Atul Agarwal

Inspirational

3  

Atul Agarwal

Inspirational

मास्टर बाबू राम जी

मास्टर बाबू राम जी

2 mins
200


मुज़फ्फरनगर /  Muzaffarnagar (U.P.) के रत्न (unsung Heroes /  गुमनाम नायक)


1.

मास्टर (श्री) बाबू राम शर्मा जी, नई मण्डी में चौड़ी गली से आगे, वकील रोड से गौशाला जाने वाली सड़क पर रहते थे । गवर्नमेंट स्कूल में अध्यापक (मास्टर) थे । सभी की शिक्षा के लिए प्रयासरत 

हमारे बाबा जी (Grandfather) श्री मुरारी लाल जी को भी पढ़ाया था । अंत तक बाबा जी उनसे जुड़े रहे और दोनों ही एक दूसरे की बहुत इज्जत करते थे।  

मास्टर बाबू राम शर्मा जी के दो बच्चे, दोनों डाक्टर, डाक्टर आत्म प्रकाश व डाक्टर महेश प्रकाश, दोनों ही AIIMS, दिल्ली में थे ।

 

डाक्टर आत्म प्रकाश 1972 से 1982 तक AIIMS के Surgery विभाग के Head रहे, AIIMS के Director भी रहे, तत्कालीन प्रधानमंत्री के भी डाक्टर रहे, AIIMS के सभी OPD patients के लिए भी उपलब्ध ।

 

डाक्टर आत्म प्रकाश को उनके ज्ञान, अनुभव व कर्मठता के लिए Professor की उपाधि दी गई थी । फिर भी अपने पिता (Father) मास्टर बाबू राम शर्मा जी की तरह ही जमीन से जुड़े हुए एक साधारण इंसान (Down to Earth) ।   

 

Surgery विभाग के Head होने के बावजूद डाक्टर आत्म प्रकाश ने अपने पिता जी के कहने पर श्री मुरारी लाल जी के बड़े Grandson (बूटी भाई / संजय) का Appendicitis का operation सन 1974 में किया था, बाकी जूनियर डाक्टर उनसे कहते ही रह गए, यह छोटा सा ऑपरेशन है, उनको करने दें, लेकिन पिता की आज्ञा उनके लिए सर्वोपरि थी । 

इससे ज्यादा उनके बारे में लेखक को नहीं पता,

 

त्रुटियों के लिए क्षमा याचना सहित,

 मास्टर बाबू राम जी व उनके परिवार की सभी आगे की पीढ़ियों को नमन व प्रणाम ।   



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational