anuradha nazeer

Classics

4.4  

anuradha nazeer

Classics

काम मंदिर

काम मंदिर

2 mins
138


कहा जाता है कि भगवान स्तंभों और स्तंभों में हैं। हालांकि, पूर्वजों ने कई मंदिरों को भगवान की पूजा करने के लिए उनके निवास के रूप में बनाया और पूजा किया। जबकि मंदिरों को उस समय से वर्तमान तक भगवान के निवास के रूप में देखा गया है, कई पूछ रहे हैं कि वासना व्यक्त करने के लिए मंदिर की मीनार में इतनी अश्लील मूर्तियां क्यों हैं।

आप में से कई लोगों ने सोचा होगा कि ऐसी मूर्तियां पवित्र स्थान पर क्यों होती हैं। पूर्वजों के कर्म सभी अच्छे पृष्ठभूमि कारणों से होते हैं। चलो देखते हैं कि मंदिर में वासना की मूर्तियां क्यों हैं। मंदिरों में रखी गई ऐसी मूर्तियां दो तरह के कारणों से देखी जाती हैं। पहला कारण पहला कारण यह है कि मौजूदा वैज्ञानिक तकनीक उस समय उपलब्ध नहीं थी और हो सकता है कि इस बारे में खुलकर बात न की गई हो। इसीलिए उस समय ऐसी मूर्तियां मंदिरों में उकेरी गई थीं/कहा जाता है कि इस तरह की मूर्ति को नवविवाहित जोड़े को मंदिर में भेजने के लिए नक्काशी की गई थी ताकि वे सीख सकें कि वे अपना घरेलू जीवन कैसे शुरू करें। महान हो सकता है: पोर्नोग्राफी मौजूद होने का दूसरा कारण है, “इस तरह की मूर्तियाँ सभी टॉवर के नीचे प्रदर्शित की जाती हैं। मूर्तियों को प्रतीक के लिए रखा जाता है कि जो कोई भी टॉवर को देखता है वह वासना और इच्छा के बिना उच्चतम स्तर प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, वासना की मूर्तियाँ केवल मीनारों में नहीं रखी जाती हैं। ऐसी मूर्तियाँ भी हैं जो इस बात का प्रतीक हैं कि महिला गर्भवती कैसे है और प्रत्येक महीने बच्चे का विकास कैसे हुआ है। साथ ही, मंदिर का टॉवर किसी भी सामी मंदिर की मूर्तियों के साथ बनाया गया है, जिसमें उनके संबंधित अवतार और त्यौहार शामिल हैं। इस तरह की इच्छाओं को दूर करने वाले सिद्धार्थ की मूर्तियों को भी टावरों में रखा गया है। इसलिए यह कहा जाता है कि जो कोई भी इस तरह की मूर्तियों को देखने के लिए टॉवर के ऊपर से जाता है और टॉवर के शीर्ष पर जाता है, वह बाहर निकल जाएगा।काम मंदिर: मध्य प्रदेश के छतरपुर में स्थित खजुराहो मंदिर को काम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विभिन्न वासनाओं को दर्शाने वाली मूर्तियां हैं। इस प्रकार केवल भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी भी इसे भारत का काम मंदिर कहते हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics