Venkatesh R

Drama

4.8  

Venkatesh R

Drama

सच्चा प्यार कभी नहीं हारता ।

सच्चा प्यार कभी नहीं हारता ।

8 mins
766


वर्ष 2015

अपनी पढ़ाई के आखिरी साल में सोनल एक कंप्यूटर साइंस इंजीनियर थी |

वह हर लड़के की ड्रीम गर्ल थी, वह एक धनी परिवार से थी, उसने सुंदर दिखने की प्रक्रिया की।


वह कॉलेज में एक ऑल-राउंडर थी, लेकिन वह एक दीर्घकालिक संबंध याद कर रही थी।

इसमें कोई शक नहीं कि वह पृथ्वी पर एक व्यक्ति, बचपन से ही वह प्यार और स्नेह के लिए रेंग रही थी, और उसी के लिए रेंगते हुए वह रिश्तों को तोड़ने में समाप्त हो जाती थी।

उसके कुछ भरोसेमंद दोस्त थे, जिन्होंने उसकी देखभाल की, लेकिन उसके जीवन में कुछ गायब था जो सच्चा प्यार था।


वह वास्तविकता की तुलना में आभासी दुनिया में अधिक रहती थी । वह बहुत सारी सेल्फी लेती और अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट में पोस्ट करती रहती थी ।


वह वास्तव में कई लोगों के लिए एक सेलिब्रिटी थी। लगभग 20,000 अनुयायी थे और वह हमेशा हर एक पोस्ट के लिए टिप्पणी करती थी । वह कविता लिखती थी, किसी भी नाम को उद्धृत करती है और उसके सभी कार्यों को प्रोत्साहित करने वाली टिप्पणियों और पसंद के साथ सराहा जाती थी ।


कभी-कभी उसे एक प्रेम प्रस्ताव भी मिलती, यह उसे एक दिन बनाता है जब वह सिर्फ एक इमोजी लगाती है और उसके साथ खुशियाँ मनाती , लेकिन किसी ने भी उसे अपने दिल की बात से प्रभावित नहीं किया।


महेश एक पैंतीस साल का कुंवारा था; वह एक मानसिक रूप से विकलांग भाई के साथ एक मध्यम वर्गीय परिवार से था जिसे उसे ध्यान रखना था। उन्होंने जिम्मेदारी की कीमत पर स्नातक की उपाधि प्राप्त की। लोगों के साथ सामाजिकता में वह बहुत बुरा था, वह ज्यादातर पढ़ने और आधिकारिक कार्यों में था, लेकिन अकेलेपन ने उसे आभासी दुनिया में धकेल दिया।


समय के साथ वह फेसबुक के लेखकों के क्लब में शामिल हो गया, जहाँ वह विभिन्न लेखकों और ऑनलाइन लेखकों को देखता था। आमतौर पर महेश प्रेम विषय और रोमांटिक कोट्स से दूर रहते थे । यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह किस कारण से महसूस करता है, वह सोनल के उद्धरण को देखने के लिए हुआ।

यह एक निराशाजनक उद्धरण था।


"मुझे यकीन नहीं है कि उसने मुझे क्यों छोड़ा, कम से कम मुझे एक कारण बताओ,"

इससे पहले कि मैं अपना प्यार दिखाना छोड़ दूं! मेरे लिए वह सब कुछ है । ”


वह सब जो महेश देख रहा था


जगदीश: महान एक प्रिय, दिल

नेहा: अच्छा एक दीदी, आप मेरी प्रेरणा हैं।

आशीष: वो तुझे खोने वाला है ।।


महेश किसी कारणवश भाव से चले गए, शायद वे वर्तमान पीढ़ी से अलग थे। उन्होंने सिर्फ टिप्पणी में उल्लेख किया था ।

महेश: अपने कामों को प्रतिबिंबित न करें, अपने प्यार को प्रतिबिंबित करें और अपने कर्मों को बदलने या अपने गुणों को दबाने न दें।


सोनल ने हमेशा की तरह सभी को प्यार से अपनी टिप्पणियाँ दीं।

दिन बीतने लगे और महेश सोनल की पोस्टिंग के नियमित पाठक बन गए।

महेश के लिए वह उनके अनुयायियों में से एक था, लेकिन सोनल के लिए वह उससे परे था।

महेश के जवाब में से प्रत्येक ने उसे और अधिक लिखने के लिए प्रेरित किया, लेकिन महेश वास्तव में उसे सामान्य जीवन में वापस लाने की कोशिश कर रहा था क्योंकि वह उसे अपने चचेरे भाई की बेटी की याद दिलाती थी।


अचानक, उसने महेश पर उद्धरण लिखना शुरू कर दिया और वे सभी अपने रोमांस पर थे।

महेश को इस पर कोई सुराग नहीं मिला कि वह क्या कर रहा था।

महेश कुछ बदलाव के लिए सोशल साइट पर लॉग इन कर रहा था, लेकिन उसकी गतिविधियों ने उसे परेशान करना शुरू कर दिया।

दिन-ब-दिन उसके लिए उसका प्यार अनियंत्रित हो गया। वह महेश के साथ रहने लगी।


उसने कल्पना की कि वह कैसा दिखता है,

वह कैसे बोलता है,

वे कैसे लड़ते हैं,

वे कैसे एकजुट होते हैं ...


महेश उलझन में था अगर वह उसकी बात कर रहा था, तो उसने उसे मैसेज किया कि उसकी ओर से हमेशा की तरह कोई जवाब नहीं आया।

एक दिन के बाद उसने एक और उद्धरण लिखा।



जितना अधिक वह प्रेम में संघर्ष करती है, उसे अपने चरित्र पर संदेह होता है।

प्रेम उसके लिए एक समय गुजारना है।


महेश ने धैर्य के साथ अपने इरादों का खुलासा करते हुए उसे जवाब दिया। वह वैसे भी सोनल को चोट नहीं पहुंचाना चाहता था। उन्होंने सोनल को शांत करने और किसी भी तरह से उसके आत्मविश्वास को चोट नहीं पहुंचाने के लिए उसके बारे में एक-एक बात का उल्लेख किया।

जितना अधिक वह उससे बचता था, वह गुस्सा हो रही थी और उसने अधिक पोस्ट किया।

महेश ने महसूस नहीं किया कि वह अवसाद से जूझ रही थी, उसने हमेशा की तरह साइट पर लॉग इन किया, उसने सोनल की पोस्ट को देखकर अपना आपा खो दिया और उसने गुस्से से उसे सीधा संदेश भेजा

"वह उसके लायक नहीं है, और उसे शामिल करने वाले ऐसे उद्धरण पोस्ट करना बंद करें"


सोनल ने उसे ब्लॉक कर दिया और उसने स्क्रीनशॉट के साथ एक संशोधित संदेश पोस्ट किया।

उसने उल्लेख किया कि उसने उसे शब्दों के साथ धोखा दिया।


एक सामाजिक गुस्से ने तोड़ दिया और सभी ने सोनल को सांत्वना देना शुरू कर दिया,

उन्होंने चरित्रहीन महेश को विस्फोट करना शुरू कर दिया।

अपने किरदार के लिए और अपनी सुंदरता के लिए नहीं, सोनल के लिए बहुत प्रस्ताव रखा गया था।

आखिर कौन सोनल जैसी लड़की को नजरअंदाज कर सकता है, जो दिल और दिखने में खूबसूरत हो?



कुछ लोग सोनल को महेश जैसे व्यक्ति पर शिकायत दर्ज करने का सुझाव दे रहे थे, कहीं ऐसा न हो कि किसी अन्य लड़की को भी उसका सामना करना पड़े।

अन्य लोगों ने उसे सोशल मीडिया पर अंदर-बाहर किया।

अफवाह एक प्लेग की तरह फैल गई,

महेश चरित्र को बर्बाद करते हुए वह 2016 का रावण था जिसमें सोनल सीता थी और सोशल मीडिया में कीमती अंतिम सीता की रक्षा करने वाले कई राम थे।

महेश को इस दुनिया में अकेला छोड़ देने के कारण, उसे अपने भाई के लिए जीवित रहना पड़ा।

उसके लिए कुछ भी नहीं बचा था।

कोई सम्मान नहीं, कोई कैरियर नहीं और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों कोई भरोसा नहीं किया ।

उसे देखकर लोगों को शर्म आ रही थी; जो बच्चे उसके साथ खेलते थे, वे उसके क्षुद्र चरित्र के लिए उससे बचते थे।

इस बीच जबकि सोनल नंबर एक ट्रेंड बन गई।

लोगों ने मासूम सोनल को आवाज दी।



महेश की सारी गड़बड़ के बावजूद, वह अभी भी उससे प्यार करती थी और वह उसके लिए उद्धरण लिखती रही।

उसने महेश को योग्य नहीं होने का दूसरा मौका दिया।

महेश ने उसे जवाब नहीं दिया, लेकिन फिर भी उसे उसकी चिंता थी। एक प्रेमी के रूप में नहीं बल्कि एक लड़की के रूप में। वह बस यही चाहता था कि वह ठीक हो और उसने बुरी स्थिति में भी अपने जीवन की परवाह नहीं की। वह सोनल के चरित्र पर प्रकाश नहीं डालना चाहता क्योंकि वह जानता था कि वह जो भी कर राही थी वह गुस्से से बाहर और इरादे से कुछ भी नहीं थी और वह सोशल मीडिया में एक लड़की के सम्मान को बचाने के लिए चुप रहा।

उन्होंने सोनल को सुरक्षित और सुरक्षित रखकर, उस पर सामाजिक रोष व्यक्त किया।


लगभग एक वर्ष तक सामाजिक गुस्से ने महेश को शब्दों की तलवारों से मार डाला, वह घावों से उबर नहीं पाया।

वह अपने भाई के साथ शहर से दूर किसी अज्ञात स्थान पर शहर छोड़ गया।

उन्होंने उस शहर में एक ऑटो चालक की नौकरी की।

वह बिना सोशल मीडिया, कोई आभासी दुनिया के साथ एक साधारण जीवन जीते हैं।

चीजें उसके लिए बेहतर हो गईं, पुस्तकों और रेडियो ने उसे मनोरंजक बनाया।


दूसरी ओर सोशल रेज अभी भी जारी था, और सोनल महेश को नहीं भूल सकती थी।


वह अभी भी अपने रोमांटिक जीवन, विश्वासघात की कहानी पर पोस्ट करती है जो पाठकों को लगी।

सोनल एक नोवेल लॉन्च करने वाली है।



"उस लड़की ने जो विश्वासघात से लड़ी थी।"


उसके लिए इतने शुभचिंतकों के साथ, यह एक शानदार सफलता होगी।

यह न केवल उसकी कहानी है, कि उसने कैसे विश्वासघात, अवसाद से लड़ाई लड़ी। यह विश्वासघातियों से लड़ने और जीवित रहने के लिए कई ऐसे युवाओं का मार्गदर्शन है।

प्रमुख लेखकों और आलोचकों से ऐसी कई समीक्षाएं मिलीं।

कोई यह नहीं कह सकता कि महेश ने जो किया वह सही था या गलत, उसने अपनी बातों से किसी लड़की की मदद करने के लिए सिर्फ अपनी प्रवृत्ति का पालन किया।

उन्होंने कभी भी उन टिप्पणियों के साथ भावनाओं के विस्फोट की उम्मीद नहीं की।



सोनल ने उससे सच्चा प्रेम किया हो या न किया हो;

शायद उसने जनता से ध्यान हटाने के लिए सब कुछ किया और अपने भोले-भाले लोगों के लिए सहानुभूति पैदा करना चाहती थी, जबकि ऐसा करने से उसे एक कहानी का प्लॉट मिला और उसने अपनी पोस्टिंग से इसे इतनी अच्छी तरह से विकसित किया कि प्लॉट अपने आप में एक अनोखा बन गया और टूटने के लिए तैयार हो गया।

एक महान रोमांटिक कहानी के रूप में।

सोशल मीडिया पर वास्तविक व्यक्ति हैं।

कुछ दिल के मूल के लिए सच हैं, लेकिन किसी को किसी भी लिंग के साथ साझा करने में सावधान रहने की जरूरत है।

समुद्र की दुनिया में मछली के रूप में बहने वाली तस्वीरों, कहानियों और सूचनाओं के साथ, कोई भी मछुआरा बन सकता है।

साझा करें कि क्या आवश्यक है, सभी कहानियां वास्तविक जीवन की घटनाओं से नहीं हैं, कथा कहानियां एक वास्तविक प्रेम कहानी के रूप में मौजूद हो सकता है।

ध्यान देना एक लत है, इसे नियंत्रण में रखें।



हकीकत में दोनों को स्वस्थ रहकर जीएं, लोगों से मिलें, पालतू जानवरों के साथ खेलें, अच्छी किताबें पढ़ें।



आभासी दुनिया को आभासी बनाए रखें, महान शक्तियों के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है।

प्रौद्योगिकी एक बच्चे की तरह है, यह हमारे जीवन के विस्तार के सामान के रूप में है, अपनी गतिविधियों को ध्यान में रखें, इससे पहले कि आप इस पर निर्भर हो जाएं।

किसी व्यक्ति को चुनते या जज करते समय, सोशल मीडिया पर आँख बंद करके भरोसा न करें क्योंकि सभी ने व्यक्तित्व को विभाजित किया है न कि केवल सोशल मीडिया में।


मासूम सिर्फ मासूम नहीं हैं ।

असभ्य सिर्फ असभ्य नहीं हैं।

राम सिर्फ राम नहीं हैं।

सीता सिर्फ सीता नहीं हैं।

रावण सिर्फ रावण नहीं है


विशेष रूप से जटिल विषयों को पोस्ट करने से पहले सोचें क्योंकि हैकर्स और

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित दुनिया में एन्क्रिप्टेड अनुकूलित भी सुरक्षित नहीं है।

 

वर्ष 2018

सोनल रोमांस में एक अग्रणी लेखिका बन गई और उसने एक प्रमुख उद्योगपति की बेटी शीतल से शादी कर ली।

जहाँ सोनल एक पुरुष लेखक का महिला कलम नाम है। जो उनकी शादी के बाद सामने आया।

इसने कई पुरुषों का दिल तोड़ दिया।



सच्चा प्यार दो प्रकार के होते हैं।

एक जो वास्तव में लोगों से प्यार करता है और दूसरा जो लोगों की कीमत पर अपने जुनून से प्यार करता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama