astha singhal

Inspirational

4  

astha singhal

Inspirational

पैसा और ज़िन्दगी

पैसा और ज़िन्दगी

3 mins
312


पैसे से इंसान अपनी ज़रुरतें खरीद सकता है, ऐशोआराम खरीद सकता है। पर क्या वो अपनी या अपने परिवार की ज़िंदगी खरीद सकता है? क्या वह होनी को बदल सकता है? उत्तर है, शायद नहीं। 

धनराज यादव एक बहुत बड़ा बिजनेस मैन है। पिछले दस सालों में उसने करोड़ों की सम्पत्ति अपने नाम की है। आलीशान बंगला, छह- सात गाडियां , नौकर चाकर क्या नहीं है उसके पास। बस उसके पास अपने परिवार को देने के लिए वक़्त नहीं है। वह उनपर  केवल धन दौलत की बारिश कर सकता है। पर उनके साथ प्यार के दो बोल बोलने, उनकी ज़िंदगी में क्या चल रहा है, यह देखने का समय नहीं था उसके पास।

साल 2020 में कोरोनावायरस से सम्पूर्ण विश्व जूझ रहा था। सरकारी और प्राइवेट सभी हॉस्पिटल कोरोना मरीजों से भरे हुए थे। सब लोग घर में नज़रबंद हो गये थे। सब अपने आपको बचाने के लिए हर प्रकार का जतन कर रहे थे।

धनराज यादव ऐसे समय में भी पैसा बनाने में लगा हुआ था। उसने बहुत सी बड़ी बड़ी दवा बनाने वाली विदेशी कम्पनियों की एजेंसी ले ली। उनसे जिस माला पर कोरोनावायरस की दवाइयां उठाता था उससे दोगुना दाम पर भारत में बेचता था। 

"आज देश को आपके पैसे की ज़रूरत है। और आप ऐसे समय में भी केवल मुनाफा कमाने की सोच रहे हो। हद है! इस समय हमें देशवासियों की मदद करनी चाहिए। आपके पास उस दवा की एजेंसी है जिसकी आज देश में सबसे ज़्यादा डिमांड है। आपको तो उसे सब जरुरतमंदों को पहुंचानी चाहिए। और आप सौदेबाजी कर रहे हैं।" धनराज की पत्नी सुमन ने कहा। 

"ये बिजनेस है सुमन। तुम नहीं समझ सकती। इसमें घुसने की कोशिश मत करो।" धनराज बिगड़ते हुए बोला।

"कल को हमें कोरोनावायरस हो गया तो? तब क्या करोगे?" सुमन‌ ने कहा।

"अपने परिवार को बचाने के लिए मैंने भरपूर दवाएं, ऑक्सीजन सिलेंडर, इंजेक्शन सब स्टॉक कर रखा है। किसी को कुछ नहीं होगा।" धनराज ने अपने पैसों का दम भरते हुए कहा। 

"सर, मेरी पूरी फैमिली वायरस की चपेट में हैं। और वो दवा जो उन्हें बचा सकती है वो मार्केट में उपलब्ध नहीं है। प्लीज़ हैल्प कीजिए।" धनराज के एक गरीब कार्यकर्ता ने कहा। 

"ऐसा है भाई, एक की मदद करुंगा तो सबकी करनी पड़ेगी। खैरात नहीं बांट रहा हूं मैं। पैसे लाओ और दवा का जितना स्टॉक चाहिए ले जाओ।" धनराज ने अपनी नीची सोच का प्रदर्शन करते हुए कहा।

"सुनिए, वो मेरे दूर के चाचा का बेटा है ना, वो‌ वैंटीलेटर पर हैं। उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की सख्त ज़रूरत है।‌अरेंज करा दो प्लीज़।" सुमन‌ ने कहा। 

"सुमन, सच में मैंने कोशिश की पर मेरे गोदाम भी खाली हैं।" धनराज ने कहा।

"वो..हमारे लिए जो सिलेंडर रखें थे अभी वो  उन्हें दे देते हैं। वो बच जाएगा।" 

"बिल्कुल नहीं। वो स्टॉक मेरी फैमिली के लिए है। वो मैं किसी को नहीं दूंगा।" धनराज चिल्लाते हुए बोला। 

"डॉक्टर प्लीज़ बैस्ट ट्रीटमेंट कीजिए और मेरी फैमिली को बचाइए। जितना पैसा खर्च हो‌गा मैं करुंगा। दवाएं, सिलेंडर, इंजेक्शन सब लाकर आपको दे दिया। प्लीज़ सबको बचा लीजिए।" धनराज डॉक्टर के आगे गिड़गिड़ाने लगा।

"सर, उनपर किसी दवा और इंजेक्शन का असर नहीं हो रहा। अब तो दुआ ही बचा सकती है उन सबको।" 

धनराज ने डॉक्टर का गिरेबान पकड़ते हुए कहा,"मैं पैसा ख़र्च करने को तैयार हूं। तुम्हें कितना चाहिए बताओ। पर मेरी फैमिली को ठीक कर दो। प्लीज़…" 

"सर, पैसों से ज़िन्दगी नहीं खरीदी जा सकती। आप भगवान से प्रार्थना करें।" डॉक्टर ने कहा।

"उस आम इंसान के परिवार को ठीक कर दिया तुमने। तो मेरे परिवार को क्यों नहीं कर सकते?" धनराज ने पूछा।

"सर, उनके साथ शायद बहुत से लोगों की दुआएं थीं। इसलिए वह सब इस महामारी से बच गए।" 

धनराज वहां खड़ा डॉक्टर को जाते देखता रहा। आज उसका सारा कमाया धन कूड़ा ही तो था। वो इनसे अपने परिवार को बचा नहीं पाया। उसका पैसा तिजोरी में पड़ा सड़ गया। और उसके हाथ लगी अपने परिवार की लाशें। उसने पैसा बहुत कमाया पर दुआएं नहीं कमाईं। 

इंसान सोचता है कि पैसे से सब खरीद सकते हैं। पर ये सच नहीं है। पैसा हमें सहूलियत देता है पर ज़िन्दगी नहीं दे सकता।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational