Archana Tiwary

Inspirational

4.4  

Archana Tiwary

Inspirational

कैक्टस

कैक्टस

3 mins
356


सीमा को पौधों को संवारना सजाना और बागवानी करना बहुत पसंद था ।इन सब कामों को वह इतने प्यार से करती थी जैसे ये पौधे नही उसके बच्चे हो ।दिन भर चाहे कितनी भी व्यस्त रहती पर शाम में अपने बगीचे के पौधों को प्यार से सहलाना न भूलती। पौधों में पानी डालने के लिए वह दिन भर में कभी न कभी समय निकाल ही लेती थी। उसका मानना था की बागवानी करने से उसके दिन भर की थकान मिट जाती है ।


एक दिन शाम में वह अपने पति के साथ सैर के लिए जा रही थी तो सड़क के किनारे कतार में कैक्टस के पौधों को देख उसकी एक टहनी तोड़कर घर ले आई। उसने टहनी कोअपने खाली पड़े एक गमले में लगा दिया। यह गमला काफी दिनों से घर के पीछे वाले खाली जगह पर पड़ी थी। शाम में जब वह पौधों में पानी डालती तो कैक्टस वाले गमले में पानी डालना भूल जाती क्योंकि वह सबसे अलग-थलग घर के पीछे था। कई दिनों बाद अचानक जब सीमा को उस पौधे की याद आई तो उसने जाकर देखा ।देखते ही दंग रह गई कैक्टस ने नई जगह को बड़ी आसानी से अपना लिया था। नतीजा था उसकी हरियाली और कई नई हरी-भरी टहनी ।सीमा खुशी से चहक उठी। उसने अपने पति को बुलाया और कैक्टस के‌ पौधों को दिखाया ।पौधे को दिखाते समय उसके चेहरे पर एक मां की चमक थी जो अपने बच्चे की तरक्की देख फूली नहीं समाती। एक हफ्ते बाद ही कैक्टस पर लाल रंग के फूल आकर उसकी सुंदरता में चार चांद लगा दिए। इसी बीच एक दिन सीमा के भैया भाभी उनसे मिलने आए। सीमा ने खुश होकर अपनी भाभी को कैक्टस का पौधा दिखाया और उसके फूल की तारीफ की। उसकी भाभी ने तुरंत ही कहा _"यह तुमने क्या किया ,कैक्टस बहुत अशुभ होता है इससे वास्तु दोष होता है। ऐसे पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए ।इससे घर की तरक्की रुक जाती है।" भाभी की बात सुन हैरान रह गई। इतना खूबसूरत पौधा घर के लिए अपशकुन‌ भी हो सकता है ।भाभी ने कहा_"इसे तुरंत घर से बाहर निकाल दो वरना इसके बुरे परिणाम झेलने पड़ेंगे"। एक तरफ गृहस्थी की चिंता‌ कुछ गलत होने की आशंका तो दूसरी तरफ कैक्टस के लाल लाल फूलों से लदी खुबसूरत टहनी। वह बड़ी असमंजस में थी ।उसे लगता कैक्टस की टहनी बाहें फैला उसे बुला रही है। उसने सोचा कोई भी पौधा अपशकुन नहीं हो सकता यह तो लोगों की बनाई बातें हैं जो हमें डराने के लिए कही गई है। बड़े प्यार से उसने उस कैक्टस को उठाकर अपने बगीचे के बाकी सभी पौधों के बीच रख दिया ।रखते समय उसे लग रहा था मानो कोई परदेस गया बेटा अपने भाई बहनों से मिल रहा हो।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational