Bhagirath Parihar

Tragedy

4.0  

Bhagirath Parihar

Tragedy

लंबी दूरी के रिश्ते

लंबी दूरी के रिश्ते

2 mins
329


मैं कभी भी लंबी दूरी के रिश्ते के लिए तैयार नहीं थी। लेकिन उसने मुझे आश्वस्त किया कि सिर्फ दो महीने की बात है फिर हम दोनों यू एस में ही रहेंगे। मेरा पति यू एस में काम करता है और मैं अपने माता-पिता के साथ भारत में रहती हूं। मेरा पति छः महीने में एक बार मुझसे मिलने के लिए छुट्टी पर आता है और झूठे वादे करके वापस चला जाता है। वह न मुझे कोई पैसा देता है और न ही मुझे अपने साथ ले जाता है।  

मेरी शादी होने के कुछ महीनों बाद मेरे पति ने मेरे लुक, मेरी शिक्षा और मेरे परिवार के बारे में अंटशंट बात करना शुरू कर दिया। ताकि हमारे बीच झगड़ा शुरू हो जाए और मैं मुद्दे की बात उससे न कह सकूँ। 

इस साल जनवरी में वह भारत आया। उसका फोन लगातार बिजी रहता, मुझे कुछ शक हुआ, इसलिए एक दिन जब वह अपने फोन को घर पर छोड़ कर बाहर चला गया तो मैंने उसके फोन को अनलॉक किया और सीधा उसकी चैट पर गई। वे एक महिला से बात कर रहे थे, उसका नाम स्वीटी था। उसने लिखा, ‘तुम्हारी बहुत याद आती है जल्द ही तुमसे मिलने आऊँगी।’  

जब मैंने उससे उस लड़की के बारे में बात की तो वह मुस्कुरा कर बोला, “वह मेरी दोस्त है, दोस्त है तो मिलने भी आ सकती है।”

इस वाकये के बाद हम दोनों में पति-पत्नी जैसा कुछ भी नहीं रहा। उनकी छुट्टी समाप्त होते ही वे वापस चले गए। इस बार झूठे वादे भी नहीं किये।

उसके वापस जाने के बाद मैंने उसके एक दोस्त से संपर्क किया। उसने भी कन्फर्म किया कि उसका चक्कर चल रहा है। वहाँ वह अपनी शादी की अंगूठी भी नहीं पहनता है। ताकि अमेरिका के खुले पन का मजा ले सके।

मुझे पता है कि इस रिश्ते को यहीं समाप्त करना सही होगा, चालीस कि उम्र में भी जो शख्स जिम्मेदारी लेना नहीं चाहता केवल मौज मस्ती करना चाहता है ऐसे आदमी के साथ रहने का कोई मतलब नहीं है। 

इस बार जब आया तो मैंने दुत्कार कर भगा दिया, ‘रखैल समझ रखा है जो मुंह उठाए चले आए, जाओ अपना मुंह कहीं और काला करो।’ 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy