Vimla Jain

Action Inspirational

4.0  

Vimla Jain

Action Inspirational

जिंदगी चलने का नाम

जिंदगी चलने का नाम

2 mins
203


जब कोई इंसान अपनी जिंदगी में हमेशा निरंतर मेहनत करता है।

 और लोगों को पढ़ा कर तैयार करता है तो वह पूजनीय तो है ही। और उसके बारे में सब जाने यह भी जरूरी है।

 इसी संदर्भ में मैंने यह कहानी लिखी है जो एकदम सच है।

 आशा है इससे किसी को कोई तकलीफ नहीं होगी और स्टोरी मिरर इस कहानी को प्रतियोगिता के अंदर सम्मिलित करने को तैयार होंगे।

 वे 99 साल के हो गए हैं सौवां साल चालू है।

99 साल की उम्र और जिंदगी उनकी आज भी उसी रफ्तार से चालू है,

जैसे कि उन्होंने रिटायरमेंट के बाद में चालू रखी थी।

आज भी वह अपने का स्टूडेंट्स को शार्ट हैंड( एक ऐसी लिपि जिसमें अक्षर छोटे छोटे में बहुत कुछ लिखा जाता है और फिर उसको हिंदी या इंग्लिश में ट्रांसलेट कर आ जाता है) सिखाते हैं और हजारों स्टूडेंट्स हर साल तैयार करते हैं उनके हाथ नीचे के उनके पढ़ाई में स्टूडेंट बहुत अच्छी-अच्छी जगह नौकरी करने लगे हैं।

और सब उनका बहुत आदर करते हैं उनको गुरु जी कहते हैं। उनके जीवन का एक ही उद्देश्य है के नए-नए बच्चों को शार्ट एंड की शिक्षा दें।

और उनको अपनी जिंदगी में अच्छे से सेटल होने में मदद करें। कोरोना समय में उनकी ऑनलाइन क्लासेस चलती थी।

यूट्यूब पर भी उनकी बहुत सारी वीडियोस है पढ़ाने की

मुझे बहुत खुशी है कि वह हमारे अपने हैं।

मेरे पिताजी के खास दोस्त भाई जैसे हम उनको काका साहब बोलते हैं।

और उनका और हमारा घर भी ऐसा अलग नहीं है।

सब एक जैसा ही है उन्होंने अपनी जिंदगी अपने आप ही संवारी है।

जिंदगी में बहुत संघर्ष करे।

और विधानसभा में बहुत ऊंची ऊंची पोस्ट पर रहे। और रिटायरमेंट के बाद में उनका यह काम जो चालू था आज भी चालू है।

हमारे ऊपर उनका आशीर्वाद हमेशा बना रहे ईश्वर से यही प्रार्थना है।

उनका नियम जिंदगी रूकती नहीं चलने का नाम जिंदगी हमेशा चलती रहे। पूज्य काका साहब को उनकी विमला द्वारा समर्पित यह रचना।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Action