Venkatesh R

Inspirational

3  

Venkatesh R

Inspirational

मेरी बेटी

मेरी बेटी

6 mins
734


परिचय

 देर रात थी, लोग दीवाली मना रहे थे, और सड़क सल्फर की धुंध से ढकी हुई थी। मेरी पत्नी गर्भवती थी और वह दर्द महसूस करने लगी थी, मैं उसे अस्पताल ले गया, बहुत तेज बारिश हो रही थी, और रोशनी चली गई, हम 12:00 बजे तक अस्पताल पहुंचे।

 डॉक्टर ने कहा कि उन्हें ऑपरेशन करने की जरूरत है, उन्होंने मुझसे हस्ताक्षर लिया, मुझे अपनी पत्नी, फिर मेरे बच्चे की चिंता थी।

 अंत में, डॉक्टर ने आकर बताया, दोनों सुरक्षित हैं।

 

 मैंने देखा, मेरे नए परिवार के सदस्य। वह सांवली थी, उसकी आँखें कसकर बंद थीं, वह सफेद कपड़े में लिपटी एक परी थी। मैंने उसकी कोमल उंगलियों को छुआ, वह गहरी पीड़ा में थी और नई दुनिया में प्रवेश करने के बाद सांस लेने की कोशिश कर रही थी, उसने मेरी उंगली पकड़ ली और मुझे जाने नहीं दिया। यह कोई और नहीं मेरी बेटी सीता है।

 लोग मुझे पापी कहकर लड़की के पिता कह रहे थे! लेकिन मुझे परवाह नहीं थी, मेरे लिए, सीता मेरी दूसरी माँ है! भगवान ने किसी कारण से एक पुरुष बनाया, इसलिए महिलाएं हैं, अगर दोनों मौजूद हैं तो मानव जाति बच जाएगी, एक महिला के बिना दुनिया के बारे में सोचें।

 

 

सीता का पहला पाठ

सीता ने बोलना शुरू किया, वह चिल्लाती है, "मोवा", "पगहु", वह मेरी ओर रेंगती है! वह मेरी कार्रवाई को देखती है और मैं जो भी करता हूं उसे दोहराता हूं। एक बार उसने मुझे सिगरेट पीते देखा, ऑफ़िस का काम करते हुए, उसने मेरे बॉक्स से एक सिगार लिया और अपने मुँह पर रख लिया।

उस दिन के बाद मैंने धूम्रपान छोड़ दिया,

 मैं अखबार पढ़ रहा था, अब वह अपनी कोमल टाँगों के साथ चलने लगी, अचानक वह नीचे गिर गयी, मेरी पत्नी ने उसे अपनी गोद में ले लिया और उसे शांत किया, मेरी सीता मुझसे सवाल कर रही थी कि "पगहु" की परवाह क्यों नहीं की!

 

वह नीचे गिरने लगी, हर दिन मैंने अपनी पत्नी को शांत करने के लिए रोका, अचानक उसने अलग तरह से व्यवहार किया, उसने वही दोहराया जो मेरी पत्नी करती है! उसने अपने सिर और पैर रगड़े, अपने आँसू पोंछे और फिर बिना किसी अपेक्षा के अपने कोमल पैरों पर चलना शुरू कर दिया।

बच्चे सबसे अच्छे सीखने वाले होते हैं, वे अपने आसपास की दुनिया को जल्दी से अपना लेते हैं। वे चीजों को लेते हैं क्योंकि यह विश्लेषण के बिना आता है! अगर मैं या मेरी पत्नी ने उसे हर बार शांत किया होता, तो वह हर बार हमारे लिए देखती, मेरी सीता ने जीवन का पहला पाठ सीखा।

 

 

सीता की अन्य धारणा

मंदी थी, मैंने अपनी नौकरी खो दी, हर दिन मैं नौकरी के बिना घर लौट आया, लेकिन जब भी मैं अपनी सीता की मासूम मुस्कान देखता हूं, तो मुझे खुद पर विश्वास होता है, अपने विश्वास के कारण और उसके प्रति मेरी जिम्मेदारी!

 मेरे रिश्तेदारों ने एक ज्योतिषी से मिलने के लिए कहा, मैं ऐसी बातों पर विश्वास नहीं करता, लेकिन अपनी पत्नी की मजबूरी पर चला गया। उन्होंने सीता पर दोष लगाया, उन्होंने कहा "वह तुम्हारे लिए दुर्भाग्य है!" जैसा कि वह एक अशुभ समय पर पैदा हुआ है!

 मैंने उसकी बातों को अनसुना कर दिया और घर लौट आया। अगर हमारे जीवन में कोई समस्या है, तो यह हमारे कार्यों के कारण है और किसी की कुंडली के कारण नहीं है!

कुछ दिनों के भीतर, मुझे अपनी नौकरी वापस मिल गई। मैंने साबित किया कि कड़ी मेहनत और आत्म-विश्वास हर मुद्दे का हल है, न कि कागज़ के मकान।

 

 स्कूल में सीता

सीता एक फौजी की तरह स्कूल गई, अब उसे मेरी जरूरत नहीं थी, वह अपने स्कूल की वैन में सवार हो गई और मुझसे सिर्फ शिष्टाचार के लिए मुस्कुराई!

 ज्ञान अनुभव से आता है न कि पुस्तकों से। एक अभिभावक के रूप में, हमें उन्हें आगे बढ़ने के विश्वास के साथ निर्देशित करना चाहिए।

 जब भी सीता घर पर थी, हमने अंग्रेजी चैनल देखना शुरू किया। लेकिन हमने उसे, हमारी मूल भाषा सिखाई। इस तरह, उसने चीजों को जल्दी पकड़ लिया और उसने सब कुछ और सभी का सम्मान करके अन्य संस्कृतियों को सीखा।

 

 

सीता सुनकर शयन की कहानियाँ

एक बार मेरी पत्नी महाकाव्यों को कह रही थी,

उसने बताया, उसके पसंदीदा नीले देवता के बारे में, और वह अपनी पत्नी के लिए कैसे लड़े।

 जब मेरी पत्नी ने कथन पूरा किया,

 उसने पूछा, "क्या हम नीले भगवान के समान शादी के पैटर्न का पालन करते हैं।"

 "कल हम चाचा की शादी के लिए गए थे, क्या मौसी ने अपने पति के लिए भी दौलत चुकाई थी जैसा उन्होंने नीले भगवान के लिए किया था?"

 मेरी पत्नी ने कहा, "हाँ प्रिय!" यह परंपरा है!

 “लेकिन मैंने चाचा को उसके साथ शादी करने के लिए धनुष नहीं तोड़ते देखा! ऐसा क्यों हैं?"

 "जब वह दूर था तो देवी को उस पर शक क्यों नहीं हुआ?"

 वह सवाल पूछती रही, जिसका जवाब विद्वानों के पास भी नहीं था।

 हमने महसूस किया कि महाकाव्यों में विभिन्न पात्रों का संग्रह है, हमारे जीवन के लिए एक मानक है यही कारण है कि महाकाव्यों को मानवीय पात्रों में भगवान द्वारा दर्शाया गया है, और यह भी बताने के लिए कि भगवान हमेशा सही नहीं होते हैं। लेकिन कोई इतिहास से सीख सकता है और जीवन के लिए एक मानक को सही कर सकता है।

 

 

सीता और खिलौने

मीडिया उन बच्चों को प्रभावित करता है जिनके मनोरंजन का स्रोत टीवी है।

अगर हम किसी लड़की को “झांसी रानी” की गुड़िया देते हैं और बार्बी डॉल के बजाय उसके जीवन पर आधारित कार्टून बनाते हैं, तो क्या होगा!

 किसी भी शिक्षा ने महिला को विश्वास नहीं दिया है, लेकिन निर्माण की ताकत नींव से आती है, न कि नींव पर जो बनाया जा रहा है।

 मैं उसे मूवी दिखाता था जो एक महिला के मजबूत चरित्र पर घूमती है, एक महिला को एक फूल के बजाय शेरनी के रूप में वर्णित करना बेहतर है।

 यह बचपन से ही बच्चे के आत्मविश्वास का निर्माण करता है।

वही मैंने अपने बेटे के साथ साझा किया, हम पिनोचियो और झांसी रानी को अपने दोनों बच्चों को सोने की कहानियों के रूप में साझा करते थे क्योंकि लिंग में कोई अंतर नहीं है।


बढ़ी-चढ़ी सीता

अब सीता कॉलेज में हैं, वह "अर्जुन" की तरह स्वयं सीखने वाली हैं।

 वह दूसरों से अलग है वह समाज का कहना नहीं मानती है, और वह रात में साहसपूर्वक बाहर निकलती है!

 उसने खेलों में स्कूल और कॉलेज में कई ट्राफियां जीतीं और मेरे बेटे ने भी कई शेफ प्रतियोगिताओं में ट्रॉफ़ी जीतीं।

 उसकी शादी करने का समय, दूल्हे ने सब कुछ स्वीकार कर लिया, लेकिन वे चाहते थे कि वह गृहिणी हो, मेरी सीता ने ऐसा करने से मना कर दिया, उसने बस इतना कहा कि "पापा हमने भी अपनी शिक्षा और नौकरी इतनी मेहनत से की थी, जैसा कि एक लड़के ने किया, हमें हमेशा अपने करियर का बलिदान क्यों करना चाहिए, हम इसे तब करेंगे जब हमें लगेगा कि इसकी आवश्यकता है, हम अपने करियर को महत्व देते हैं क्योंकि हम असुरक्षित महसूस करते हैं न कि दिखावे के लिए!

 

 क्या हमारे पास यह अधिकार नहीं है? "

 एक बार फिर मैं अपनी बेटी सीता से हार गया! मैं जवाब नहीं दे सकता था, मैंने अपना हाथ उसके सिर पर रखा और मुस्कुरा दिया।

 अब मुझे सीता की चिंता नहीं है, वह एक बहादुर और स्नेही लड़की है, जो आज भी मेरी कहानियों को सुनती है।

 मुझे उम्मीद है कि हर बच्चा मेरी सीता और मोहन की तरह हो और हर माता-पिता उनके सपनों का सम्मान करें।

 हर बच्चा सुंदर होता है, चाहे उसका लिंग कुछ भी हो।

 हर बच्चा बहादुर होता है, चाहे उसका लिंग कुछ भी हो।

 प्रत्येक बच्चा अपने पेशे और जीवन का चयन करने का अधिकार रखता है।

 अगर किसी को प्रियजनों की खुशी देखने की जरूरत है, तो वह समाज के नक्शेकदम पर नहीं चल सकता है।

 

एक पिता की भूमिका जन्म देने से नहीं रुकती, यह तब तक जारी रहता है जब तक कि मित्र, सहोदर, माँ, शिक्षक और कई बार दार्शनिक की विभिन्न भूमिकाएँ लेने से मौत हो जाती है और क्रोधी और प्रेम दोनों लोहे के दिल में दुखी वाक्यांशों के साथ रहते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational