Priyanka Shrivastava "शुभ्र"

Inspirational

4.5  

Priyanka Shrivastava "शुभ्र"

Inspirational

मौत से पहले मौत

मौत से पहले मौत

3 mins
771


कोरोना..कोरोना...कोरोना.., चारो तरफ कोरोना का भय व्याप्त है। सभी के खिड़की दरवाजे बंद मिल रहे। घरों के खिड़की दरवाजों के साथ, सभी ने अपने दिमाग के भी दरवाजे बंद कर लिए। चारो तरफ से आने वाली हवा भी कोरोना का प्रिय साथी प्रतीत हो रहा।  आज मोहन राय को फोन किया, वे दो चार शब्दों में जरूरी बात निपटा कर फोन रख दिए। मानों फोन से भी कोरोना का वायरस निकल उन्हें दबोच लेगा।

 समझ में नहीं आ रहा क्या किया जाए। इस कोरोना को भगाना है, पर उससे पहले इसके डर भूत को भगा डर के माहौल को खत्म करना है, पर कैसे ?

कोरोना के डर ने तो मौत से पहले ही सभी को मार दिया है।

पोते का जन्मदिन मनाना था एक माह से तैयारी चल रही थी। सभी सम्बन्धियों को खबर कर चुका था पर कोरोना के कारण सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्य से इसे तज देना ही उचित लगा। अतः मैं सभी को सूचित करने के लिए मोबाइल उठाया ही था कि पारा पारी सभी सम्बन्धियों के फोन आने लगे कि वे लोग पार्टी में नहीं आ सकते। मैं अपनी बात बताना चाह ही रह था कि वो झट से अपना मोबाइल ऑफ कर देते। मानों कोरोना उनके कनपटी पर रिवॉल्वर ताने खड़ा हो, दो शब्द से ज्यादा बोला तो ट्रिगर दबी।    बड़ा अजीब माहौल हो चुका है। उफ़्फ़...अपने को शांत करने के ख्याल से मैं उठा, अपने तन मन को झाड़ा और बाहर बरामदे में ही सूर्य नमस्कार दस बार किया। मन बिल्कुल शांत हो गया। मुस्कुराते हुए कमरे में प्रवेश किया। पोता सामने खड़ा था। 

दादा जी - "सूर्य नमस्कार कर के आ रहे हैं ?" 

हाँ बेटा योग में बहुत शक्ति है, इससे हमारे बदन में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।    हाँ दादाजी, मैं जानता हूँ। हमलोग को नैतिक शिक्षा में योग की महत्ता पढ़ाई गई है। लंच ब्रेक से पहले पूरे स्कूल के बच्चों को योग करवाया जाता है।

दादाजी, आप फिर से सूर्य नमस्कार कीजिए मैं एक छोटा सा वीडियो बनाता हूँ और सभी को पोस्ट कर, ये बताऊँगा कि यदि हम अपने में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाऐंगे तो कोरोना क्या कोई भी वायरस हमसे टकरा कर हार जाएगा। तब तक पत्नी औषधिक गुणों से भरपूर विभिन्न सामग्रियों से बना काढ़ा लेकर आ गई। मैंने पोते से कहा पहले इस काढ़ा को हम दोनों गरम-गरम पी लें फिर वीडियो बनाया जाए।

दादाजी, मैं इस काढ़ा के फायदे भी सभी को बताऊंगा। रवि एक बात और जानो। आज सभी लोग कोरोना से बुरी तरह भयभीत हैं। हमें सतर्क रहना है भयभीत नहीं होना। साफ-सफाई पर पूरा ध्यान देना है। सामाजिक दूरियाँ बढ़ानी है, हम आपसी बात-चीत फोन या मोबाइल के जरिए कर सकते हैं। जानते हो दुश्मन से भयभीत होने से वह जीत जाता है।

यस...कहते हुए रवि चहक उठा। काढ़ा खत्म होते ही सूर्य नमस्कार का वीडियो बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। उसने अपने मधुर आवाज में योग की महत्ता और काढ़ा के औषधिक गुण पर प्रकाश डालते हुए वीडियो बना कर सभी मित्रों को पोस्ट किया और ऐसे मुस्कुराया जैसे उसने कोरोना पर विजय प्राप्त कर लिया हो। उसकी विजयी मुस्कान से मुझमें भी सकारात्मक ऊर्जा भर गई।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational