Adhithya Sakthivel

Action Inspirational Others

3  

Adhithya Sakthivel

Action Inspirational Others

लहर

लहर

10 mins
214


केरल विधान सभा सुबह 9:30 बजे, 26 मई 2019:


 त्रिवेंद्रम की केरल विधानसभा के पास, अन्य मंत्रालय के साथ मुख्यमंत्री द्वारा एक बैठक आयोजित की जाती है: वित्त मंत्री, शिक्षा मंत्री, गृह मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री।


 फिर, अनुसंधान वैज्ञानिकों और पर्यावरण अनुसंधान टीमों का एक समूह बैठक में आता है और मुख्यमंत्री कैबिनेट में अपना भाषण शुरू करते हैं: "मैंने 2018 की बाढ़ के बाद केरल में समस्याओं की देखभाल के लिए वित्त मंत्री को एक रिपोर्ट भेजी। क्या आपने इसे नोटिस किया? "


 "हाँ सर। इस टीम के साथ मेरे शोध के अनुसार हमारे राज्य में अवैध रेत खनन, प्रदूषण और पर्यावरणीय आपदा जैसी समस्याएं हैं सर।"

 "हम उस समय अपने राज्य में बांधों का प्रबंधन करने में विफल रहे सर। उस समय सभी बांध भर गए थे सर। और बांध और नदियों के पास सांपों ने भी लोगों पर हमला किया। इसलिए।" स्वास्थ्य मंत्री ने कहा।


 एक घंटे बाद, सुबह 10:30 बजे:


 मुख्यमंत्री को अन्य मंत्रियों की बात समझ में आती है और एक घंटे के बाद, वह उन शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों की ओर मुड़ते हैं, जिन्हें उन्होंने 2018 की बाढ़ के कारणों का पता लगाने के लिए गुप्त रूप से नियुक्त किया है।


 वैज्ञानिकों का समूह उससे कहता है, "सर। हमारे समूह ने जाकर बाढ़ के कारणों के बारे में बहुत शोध किया। अधिकांश जगहों पर कारण ठीक थे, लेकिन एक जगह को छोड़कर!"


 "कौन सी जगह?"


 "गवी सर। पठानमथिट्टा जिले के पास।"


 जैसा कि वैज्ञानिकों में से एक ने यह बताया, सभी (मुख्यमंत्री सहित) पसीने से तरबतर हो जाते हैं और थोड़ी देर के लिए चुप हो जाते हैं।


 "क्यों? वहाँ क्या हुआ?" मुख्यमंत्री ने घबराकर पूछा।

 "सर। पेरियार नदी की कुछ मछलियों द्वारा छोड़े गए बिजली के झटके के कारण कुछ लोगों की मौत हो गई। यह एक ईल की तरह लग रहा था और मेरे विश्लेषण के अनुसार, यह पीड़ितों को अधिकतम 600 वोल्ट का करंट झटका दे सकता था।" एक अन्य शोधकर्ता ने उनसे कहा।


 "हालांकि, मुझे लगता है कि यह ईल सर नहीं है। ड्रोन के माध्यम से, हमने पेरियार नदी में बहने वाली मछलियों की जाँच की। यह पूरी तरह से एक अलग और दुर्लभ प्रजाति है सर।" अन्य शोधकर्ताओं में से एक ने उनसे कहा।


 घबराए हुए मुख्यमंत्री ने उन मुद्दों को हल करने के लिए समाधान मांगा, जिन पर शोधकर्ताओं में से एक सुनील ने कहा: "सर। क्या हम इस मिशन के लिए ऋषि खन्ना के झुंड रोबोटिक्स की सिफारिश करेंगे? हमारे लिए यही एकमात्र रास्ता बचा है सर।"


 शुरू में चौंक गए, मुख्यमंत्री ऐसा करने के लिए सहमत हैं। ऋषि के घर वापस जाते समय, सुनील कुछ घटनाओं के बारे में याद करते हैं, जो उनके दिमाग में प्रतिबिंब की किरण के रूप में आई थीं।


 कुछ साल पहले अप्रैल 2016, अरकुन्नम, कोच्चि जिला, केरल:


 सुनील और ऋषि खन्ना Toc H इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (TIST) में मेधावी छात्र हैं। लड़के रोबोटिक्स और ऑटोमेशन के फाइनल ईयर के छात्र हैं। इसके अलावा, दोनों ने ऑनलाइन मोड के माध्यम से पर्यावरण अनुसंधान और संरक्षण में अंशकालिक पाठ्यक्रम का अध्ययन किया और भारत में सामना किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के मुद्दों को सीखा।


 ऋषि खन्ना का सपना एक झुंड रोबोटिक मशीन डिजाइन करने का है। लेकिन, यह सामान्य तरीके की तरह नहीं है। एक और इनोवेशन है कि ऋषि इन मशीनों को विकसित करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने रोबोटिक्स मशीनों में भरे जा रहे इन रोबोटिक मशीनों को अलग-अलग वेग, त्वरण और गति के साथ तैयार करते समय किनेमेटिक्स के सिद्धांत का उपयोग करने की योजना बनाई है।


 दोनों ने उड़ान के रंग के साथ उत्तीर्ण किया और पाठ्यक्रम में अपनी अत्यधिक मेहनत और विशेषज्ञता के कारण स्वर्ण पदक प्राप्त किया। सुनील और ऋषि स्वम रोबोटिक मशीनों को डिजाइन करने में सफल रहे।


 चूंकि दोनों दुर्लभ और संदिग्ध मछली प्रजातियों के बारे में शोध में थे, जो केरल के गावी की पेरियार नदियों में मौजूद हैं। केरल की रोबोटिक्स रिसर्च लेबोरेटरी में शामिल होने और लैब में उनके बाद के सफल करियर के बावजूद, वे इसे बनाना चाहते थे और ढाई साल के संघर्ष के बाद, उन्होंने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया।


 कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और डिजाइनिंग में एक विशेषज्ञ होने के नाते, सुनील ने झुंड रोबोटिक्स को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर में नियंत्रक और डिजाइन बनाने पर काम किया, जबकि वे उन जगहों पर जाते थे, जहां वे अनुसंधान के उद्देश्य से जाते हैं।


 लोग घने वर्षावन और इस जंगल में शामिल जोखिमों से प्रभावित होकर, गवी में पेरियार नदी पर शोध करने की योजना बना रहे हैं। वे एक संगोष्ठी तैयार करते हैं और इसे कैबिनेट मंत्रालय को समझाते हैं, जिसका वैज्ञानिकों और मंत्रियों द्वारा उपहास किया जाता है।


 हालाँकि एक दिन, जब उन्हें पता चला कि लोग उन मछलियों द्वारा मारे जा रहे हैं, तो वे उस जगह की जाँच के लिए एक चार शोध दल भेजते हैं और बदले में वे क्रमशः उन मछलियों द्वारा मारे जाते हैं।


 उन निर्दोष शोध दल की मृत्यु से नाराज, ऋषि खन्ना वापस चले गए और अपने झुंड रोबोटिक्स असाइनमेंट को बंद करके एक शोध विश्लेषक के रूप में काम करने के लिए आगे बढ़े।


 वर्तमान:

 वर्तमान में, सुनील अपने घर में ऋषि खन्ना से मिलते हैं और उन्हें रिपोर्ट करते हैं कि, "2018 केरल बाढ़ ने कई जगहों पर जीवन और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है। जबकि, गवी में नुकसान कम था और मछलियों द्वारा हमला किए गए लोगों की मृत्यु कम थी, जो कि रहते हैं नदियाँ।"


 ऋषि खन्ना उत्साहित महसूस करते हैं और इसके अलावा यह जानने के बाद कि, "सरकार ने अनुसंधान उद्देश्य के लिए उनके झुंड रोबोटिक्स को मंजूरी दे दी है और उन्हें तुरंत प्रतिक्रिया देनी होगी।" इसके बाद, लोग सरकारी अधिकारियों से मिलते हैं, जो इस मिशन को सुरक्षित रूप से सुनिश्चित करने के लिए उनके लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने, सुविधाएं और एक वाहन तैयार करते हैं।


 लोग सफलतापूर्वक केरल के गावी आरक्षित वनों तक पहुँच जाते हैं। जगह के रास्ते में, उन्होंने कंप्यूटर सुविधाओं का उपयोग करके झुंड रोबोटिक्स की प्रणाली को सक्रिय कर दिया है। इसके बाद, सुनील झुंड रोबोटिक्स के समूह को पेरियार नदी के अंदर उन मछलियों के बारे में शोध करने के लिए वानिकी के अंदर भेजता है।


 जैसे ही झुंड रोबोट सुनील और ऋषि की मदद से उस जगह के अंदर जाते हैं, वे पुल की दीवार के पास एक विशेष स्थान पर रुक जाते हैं, जहाँ लोग ईल-बॉडी टाइप कैटफ़िश को देखकर चौंक जाते हैं, जो सुनील के अनुसार कम से कम 900 वाट का उत्पादन करती है। अनुमान।


 एक ही रंग के गुणकों द्वारा चिंतित होने के बाद, मछली झुंड रोबोटिक्स पर हमला करने और जवाबी कार्रवाई करने की कोशिश करती है। हालांकि, वे रोबोटिक्स द्वारा खदेड़ दिए जाते हैं। उस समय मछलियों का समूह अलग हो जाता है और आभा के रूप में बाहर आ जाता है।


 सुनील के मार्गदर्शन में झुंड रोबोटिक्स की बैटरी लगभग खत्म हो जाने के बाद वह जगह से बाहर आ जाती है।


 सुनील फिर ऋषि से कहते हैं, "ऋषि। इसे पाँचवाँ बल दा कहा जाता है।"

 "हाँ सुनील। इसे पाँचवाँ बल कहा जाता है। ये आभा उन मछलियों को मृत पक्षियों और मछलियों (जीवित) के समूह के साथ संचालित और बचाव करती है, विशेष रूप से नकारात्मक आवेशों और विद्युत चुम्बकीय गुणों की मदद से।"


 ऋषि फोटॉन सिंथेसाइज़र तैयार करता है, जो सकारात्मक चार्ज प्रोजेक्ट करता है, पक्षी को बेअसर करने का इरादा रखता है और इसे शक्ति से निकाल देता है।


 पक्षी और मरी हुई मछलियाँ मानव रूप धारण कर लेती हैं और मानव मानव को देखकर ऋषि चौंक जाते हैं। क्योंकि वह जो है उसका आदमी बनने के लिए वह उसकी प्रेरणाओं में से एक था। वह शख्स कोई और नहीं बल्कि पर्यावरणविद् हरीश राघवेंद्र नायर हैं।


 सुनील ने एक टॉकिंग स्वार्म रोबोटिक्स की मदद से उससे पूछताछ की और उससे पूछा, "तुम इंसानों से क्यों नाराज़ हो? तुम लोगों को क्यों मारना चाहते हो, जो शोध के उद्देश्य से आए हैं और आप बहुतों को क्यों नुकसान पहुँचा रहे हैं?"


 हरीश राघवेंद्र नायर ने एक पर्यावरणविद् के रूप में इस जंगल में अपने पिछले जीवन के बारे में कुछ यादगार पल छोड़े हैं।


 कुछ साल पहले:


 हरीश राघवेंद्र ने क्रमशः भूविज्ञान और वन अध्ययन में मास्टर डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने राज्य के सभी लोगों के लिए एक प्रेरणा और प्रेरक के रूप में सेवा करते हुए, क्रमशः पच्चीस वर्षों तक एक पर्यावरणविद् और अनुसंधान विश्लेषक के रूप में कार्य किया।


 जब भी वह कॉलेज और स्कूलों में वाद-विवाद या भाषण के लिए जाते थे तो उनसे कहा करते थे: "सपना वह नहीं है जो आप सोते समय देखते हैं, यह कुछ ऐसा है जो आपको सोने नहीं देता।" और विचार क्रिया में परिणत होते हैं। वे वे नहीं हैं जो हम सोते समय आते हैं, बल्कि सपने वे होते हैं जब आप उन्हें पूरा करने से पहले नहीं सोते हैं। ”


 वर्षों बाद, उन्होंने अपने कार्यों से संन्यास ले लिया और राज्य में प्राकृतिक आपदाओं, पर्यावरण क्षरण, अवैध रेत खनन और प्रदूषण से परेशान होने के बाद पर्यावरण अध्ययन के बारे में एक किताब लिखी। उनकी कहानी को सामाजिक मुद्दों और समाधानों के लिए पाठकों से आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। कहानी लिखने के लिए उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार भी मिला।


 घटना में उन्होंने कहा: "गीता कहती है: मानव समुदाय को अपने अस्तित्व और आसपास की जैव विविधता के लिए पर्यावरण की रक्षा करने दें। यह हमारा कर्तव्य और जिम्मेदारी है कि हम अपने आसपास के प्राकृतिक संसाधनों, पर्यावरण और जंगलों का संरक्षण करें। छोटी छोटी चीजें जो हम आज करते हैं , भविष्य के दौरान हमारी बड़ी मदद करेगा।"


 हालांकि, बहुत जल्द ही उन्होंने महसूस किया कि, "मनुष्य हमेशा के लिए स्वतंत्र हैं जो सभी स्वार्थी इच्छाओं को त्याग देते हैं और भगवान के साथ एकजुट होने के लिए 'मैं,' 'मैं', 'मेरा' के अहंकार-पिंजरे से अलग हो जाते हैं। यह सर्वोच्च स्थिति है इसे प्राप्त करें, और मृत्यु से अमरता की ओर बढ़ें।"


 पेड़ों को काटने, संसाधनों और रेत को लूटने जैसी कई घटनाओं को देखकर उन्हें इन बातों का एहसास हुआ, जिसने पहले से ही भरतपुझा नदी के प्रवाह को रोक दिया था। इसके अतिरिक्त, वह नदियों में प्रदूषण देखता है और बहुत उदास महसूस करता है।


 उनके विरोध, उपवास और याचिकाओं से कोई फायदा नहीं हुआ और कोई भी उनका समर्थन करने के लिए आगे नहीं आया। इसके अतिरिक्त, वह कैटफ़िश की मृत्यु को देखने के लिए असहनीय महसूस करता है, जो क्रमशः चलक्कुडी और पेरियार नदियों में प्रमुख रूप से मौजूद थी। क्योंकि इडुक्की जिले के पास पेरियार के ऊपरी बेसिन में रेत खनन और प्रदूषण के कारण मछलियां अपनी जान गंवा देती हैं।


 वह मनुष्यों के खिलाफ मछलियों की रक्षा करने का फैसला करता है और जंगल के टॉवर के पास पक्षियों के साथ आत्महत्या कर लेता है, जो सभी दूषित पानी के कारण वानिकी के आसपास अपनी जान गंवाकर मर गए। वे मृत मछलियों (नकारात्मक आरोपों सहित) के साथ एक आभा के रूप में बनते हैं और मनुष्यों और लोगों पर हमला करना शुरू कर देते हैं, जो किसी भी तरह के मकसद से जंगल में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं, जो पर्यावरण को प्रभावित करेगा।


 वर्तमान:


 फिलहाल सुनील उससे कहता है: "मैं आपका दर्द समझता हूं सर। लेकिन, यह कठोर कदम उठाना ही एकमात्र समाधान नहीं है। इसे छोड़ दो। कृपया जनता को चोट न पहुंचाएं।"


 "नहीं दोस्तों। मैं लोगों को उनकी अज्ञानता के लिए दंडित करना चाहता था। मुझे वास्तव में खेद है।" उसने कहा। भारी मन से, सुनील ने हरीश को पकड़ लिया और उसे अपनी प्रयोगशाला में समाहित कर लिया। सरकार सैन्य और रक्षा सेवाओं के लिए ऐसे झुंड रोबोटों की एक सेना बनाने का फैसला करती है, जिसे कई लोग स्वीकार करते हैं।


 ऋषि खन्ना की प्रतिद्वंद्विता सिद्ध स्वरूप अपनी जीत से उग्र हो जाते हैं। इसके चलते वह नायर को कंटेनमेंट जोन से रिहा कर देता है। इस बार नायर ने जनता पर हमला करने की योजना बनाई, ताकि प्रकृति का संरक्षण किया जा सके।"


 सबसे पहले, उन्होंने सिद्ध को यह कहते हुए समाप्त कर दिया, "क्रोध, आक्रोश और ईर्ष्या दूसरों के दिल को नहीं बदलते - यह केवल आपका बदलता है।" इसका मतलब यह है कि उसने ऋषि खन्ना से ईर्ष्या करने के लिए उसे मार डाला है।


 बाद में झुंड रोबोटिक्स की मदद से ऋषि और सुनील एक साथ जुड़ गए। झुंड रोबोटिक्स का समूह नायर के खिलाफ हमला करना शुरू कर देता है। हमले की प्रक्रिया में, ऋषि पर नायर द्वारा हमला किया जाता है और वह घायल हो जाता है।


 हालांकि, झुंड रोबोटिक्स नायर को स्थायी रूप से नष्ट करने में कामयाब रहे। ऋषि अस्पतालों में भर्ती हो जाता है, जहां वह पूरी तरह से ठीक हो जाता है और उसे मुख्यमंत्री देखते हैं।


 "आपने रोबोटिक्स और अपने प्यारे दोस्त की मदद से बड़ा जोखिम उठाया है।"


 "भगवान और प्रकृति के सामने, यह सब कुछ नहीं है सर। इस कहानी में, हम सभी खलनायक हैं केवल सर। असली नायक राघवेंद्र नायर सर हैं।"


 "क्या वह फिर से वापस आएगा?"


 "नहीं साहब। वह नष्ट हो गया। लेकिन अगर हम सब हमेशा के लिए ऐसे ही रहे, तो एक और नायर हमें प्रकृति के विनाश के लिए सबक सिखाने आएगा।" आगे यह कहते हुए कि: "अगर हम प्रकृति को नष्ट कर देते हैं, तो एक दिन प्रकृति हमें नष्ट कर देगी।"


 वह उसे पर्यावरणीय विनाश के खिलाफ कुछ सुरक्षा उपाय करने के लिए कहता है, जिसके लिए वह ऐसा करने के लिए सहमत हो गया।


 एक साल बाद:


 एक साल बाद, केरल सरकार ने पर्यावरण के संरक्षण के लिए नियमों और विनियमों को सख्त और कठोर बना दिया है। प्रकृति को नुकसान पहुंचाने वाले उद्योगों को राज्य के अंदर अनुमति नहीं है। रेत खनन की अनुमति नहीं है और यदि ऐसा किया जाता है, तो आरोपी को आजीवन कारावास की सजा होगी। पूरे राज्य में पेड़-पौधे हैं और लोग कभी भी नदियों में नहाते समय साबुन का इस्तेमाल नहीं करते थे।


 वे अब प्रकृति का सम्मान करके जी रहे हैं। प्रकृति की हरियाली और पवित्रता देखकर हरीश राघवेंद्र नायर की आत्मा को शांति मिलती है। वह आकाश में गायब हो जाता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action