Adhithya Sakthivel

Crime

4  

Adhithya Sakthivel

Crime

गैंग वार: द बिगिनिंग

गैंग वार: द बिगिनिंग

6 mins
290


मुंबई, महाराष्ट्र के प्रसिद्ध शहरों में से एक डीएसपी रवि कृष्ण आईपीएस की अध्यक्षता में पुलिस विभाग के लिए एक बड़ा सिरदर्द बन गया है। क्योंकि, इस जगह पर गैंगवारों की भरमार है, जो हर साल मुख्य रूप से होता है।

इसके बाद, डीएसपी रवि कृष्ण अपने सहयोगी पुलिस अधिकारियों, एएसपी मुरली और कई अन्य लोगों के साथ बैठक करते हैं।

 "सर अब हमें क्या करना चाहिए? गिरोह का युद्ध हमारे लिए बहुत बड़ा सिरदर्द बन गया है" मुरली ने कहा।

 डीएसपी रवि कृष्ण ने कहा, "इस तरह की समस्या को छोड़ दें। मुरली।

 "ठीक है सर" मुरली ने कहा।


मुंबई का मुख्य स्थान दारावी तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले के मीनाक्षिपुरम के रहने वाले एक तमिल व्यक्ति कृष्णा राज मुदलियार द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो तमिल नेताओं की सुरक्षा के लिए कार्यभार संभालते हैं और इसके तुरंत बाद, अंडरवर्ल्ड डॉन बन गए हैं, जो तस्करी के कारोबार और हत्याओं में लिप्त हैं।

 इसके तुरंत बाद, कृष्णा राज मुंबई शहर के लिए एक बड़ा खतरा बन जाता है और आगे, वह मुंबई में तमिल लोगों पर हावी होने लगता है। इसी समय, उनके पास मुंबई के दूसरी तरफ से एक प्रतिद्वंद्वी माफिया भी है जिसे पुणे कहा जाता है। इस गिरोह का नेतृत्व कृष्ण राज के बराबर शहर के एक खतरनाक गैंगस्टर हरि सिंह लाल कर रहे हैं।


 ये गैंगस्टर इकाइयां कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं, जो अक्सर एक गिरोह युद्ध में शामिल होते हैं और इस प्रक्रिया में कृष्ण राज पत्नी सुशीला को हरि सिंह लाल और उनके लोगों द्वारा मार दिया गया था। इसके ठीक बाद, कृष्णा राज ने अपने बेटे प्रकाश की मदद से अपने बेटे अखिलेश को कोयंबटूर जिले में भेजा, जो उसे सुरक्षित ले जाता है।


 समय के इस मोड़ पर, डीएसपी रवि कृष्ण अपने पुलिस अधिकारी के समूह के साथ एक बैठक करते हैं और उन्हें बताते हैं, "दोस्तों, यह हमारे लिए मुंबई शहर में गैंगस्टरों को खत्म करने का सही मौका है। हमें मुठभेड़ सावधानी से करनी होगी।"

 "हाँ सर" मुरली ने कहा।

 "चलो मिशन को जल्द से जल्द शुरू करें" डीएसपी रवि कृष्ण ने कहा।


 कृष्ण राज ने अपनी पत्नी की मृत्यु से नाराज होकर हरि सिंह लाल के घर में प्रवेश किया, जहाँ वह अपने भाई हरम सिंह लाल की पत्नी की हत्या के लिए बेरहमी से हत्या करता है। इसके बाद हरि सिंह का गुस्सा बढ़ जाता है और वह दरवी में अपने पूरे माफिया कारोबार को नष्ट करके कृष्ण का बदला लेने की कसम खाता है।


 पहले कदम के रूप में, हरि सिंह दरवी के पूरे स्थान को जला देता है, जहाँ तमिल लोग बस जाते हैं और इसके परिणामस्वरूप, कृष्णा राज को समस्या के लिए दोषी ठहराया जाता है और उन्हें अपने स्थान से बाहर जाने के लिए कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने ऐसा नहीं किया था कृष्ण राज और हरि सिंह के गिरोह युद्ध के कारण अब और पीड़ित होना चाहते हैं।


 कृष्ण राज के गुर्गे के खिलाफ हरि सिंह के गंभीर हमलों के कारण, वह अपने सहायक, राजरत्नम, जो कृष्ण राज के जीवन के बारे में चिंतित है, के अनुरोध से पहले छिपने के लिए मजबूर हो जाता है। वह उसकी बातों से सहमत हो जाता है और छिप जाता है, जहां से कृष्ण हरि सिंह और उसके गुर्गे की माफिया इकाइयों पर हमला करता है।


 उसी समय, एसीपी मुरली और उनकी टीम द्वारा हरि सिंह की गैंगस्टर इकाइयों को समाप्त कर दिया गया। हरि सिंह के एक गुर्गे, जो मुठभेड़ से बच गए हैं, हरि सिंह के पास जाते हैं और उन्हें सूचित करते हैं कि, "गैंगस्टर इकाइयों को पुलिस विभाग द्वारा समाप्त किया जा रहा है, जो गिरोह के युद्ध को एक सुनहरा अवसर मानते हैं।"

धमकी दी गई, हरि सिंह जल्द से जल्द पुणे से पाकिस्तान (समुद्री परिवहन के माध्यम से) भागने का फैसला करता है। लेकिन, मुंबई से भागने से पहले, उसने अपने भाई की मौत का बदला लेने के लिए कृष्णा राज की हत्या करने की योजना बनाई।


 इसके बाद, वह कृष्ण के एक विश्वसनीय गुर्गे को रिश्वत देता है, जो पैसे से संचालित होता है और इसलिए, बताता है कि वह पुणे आरक्षित वन क्षेत्रों में छिपा है, जहाँ राजारत्नम भी छिप रहा है। इंस्पेक्टर इब्राहिम (डीएसपी रवि कृष्ण की टीम) नामक पुलिस अधिकारी में से एक, जिसने यह सुना है, रवि कृष्ण को फोन करता है।

 "हाँ इब्राहिम। मुझे बताओ" रवि कृष्ण ने कहा।

 "सर। हमें एक अच्छी खबर मिली है। हरि सिंह लाल और कृष्णा राज दोनों आमने सामने हैं" इब्राहिम ने कहा।

"आपने अच्छा काम किया है, मि. इब्राहिम। हरि सिंह का अनुसरण करें। मैं अपनी पुलिस टीमों के साथ आ रहा हूँ" रवि कृष्ण ने कहा।

 "चलो, दोस्तों। चलो आगे बढ़ते हैं" रवि कृष्ण और मुरली ने कहा, जो भी जगह पर आ गए हैं।


 इसके बाद, इब्राहिम पुणे के जंगलों में पहुंचता है और वह रवि कृष्ण और मुरली की टीम को मैप लिंक भी साझा करता है। बाद में, हरि सिंह और कृष्णा राज की जोड़ी बन जाती है, जिसके बाद बाद में हरि सिंह की गर्दन में चाकू लग जाता है और वह मौके पर ही मर जाता है।

 बाद में, पुलिस ने कृष्णा राज और राजारत्नम के पूरे स्थान को घेर लिया, जिसके बाद उन्होंने राजरत्नम को मार डाला। कोई रास्ता नहीं बचा, कृष्ण राज को आत्मसमर्पण करना पड़ा। इसलिए, उसने आत्मसमर्पण करने के बजाय, उस स्थान से भागने की कोशिश की जिसके बाद मुरली ने कृष्ण को गोली मार दी और वह भी मौके पर ही मर गया।


 "सर। मिशन सफल। हरि सिंह और कृष्णा राज दोनों मर चुके हैं" मुरली कृष्ण ने डीएसपी रवि कृष्ण से कहा।

 "अच्छा काम है, मुरली। तुम इस गिरोह युद्ध के बारे में अब क्या सोचते हो? क्या आपको लगता है कि यह समाप्त हो गया है?" रवि कृष्ण से पूछा।

"हाँ सर। यह समाप्त हो गया है। हमारा मिशन सफल है" मुरली कृष्ण ने कहा।

"नहीं मुरली। गैंग युद्ध शुरू हो गया है और यह अभी भी जारी है। हमने केवल मुंबई में गैंग युद्ध को समाप्त कर दिया है। लेकिन, हमने अभी तक भारत के अन्य शहरों में गैंग युद्ध के लिए पूर्ण विराम नहीं लगाया है। आइए आगे बढ़ते हैं ... "रवि कृष्ण ने कहा कि, भारतीय शहरों में गैंगस्टरों के बीच अभी भी युद्ध होता है।


 इसके बाद, प्रकाश, कृष्णा राज के रिश्तेदार को पता चला कि वह मर चुका है, लेकिन पोस्टमार्टम-एड होने के बाद, अपने शरीर को लेने से इनकार कर देता है, जो कोयम्बटूर आ गया है। लेकिन, वह इसके बजाय इसे दफन करने के लिए कहता है।

बाद में, वह 2 साल के अखिलेश के पास जाता है, जिसे वह बताता है कि, "उसे अपने पिता के नक्शे कदम पर नहीं चलना चाहिए और इसके बदले देश की सेवा करनी चाहिए" और वह उसे अपने कंधे पर रखता है। उस समय, बारिश कम होने लगती है और प्रकाश को पता चलता है कि, "यह प्यार, स्नेह और खुशी के संकेतों को दिखाने के लिए प्रतीक है।"


 इसके बाद, वह कृष्णा राज की तस्वीर के पास जाता है, जहाँ वह लिखता है, "जो हाथ में तलवार लेगा, वह तलवार से उसकी मौत का सामना करेगा।"


 वैकल्पिक अंत और संपर्क:

 हरि सिंह लाल की हत्या करने के बाद, कृष्णा राज ने गैंगस्टर की दुनिया को छोड़ने का फैसला किया और एक अच्छा और सुधारित जीवन जीने की योजना बनाई, वापस राजारथिनम के साथ कोयम्बटूर जिले में आए। इससे पहले, वह रवि कृष्ण से मिलता है और बताता है कि, उसके पास अब से सुधार और अच्छा जीवन होगा। उत्तरार्द्ध उसे जाने की अनुमति देता है, मुरली कृष्णा रवि कृष्ण को बताता है कि, गिरोह युद्ध समाप्त हो गया है। लेकिन, रवि उसे बताता है कि, "यह एक अंत नहीं है। यह सिर्फ शुरुआत है", जिसका अर्थ है कि भारत के अन्य हिस्सों में गिरोह युद्ध अभी भी जारी है।


 संपर्क:

 गंग युद्ध: संघर्ष, गिरोह युद्ध की निरंतरता। कहानी का दूसरा भाग, 25 वर्षों के बाद की घटनाओं से निपटेगा, जहां कहानी कृष्णा राज के बड़े बेटे अखिलेश के जीवन से संबंधित है, जो बदमाशों को खत्म करने में अपने अंडरकवर ऑपरेशन से निपटते हैं, जो आपस में युद्ध कर रहे हैं। आगे, कहानी यह भी दिखाती है, कि कैसे वह एक गैंगस्टर के रूप में अपने पिता की पृष्ठभूमि के बारे में सीखता है और प्रकाश से उसके अतीत के बारे में जानने के बाद गैंगस्टर इकाइयों के लिए एक कदम रखने के लिए।


 (जारी रहती है…)


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime