Venkatesh R

Abstract

0.2  

Venkatesh R

Abstract

कौन सही है ? कौन गलत है ?

कौन सही है ? कौन गलत है ?

6 mins
940


" तुम कब तक यूँ अकेली रहोगी ?", लोग उससे जब तब यह सवाल कर लेते हैं और वह मुस्कुरा कर कह देती है," आप सबके साथ मैं अकेली कैसे हो सकती हूं।"

उसकी शांत आंखों के पीछे हलचल होनी बन्द हो चुकी है। बहुत बोलने वाली वह लड़की अब सबके बीच चुप रह कर सबको सुनती है जैसे किसी अहम जबाब का इंतजार हो उसे।जानकी ने दुनिया देखी थी उसकी अनुभवी आंखें समझ रहीं थीं कि कुछ तो हुआ है जिसने इस चंचल गुड़िया को संजीदा कर दिया है लेकिन क्या ?

जानकी " संदली!, क्या मैं तुम्हारे पास बैठ सकती हूं ?", प्यार भरे स्वर में उन्होंने पूछा।

संदली " जरूर आंटी, यह भी कोई पूछने की बात है।", मुस्कुराती हुई संदली ने खिसक कर बैंच पर उनके बैठने के लिए जगह बना दी।

जानकी " कैसी हो ?क्या चल रहा है आजकल ? ", जानकी ने बात शुरू करते हुए पूछा।

संदली " बस आंटी वही रूटीन, कॉलिज- पढ़ाई....", संदली ने जबाब दिया।" आप सुनाइये।"

जानक " बस बेटा, सब बढ़िया है। आजकल कुछ न कुछ नया सीखने की कोशिश कर रही हूं।", चश्मे को नाक पर सही करते हुए जानकी ने कहा।

संदली अरे वाह! क्या सीख रही है इन दिनों ?, संदली ने कृत्रिम उत्साह दिखाते हुए कहा जिसे जानकी समझ कर भी अनदेखा कर गई।

आजकल मैं उन कहानियों को लिख रहा हूं जो उन चीजों को तलाश रही हैं जो मैं आपकी उम्र में तलाशना चाहती थी। 

संदली: ओह चाची, मुझे कभी नहीं पता था कि आपको साहित्य से प्यार है।

आप किस तरह के उपन्यास पढ़ते हैं ? 

जानकी: कोई विशिष्ट शैली नहीं है, लेकिन मैं रोमांस पढ़ती हूं। मैं अपने कॉलेज के दिनों में एक नियमित लेखक हुआ करता था, लोग मुझे कोकिला कहते थे। मेरे बिना एक भी सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं था।

संदली: मुझे कभी नहीं पता था, आपके पास एक अलग पक्ष था। मैं आपको हमेशा एक मूक व्यक्ति के रूप में जानती थी, जो भीड़ को अनदेखा करती है। 

जानकी ने मुस्कुराते हुए कहा, प्रिय हर व्यक्ति में व्यक्तित्व होता है, लेकिन हम हर एक को साझा नहीं कर सकते।

 संदली: मौसी, मुझे विदेश में अपने अनुभव के बारे में बताइए। 

जानकी: जैसा कि तुम्हे पता हैं कि मैं एक गरीब परिवार से थी, कई बार मुझे उचित भोजन भी नहीं मिलता। ऐसे दिन थे, जहां मैं पानी और स्ट्रीट लाइट पर जीवित थी। 

केवल एक चीज जो मुझे चलती रही वह है मैं अपने गांव की देखभाल के लिए एक महिला चिकित्सक बनना चाहती थी। 

संदली लेकिन मौसी! आप इसे कैसे प्राप्त करने में असफल रहे ? 

जानकी: मैं टॉपर थी, हमारे जिले में। मेडिको के लिए मुझे शीर्ष कॉलेजों में छात्रवृत्ति मिली। लेकिन मैं एक महिला किसान बन गई। 

संदली लेकिन क्यों चाची, आपको डॉक्टर के रूप में अधिक सम्मान मिला होगा।

 जानकी: कृषि इस देश का स्वास्थ्य है, दूषित भोजन से कई बीमारियाँ फैलती हैं। ऐसे सरल तरीके हैं जहां हम विज्ञान का उपयोग करके इन मुद्दों को संबोधित कर सकते हैं। 

मैंने देश को यह पहचानने के लिए बनाया कि यह हरित क्रांति के साथ एक किसान का महत्व है, साथ ही टीम और सोशल साइट्स के माध्यम से मैंने लोगों को जागरूकता के बारे में बताया। 

आज, मेरी एक रिटेल शाखा है जो किसानों के साथ काम करती है, जहाँ हम उनसे सामग्री खरीदते हैं, घरेलू हिंसा का सामना करने वाली महिलाओं को रोजगार देकर हमने उन्हें आर्थिक आज़ादी दिलाने का भरोसा दिलाया।

इनमें से कई महिलाएं अपनी खुद की एक उद्यमी बन गई हैं।

हम उन्हें मूल्य वर्धित सामग्री के रूप में परिवर्तित करने में मदद करते हैं और हम इसे शहरों में बेचते हैं और हम इसका निर्यात भी करते हैं।

 संदली मुझे कभी नहीं पता था कि आपके पास एक प्रेरक कहानी है मौसी। 

मुझे पता था कि आपने हरवर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए किया है। यह कैसे हुआ ?

 जानकी: एमबीए मेरा सपना था, मेरे व्यावसायिक उद्यम के बाद, मेरे पास इसके लिए समय नहीं था। 29 साल की उम्र में, मैंने लगभग वह सब कुछ हासिल कर लिया जो समाज मेरी शादी और अफवाहों के लिए पूछ रहा था।

हालांकि, मैं जिम्मेदारियों से व्यवसायी के रूप में सफल रहा हूं, फिर भी मुझे पकड़ लिया।

स्कूल में अभी भी छोटी बहन के साथ अपने परिवार की रोटी चलाने वाली होने के नाते मैं शादीशुदा महिला होने के बारे में नहीं सोच सकती थी।

उसी समय, मैं अपने व्यवसाय को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाना चाहती थी। 

मैंने अपने जीवन के हर लक्ष्य को समर्पण के साथ हासिल किया।

मुझे हारवर्ड के एक अच्छे दोस्त के साथ प्यार हो गया।

यह सिर्फ एक दोस्ती के रूप में शुरू हुआ,

यह प्यार में बदल गया, हम दोनों ने एक-दूसरे के सपनों का सम्मान किया और हमने एक-दूसरे का उतना ही सम्मान किया जितना हमारे देश का।

हमने एक-दूसरे को जगह दी और हमने अपनी समझ को मजबूत करने के लिए इंतजार किया।

जब समय आया, हमने अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी।

शुरू में, हमारा परिवार इसके खिलाफ था, लेकिन वे एक-दूसरे के लिए हमारे प्यार को समझते थे और आखिरकार, हमने अंगूठियों का आदान-प्रदान किया। 

हम न्यूयॉर्क में एक आरामदायक जीवन जीते थे, यह शहर के केंद्र में एक फ्लैट था, मैंने अपने जीवन में सब कुछ हासिल किया है।

लेकिन मुझे रामू काका के बारे में याद दिलाता रहा, जिन्होंने मुझे शिक्षित करने के लिए एक किसान के रूप में संघर्ष किया।

मुझे पता है, मेरा व्यवसाय कुछ की समस्याओं को हल कर सकता है, लेकिन फिर भी, ऐसे और भी गाँव हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

मैंने अपनी व्यावसायिक ज़िम्मेदारी अपने बेहतर आधे को सौंप दी और मैं नागरिक सेवाओं में शामिल होने के लिए वापस भारत आ गया। 

मैं अपने पहले दो प्रयासों में दरार नहीं डाल सका, लेकिन मैंने अपने तीसरे प्रयास में किया।

अधिकार होने से मैं भारत के कोने-कोने तक पहुँच पा थी।

हम एक टीम के रूप में एकजुट होकर समाज में बदलाव ला सकते हैं। 

हमारे लक्ष्य जीवन में परिवर्तन करते हैं,

हमारे लक्ष्य जीवन में विकसित होते हैं।

हमारे जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं।

कभी-कभी हम सफल होते हैं, कुछ समय हम सीखते हैं। 

लेकिन जो लोग कभी नहीं छोड़ते वे लोग हैं जिन्हें याद किया जाता है। 

जीवन में प्रत्येक और हर चीज के लिए एक उम्र होती है।

हम प्यार से भयभीत हो सकते हैं, लेकिन प्यार तब सबसे अच्छा होता है

जब वह इंतजार करता है।

यह समय के साथ मजबूत होता है न कि वासना के साथ। 

मैंने इसे अपने युवावस्था में महसूस किया, समाज की धारणा से परे एक दुनिया को देखकर अपने सपनों पर ध्यान केंद्रित करके। 

मुझे परवाह नहीं थी कि दूसरों ने क्या कहा, मैंने अपने दिल का अनुसरण किया।

 उसी समय, एक लड़की दौड़ती हुई आई और जानकी को एक अमेरिकी लहजे में बुलाया। 

जानकी, उसे प्यार से चूमा और एक एक जिला कलेक्टर और

 पूर्व व्यापार औरत की आँखों में मातृत्व देखा जा सकता था। 

यह मेरा अनमोल हीरा है ।

वह एक बेटी के रूप में मेरा जीवन पूरा करती है।

 कभी भी, दूसरों को प्रभावित करने या अकेलेपन से मुक्ति पाने के लिए प्यार मत करना।

शादी और प्यार से बेहतर चीजें हैं, जिन्हें महिलाएं हासिल करने में सक्षम हैं,

अपने माता-पिता को समझाकर सपने हासिल करना हमारे हाथ में है।

 संदली: धन्यवाद मौसी, आपने मुझे उम्मीदें दी हैं, मुझे अपने सपनों का पालन करने की आवश्यकता है।

आपने मुझे प्रेरणा दी है। 

लेकिन चाची, आपने चाचा से कभी परिचय नहीं किया।

ओह, ऐसा है ? मुझे उससे पूछने दो।

वहाँ, दुल्हन के बगल में, वह एंजेलीना है!

जानकी संदली को एंजेलिना के पास ले गई और उसने उसे मिलवाया।

कौन सही है, कौन गलत, ज़िन्दगी में ?

यह हमारा जीवन है, कोई भी इसे हमारे अलावा नहीं रह सकता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract