर्मठ, स्नेही और आदरणीय आदमी थे । 

 

उनकी पत्नि का नाम श्रीमती सरस्वती देवी था, जब उनकी उम्र 13 - 14 साल की थी तभी उनकी शादी गोयल साहब से हो गई थी । उन्होंने आठ बच्चों को जन्म दिया, जिसमें से एक की medical college जाते हुए वर्ष 1952 में मृत्यु हो गई थी । उनका स्वर्गवास वर्ष 2003 में अपने लड़के श्री देवेन्द्र जी के पास नागपुर में रहते हुए हुआ । वो एक बहुत ही स्नेही महिला थी और हर कोई जो भी उनके सम्पर्क में आया उनका आदर करता था ।  

 

सन 1968 में इस लेख का लेखक बिल्लू भी अपने मम्मी पापा व बहन भाईओ के साथ नीचे के पोर्शन में किराये पर रहते थे । उसी पोर्शन के बहार से संकरी सी सीढ़ियाँ ऊपर गोयल साहब के पोर्शन के लिए जाती थी । 

 

बिल्लू गोयल साहब को बाबा जी (grandfather) कहता था व उनकी पत्नी को दादी जी व उसकी भीनी भीनी याद में केवल एक उनकी बेटी आभा बुआजी याद हैं ।

  

उनके बच्चे सभी श्री / जी, सबसे बड़ी बहन जी, राजेन्द्र प्रकाश गोयल, देवेन्द्र, जितेंद्र, वीरेंद्र व बहनें लौकेश (जिन्हें उनके भाई लौकेश बीबी कह कर बुलाते हैं) और आभा (घर का नाम गुड्डी) जी ।

 

सबसे बड़ी बहन जी की शादी एक Civil Engineer से हुई थी, अब दोनों ही दुनिया में नहीं हैं । 

 

श्री राजेन्द्र प्रकाश गोयल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन के पद से रिटायर्ड हुए, टाइम्स ऑफ इंडिया समाचार पत्र ने उनकी (श्री राजेन्द्र प्रसाद गोयल की) 22.10.2011 को मृत्यु पर उनको एक कर्मयोगी बताया । 

 

श्री देवेन्द्र प्रकाश गोयल जी ने LLB किया था और उन्होंने मैनेजर और जनरल मैनेजर के पदों पर रहते हुए बहुत सी कंपनियों में काम किया जैसे कि Khandelwals, Khandelwal Paints and Sun Flake Company. नागपुर में ही रहते हुए ही उनकी मृत्यु हो गई ।  

 

बहुत समय गुजर गया, अब सिर्फ 4 ही रह गए हैं, श्री जितेंद्र जी, श्री वीरेंद्र जी, बहन लौकेश जी और सबसे छोटी बहन आभा जी । 

 

इनमें से श्री वीरेंद्र जी लेखक के बब्बू चाचा के मित्र थे ।

 

इनमें से सबसे छोटी तीन संताने, श्री जितेंद्र जी, श्री वीरेंद्र जी, और आभा जी वर्ष 1968 – 69 में अमेरिका चले गए ।

 

श्री वीरेंद्र जी करीब 35 साल अमेरिका में रहने के बाद वर्ष 2003 में भारत वापस आ गए । 

 

श्री जितेंद्र जी 46 साल अमेरिका में रहने के बाद वर्ष 2014 में भारत वापस आ गए, वो व उनकी पत्नि US (अमेरिका के) Citizen हैं और उनके दोनों लड़के भी US Citizen हैं, जिन्होंने भारत आकर डाक्टरी पास की और फिर वापस US चले गए, वहाँ भारतीय डाक्टर लड़कियों से शादी की, सब वहीं कार्यरत हैं । श्री जितेंद्र जी की लड़की अंजली जी मैनेजर के पद पर सामाजिक कार्यों की एक संस्था में है जो की निराश्रित बच्चों की देख रेख का काम करती है । अंजली जी की शादी  

एक खगोल शास्त्री (Astrophysicist) से हुई है और वो भी USA में रहते हैं, California शहर में ।

 

भारतीय मूल के समृद्ध US Citizen वृद्धावस्था में समय काटने के लिए भारत वापस लौट रहे हैं क्योंकि भारत में ड्राइवर व घरेलू नौकर उपलब्ध हैं और भक्ति के लिए बरसाने के राधा रानी मंदिर जैसे बहुत से मंदिर हैं, भागवत कथाएँ व प्रवचन हैं, गंगा स्नान के लिए हरिद्वार है, आदि । 

 

आभा जी एक Artist हैं जो अभी भी अमेरिका के शहर North Carolina में रहती हैं ।

 

बहन लौकेश बीबी की शादी जानसठ के एक अमीर परिवार में हुई थी, वो ज्यादातर जानसठ में ही रही, पति की मृत्यु के पश्चात वो अब अपने बड़े लड़के के साथ Noida में रहती हैं ।  

 

त्रुटियों के लिए क्षमा याचना सहित,

 

पोस्ट मास्टर श्री गोयल साहब (अब स्वर्गीय) व उनके परिवार की सभी आगे की पीढ़ियों को नमन व प्रणाम । 

 

 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational