मीठा और खट्टा !

मीठा और खट्टा !

9 mins
478


यह उनकी शादी की सालगिरह थी, उन्होंने एक आउटिंग के लिए योजना बनाई है। सुधा अपने बेहतर हिस्से का बेसब्री से इंतजार कर रही थी। उसने अपने सभी आधिकारिक कार्य पूरे किए और शाम 5: 00 बजे तक घर पहुँच गई। उसने केसरी को गुप्त अवयव प्रेम से तैयार किया। सुधा और मूर्ति बचपन के दोस्त थे। वे एक साथ बढ़े, और उनके बीच कोई रहस्य नहीं था। कार्यालय में थकाऊ दिन के बाद, वह खुद को ताज़ा कर रही थी, शुभ दिन पर मूर्ति के सामने खुद को प्रस्तुत करने के लिए।

 उसने बाइक की आवाज़ सुनी,और वह अपनी शादी की साड़ी में उसे परोक्ष रूप से याद दिलाने के लिए तैयार हो गई। दरवाज़े पर एक अँगूठी थी।

 सुधा ने दरवाज़ा खोला मूर्ति का चेहरा लाल हो गया और गुस्से से भर गया।

 मूर्ति: मुझे कब तक इंतजार करना चाहिए, आप क्या कर रहीं थीं?

 सुधा ने इशारा देकर उसे मुस्कुराया।

 मूर्ति ने अपना बैग सोफे पर फेंक दिया और वह बैठ गया।

 सुधा ने उसे केसरी और कॉफ़ी दी।

मूर्ति उनके पास जाने के मूड में नहीं था, उसने कॉफी पी ली और उसे डांटना शुरू कर दिया चूंकि इसमें चीनी नहीं थी।

सुधा ने अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन लंबे समय तक नहीं। वह भी उस पर चिल्लाने लगी।

आगे की पूछताछ के बिना, मूर्ति कॉफी पीने के लिए बाहर चला गया। सुधा को सांत्वना दिए बिना, जो आंसुओं में थी।


मूर्ति एक मेहनती आईटी पेशेवर थे। वर्षों से वह एक महत्वपूर्ण परियोजना पर काम कर रहा था। इन सभी वर्षों में उन्हें बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा। कुछ भी उसे समय पर परियोजना को वितरित करने से नहीं रोक सकता था। उन्हें एक ऑनसाइट की उम्मीद थी लेकिन यह लंगड़ा बहाने पर खारिज हो गया। मूर्ति और सुधा ऋण भुगतान के पीछे भाग रहे थे, उन्होंने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत की।

 मूर्ति को 9:00 से 5:00 की नौकरी में कोई दिलचस्पी नहीं थी, वह एक रचनात्मक प्रकार का अधिक था। पारिवारिक स्थितियों के कारण उसे वह रास्ता चुनना पड़ा। लेकिन कॉर्पोरेट ने उसे अंधेरे की ओर आकर्षित किया। वह खुद पर गुस्सा था, लेकिन उसने इसे सुधा पर व्यक्त किया। वह आत्मा जिसने अपने परिवार और आराम को अपने प्यार के लिए छोड़ दिया। एक व्यक्ति को क्रोध व्यक्त कर सकता है, कौन उन्हें समझता है। मूर्ति ने पास के कैफे डे में प्रवेश किया और अपने पसंदीदा कॉफी का आदेश दिया। भारी बारिश हो रही थी और नेटवर्क कवरेज नहीं था, उसने अपनी कॉफी का स्वाद चखा और अपनी दुनिया में खो गया। उसने खिड़की से झाँका। लोग अपनी बेचैनी भरी ज़िन्दगी की आड़ में विराम ले रहे थे।

 

उसने बारिश में दो बच्चों को नाचते हुए देखा। अचानक लड़की ने उसे धक्का दिया, और लड़का गिर गया। उनके बीच झगड़ा होने लगा।

लड़के ने उसे नज़रअंदाज़ कर दिया लेकिन लड़की ने दिल से माफ़ी मांगते हुए उसका पीछा किया। लड़का अधिक समय तक अपने गुस्से को बरकरार नहीं रख सका। लड़की न सिर्फ दिखने में प्यारी थी, लेकिन कोई भी उसकी मासूमियत के लिए झुक सकता है। उसके घुंघराले बाल, प्यारा प्यारा, मधुर चरित्र, और मासूमियत ने उसके गुस्से को हरा दिया। एक मिनट के भीतर दोनों ने एक साथ खेलना शुरू कर दिया, वह उस पर फुसफुसाया, उसने अपनी जेब खींच ली और मुद्रा के कुछ नोट पाए। उसने उसे पहरा देने के लिए कहा, और वह आइसक्रीम वाले की ओर भागा। उसे चोको बार आइसक्रीम मिली।

 उसके पास पर्याप्त पैसा नहीं था, उसकी जरूरतों और प्रलोभन को देखकर उसे प्यार करने का दिल करता था। उसने उसके साथ आइसक्रीम साझा की और उन्होंने बारिश का आनंद लिया। वह प्यारे बच्चों में खो गया और एक गर्म चर्चा में जाग गया क्योंकि बारिश बरस रही थी।

वह: अपनी आवाज़ नहीं उठाएँगे, नारायण!

मैं आपको नहीं खोना चाहता।

वह: प्लीज, समझने की कोशिश करो, प्रिया!

यह शादी करने का समय नहीं है। हमने अभी अपना करियर शुरू किया है।

प्रिया: तो तुम मुझे धोखा देना चाहते हो?

क्या आप चाहते हैं कि मैं किसी और से शादी करूँ?

नारायण: मुझे समय चाहिए।

हमारा जीवन दूसरों के जीवन को प्रभावित करता है, सिर्फ हमारा नहीं।

प्रिया: ओह ठीक है, अब आपको अपने भाई-बहनों के बारे में याद है।

मैंने तुम्हारे लिए घर पर लड़ाई लड़ी और तुम बहाने दे रहे हो?

 मैं 28 साल का हूं, आप मुझसे कब तक इंतजार करने की उम्मीद करते हैं?

 चर्चा किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची। इसने गुस्से को हवा दी।

 

मूर्ति ने लव बर्ड्स के तर्क को देखा। उसे बाद में एहसास हुआ, कोई उसके सामने खड़ा था।

स्वामी नाथन: क्षमा करें, श्रीमान! क्या मैं यहां बैठ सकता हूं?

मूर्ति: ज़रूर, सर!

स्वामी नाथन एक अधेड़ व्यक्ति;

एक सफल उद्यमी, मीडिया में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व।

उन्होंने मूर्ति से अपना परिचय दिया।

 स्वामी नाथन: मुझे एक मित्र की प्रतीक्षा है,

क्या आप उनके साथ तालिका साझा करने का मन बनाते हैं?

अप्रत्याशित बारिश ने यहां की दिनचर्या बदल दी।

 मूर्ति: मैं यहां सिंगल हूं। हम साझा कर सकते हैं, कोई मुद्दा नहीं सर!

 हालांकि स्वामी नाथन ने पेशे में कई बाधाओं को पार कर लिया है।

वह एक योग्य स्नातक था जिसे पूरा देश जानता है।

 मूर्ति उसे देखकर प्रसन्न हो गई।

वह अपने व्यक्तिगत जीवन को जानना चाहता था लेकिन वह उस चर्चा के बारे में असहज महसूस करता था।

स्वामी मूर्ति पर मुस्कुराए और उन्होंने कहा

स्वामी: मैं आमतौर पर इस कॉफी शॉप में आता हूं, बहुत सारी यादें यहाँ जुड़ी हुई हैं, मेरी सफलता, मेरी असफलता सब कुछ इस दुकान ने देखा है।

जब मैं दरवाज़ा पार करता हूं तो हर बार यह मुझे सबक सिखाता है। मुझे इस कॉफी शॉप की सुगंध और विंटेज सेटअप पसंद है। तेज-तर्रार दुनिया में कुछ भी नहीं बदला है।

मूर्ति: हां, मैं भी अक्सर यहां आती हूं। यह मुझे विश्राम देता है और नियमित जीवन से विचलित करता है।

एक ही पल में एक महिला प्रवेश करती है। वह अपने अर्द्धशतक में शानदार दिखती हैं, अपने पेशेवर पोशाक में अच्छी तरह से तैयार होती हैं।

स्वामी: अरे, मैं यहाँ हूँ। उसने अपना हाथ लहराया। वह उस मेज के पास पहुँचती है जहाँ मूर्ति और स्वामी बैठे थे। एक अमेरिकी आश्वासन के साथ।

 स्वामी, आपने वजन डाला है।

स्वामी ने लक्ष्मी को मूर्ति से मिलवाया।

एक चर्चा हुई और वे मूर्ति को पूरी तरह से भूल गए।

लक्ष्मी: मैं आपका संदेश देखकर हैरान रह गई और वह भी फेसबुक पर। मैंने 25 साल बाद एक अनुरोध की उम्मीद नहीं की थी।

 

स्वामी: मैं आपको पहले नहीं पहचान सका। स्कूल की विदाई की तस्वीर ने यादें ताजा कर दीं, आपसे मिलना प्रतिबंधित नहीं कर सकता।

लक्ष्मी: तो क्या हुआ? उसकी आँखों में प्यार था और शब्दों के साथ डूब गया।

स्वामी: मैं ठीक हूँ। मैं एक संपन्न उद्यमी हूं।

लक्ष्मी: हमेशा की तरह, संक्षिप्त जवाब। व्यक्तिगत जीवन के बारे में क्या?

 

स्वामी: ठीक है, मैं एक सुंदर पत्नी और बच्चों के साथ धन्य हूं।

लक्ष्मी: गंभीरता से? सुन कर अच्छा लगा। मैंने उनकी कोई तस्वीर नहीं देखी। क्या आप मुझे उनसे नहीं मिलेंगे?

 उसकी आवाज़ में ईर्ष्या और ग्लानि से मुक्त होने की भावना थी।

स्वामी: निश्चित रूप से, वे फ्रांस के लिए रवाना हुए।

मेरी बेटी एक फैशन डिज़ाइन कार्यक्रम में भाग ले रही है।

लक्ष्मी: ओह, अच्छा!

मूर्ति ने पूरी बातचीत का अवलोकन किया।

मित्रता का एक तत्व स्पष्ट था, और यह अप्रभावित प्रेम को दबा दिया गया।

लक्ष्मी आनंद से अभिभूत हो गई। उसने अपनी पारिवारिक तस्वीरें साझा कीं।

उसने आइसक्रीम वाले को देखा, और उसने इशारा किया, यह हमारे बचपन की याद दिलाता है।

 

स्वामी: लक्ष्मी को छोड़ दो। उन्होंने मूर्ति को विदाई दी और चले गए। स्वामी और लक्ष्मी आइसक्रीम वाले के पास गए। चर्चा जारी रही, दोनों ने जीवन में अच्छी शुरुआत की। वे एक लक्जरी जीवन जीते हैं लेकिन क्या यह एक खुश और संतुष्ट था? वे छोटी यात्रा के बाद दो अलग-अलग रास्तों से रवाना हुए।

कॉफी शॉप में।

 

नारायण प्रिया को दिलासा देने की कोशिश कर रहा था।

प्रिया: मेरे माता-पिता दूल्हे को देखने लगे। अगले हफ्ते वे आ रहे हैं।

मुझे वास्तविकता का सामना करने के लिए समझने की कोशिश करें। हम अच्छी कमाई कर रहे हैं हम एक साथ लड़ाई कर सकते हैं।

मैं तुम्हारा हिस्सा हूं।

 

नारायण: प्रिया यह केवल हम नहीं हैं

मैं अपने परिवार की ज़िम्मेदारी से ऊब जाता हूं, हमारा निर्णय कई लोगों के जीवन में अराजकता पैदा करता है।

यदि आप प्रतीक्षा नहीं कर सकते, तो आगे बढ़ें और शादी करें। अमेरिकी रिटर्न दूल्हा यह आपके भविष्य के लिए अच्छा है कि मेरे साथ एक सामान्य जीवन की तलाश क्यों की जाए?

 

प्रिया टूट जाती है। वह रोती है और कॉफी शॉप छोड़ देती है।

नारायण बड़बड़ाते हैं, जैसे वह जीवन से थक गए हों। कुछ ही मिनटों में, उसे अपनी ग़लती का एहसास होता है, वह बिल का भुगतान करता है और प्रिया के पीछे भागता है।

वह दरवाज़े से बाहर निकलता है।

 बच्चों के साथ बुजुर्ग जोड़े कैफे शॉप में दाखिल हुए।

उसने पीले रेशम की साड़ी पहनी हुई थी, उसके सिर के पीछे फूल थे, माथे पर एक बड़ी बिंदी और प्राकृतिक श्रृंगार के साथ, उसने पर्यावरण को हल्का कर दिया।

 

वह लंबा था, सुंदर, अपने सादे आकस्मिक में एक बड़ी मूंछों के साथ।

बच्चे अपनी उम्र खेल रहे थे बस नंबर थे। वह चुटकुले मार रहा था और उसकी मुस्कान बनाने के प्रयास कर रहा था। उसने नाराज होने का नाटक किया, क्योंकि वह अपने जाल में खुद को नहीं खोना चाहती।

अंत में, उनके प्रयासों को पुरस्कृत किया गया। वह हँसी।

वह, तुम बहुत बेवकूफ़ हो फिर भी मैं तुम्हारे प्यार में पड़ना बंद नहीं कर सकता।

वह: आपको मुझसे बेहतर कोई नहीं मिल सकता है जो आपको सहन कर सके

 वह, यह सच है, हमें अच्छा लगता है जब हम अपने घर के पिंजरे से बाहर होते हैं।

और हम अपने पोते के साथ बच्चे बन गए हैं।

 

वह: श्याम भारत में रहता है तो अच्छा होगा।

जीवन भर हम उसे सुरक्षित बनाने के लिए अपनी असुरक्षा से भाग रहे थे। कभी महसूस नहीं किया गया कि जीवन छोटा है, और हम बीमित भविष्य के लिए दौड़ते हुए जीना भूल जाते हैं।

वह: यह जीवन, कम से कम हम एक साथ हैं। यह कल की तरह लगता है।

 कुत्ते की लड़ाई, बलिदान, गुस्सा, प्यार, तनाव, काम का हिस्सा, रवैया, एक दूसरे के लिए समर्थन सब कुछ हमारे जीवन का हिस्सा और पार्सल बना हुआ है और इसके माध्यम से बच गया है।

हम एक साथ रहते थे लेकिन हमारे बीच का प्यार जिम्मेदारियों में डूब गया, लेकिन हमारे पास इसे याद करने के लिए पर्याप्त यादें हैं।

 

मूर्ति ने महसूस किया कि जीवन एक लहर और विकल्प है, प्रतिक्रियाएं जो हम भविष्य को प्रत्यक्ष करते हैं।

जीवन कई बार परिस्थितियों के साथ कठोर होता है, लेकिन जब प्रिय व्यक्ति हमारे साथ खड़ा होता है, तो हमें डरने की कोई बात नहीं है।

उसने महसूस किया कि बारिश रुक गई है और उसे सबक सिखाया है।

उन्होंने सुधा लक्ष्मी प्रिया को फोन किया और उनसे माफ़ी मांगी और उन्हें कैफे डे में आने के लिए कहा।

 उन्होंने एक केक का आदेश दिया जो उन्हें फिट बैठता है और अपनी यात्रा को निजी तौर पर मनाया जाता है, और वे अपने प्यार को दर्शाने के लिए उत्सव के बाद चोको-बार पर दावत देते हैं।

नारायण मूर्ति स्वामी नाथन विभिन्न समय क्षेत्र में अपने जीवन के समानांतर ब्रह्मांड के साक्षी नहीं थे।

उन्होंने बस अपनी यादों का इस्तेमाल किया और सामान्य ज्ञान के साथ अपने भविष्य की भविष्यवाणी की।

 दिल से एक खेद समस्या हल करता है

यदि वे वास्तविक पसंद करते हैं, तो वे हमसे दूर नहीं रह सकते।

 

एक सॉरी ने सही समय पर कहा।

एक जोखिम सही समय पर संभाला।

एक अहंकार, सही समय पर प्यार से पराजित।

जीवन को सरल बनाता है।

 

एक 9:00 से 5:00 की नौकरी पर जा सकता है, लेकिन 5:00 से 9:00 की नौकरी के साथ-साथ आपको शांति प्रदान करने की आवश्यकता है और एक को जीवन में अभिनेता न होकर इसके बारे में भावुक होना चाहिए।

जिस व्यक्ति से हम प्यार करते हैं, उसके साथ साझा करने पर खुशी हमारे भीतर मौजूद होती है, और गौण महत्व खो देते हैं।

चलो इसे अक्सर व्यक्त करते हैं।

जीवन में गर्म, ठंडा, मीठा और खट्टा की भावनाएं हैं, लेकिन सभी आवश्यक हैं और यह हमें जारी रखेगा।


Rate this content
Log in