Shalini Dikshit

Inspirational

4  

Shalini Dikshit

Inspirational

कसौटी विश्वास की

कसौटी विश्वास की

4 mins
239


"अनु ! आज मैं ऑफिस नहीं जाऊंगी।" -रैना ने कहा।रैना प्यार से अनुराग को अनु ही बुलाती है।

"क्यों क्या हो गया? तबीयत ठीक नहीं किया क्यों नहीं जाओगे?"

"सुबह से ही बहुत उल्टी जैसा फील हो रहा है चक्कर भी आ रहे हैं एक बार डॉक्टर को दिखा लूँ।"

"काम में लगी रहती हो ढंग से खाती पीती होनी कमजोरी हो गई होगी खैर आज आराम कर लो " -अनुराग बोला।

अनु का लहजा आज रैना को बहुत अच्छा लगा, वो खुश है कि उसने अपने दिमाग से उसे फालतू की बातें निकाल दी हैं तभी तो इतनी केयर कर रहा है उसकी।पिछले महीने टूर पर जाने से पहले उसने कितना हंगामा किया था। अगर ऋषभ भी जा रहा है तो तुम टूर पर नहीं जाओगी। कितना समझाया रैना ने कि चार ही दिन की तो बात है अब नौकरी करनी है तो टूर पर भी जाना पड़ेगा।न जाने क्यों उसके दिमाग में फितूर भरकर गया कि वह ऋषभ के बहुत करीब चली गई है और ऋषभ के साथ उसका ऐसा वैसा कोई संबंध है।

साथ में काम करने से बात करने से कोई गलत संबंध हो जाता है क्या? अब आप को समझाना बहुत मुश्किल हो रहा है रैना ने हार कर कहा था।फिर भी रैना आज खुश है उसको लग रहा है कि अब अनुराग ऐसी फालतू बात नहीं सोचता है कितनी केयर कर रहा है उसकी।

"हेलो! क्या तुम डॉक्टर के यहां गई थी ?"-अनु ने अपने ऑफिस से फोन करके पूछा।

"नहीं बस जा ही रही थी"- रैना ने उसको बोला।रैना जल्दी-जल्दी जरूरी काम घर के निपटाने लगी डॉक्टर के पास जाने से पहले।शाम को रैना सज धज कर अनु का इंतजार कर रही है कि कितना खुश हो जाएगा खुशखबरी सुन के।जैसे ही अनुराग घर में आया उसने ब्लड रिपोर्ट का पेरर उसको पकड़ा दिया।

अनुराग ने रिपोर्ट देखी, रैना की तरफ देखा और कागज सोफे पर रख कपड़े बदलने चला गया।

"अरे क्या हुआ? तुम खुश नहीं हो?"- रैना ने पीछे से आवाज दी

"तुम कॉफी बनाओ अभी आकर बात करते हैं।" -अनुराग ने कहा।रैना को कुछ समझ में नहीं आ रहा वह फटाफट कॉफी बनाने चली गई।

अनुराग सोफे पर बैठ गया कॉफी का कप हाथ में लेते हुए बोला, "तुम्हें मेरी एक बात माननी होगी......"

"हाँ बोलो मैं तो वैसे भी तुम्हारी बात मानती ही हूँ" रैना ने कहा।

"एक डीएनए टेस्ट कराना पड़ेगा बच्चे का......"

"क्या ! यह क्या बकवास कर रहे हो" -रैना ने आश्चर्य से पूछा। 

देखो मुझे कभी भी तुम्हारा उस ऋषभ के साथ मिलना-जुलना पसंद नहीं है, तुम पिछले ही महीने उसके साथ चार दिन के लिए टूर पर गई थी, अब डीएनए टेस्ट के बिना मुझे तसल्ली नहीं होगी।"

"इसका क्या मतलब है? मेरे साथ काम करता है मेरे साथ प्रोजेक्ट में है तो उसके साथ टूर पर जाना ही पड़ा था। जाने का मतलब यह हो गया कि मैं चरित्रहीन हूँ? वह शादी के पहले से मेरे साथ काम कर रहा है मैं उससे ही शादी कर लेती तुमसे क्यों करती?" रैना आग बबूला होकर बोली। 

"देखो मेरे साथ भी लड़कियां काम करती है पर मेरा तो किसी के साथ इतना मेल-जोल नहीं है......." अनु ने कहा।

"हां ठीक है तुम्हारा नहीं है, सबके काम का तरीका अलग होता है, बिहेवियर अलग होता है तुम्हारी बैंक में ऐसा कोई काम नहीं होता कि तुमको एक साथ प्रोजेक्ट करना पड़े एक साथ जाना पड़े और अगर जाना भी पड़े तो मैं इस तरह तुम पर शक नहीं करूंगी।"

"ठीक है ना तुम गलत नहीं हो तो एक डीएनए टेस्ट करा लो उसमें प्रॉब्लम क्या है?"- अनु ने कहा।

प्रॉब्लम कोई नहीं है, तुम्हें याद है बीस साल पहले एक सीरियल आया करता था टीवी में कसौटी जिंदगी की तब मैंने भी यही सोचा था कि प्रेरणा ने टेस्ट क्यों नहीं करा लिया अनुराग के कहने पर; उसमें प्रॉब्लम क्या थी। उसने छोड़ क्यों दिया अनुराग को? मुझे प्रेरणा का दर्द समझ में नहीं आया था, आज समझ में आ रहा है कि उंगली उठाए जाना कितना दर्द देय होता है? लेकिन मैं आज ऐसी गलती नहीं करूंगी प्रेरणा ने अनुराग को छोड़ दिया था मैं तुम्हें एक मौका दूंगी। आज मैं तुमसे कहती हूं कि मैं तुम्हारे कहने पर डीएनए टेस्ट करवा लूंगी लेकिन फिर हमारे बीच में वह प्यार वह सम्मान मेरे दिल में तुम्हारे लिए वह इज्जत कुछ भी बाकी नहीं रहेगा अगर तुम यह सब लुटाने के लिए तैयार हो तो बोलो मैं डीएनए टेस्ट जरूर करा लूंगी। कोई जल्दी नहीं है तुम सोच कर जवाब दे देना उसके बाद मैं अपना फैसला लूंगी की मेरे लिए आत्म सम्मान प्यारा है या तुम।" कहकर रैना उठ खड़ी हुई। 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational