Dr Lakshman Jha "Parimal"Author of the Year 2021

Inspirational

4  

Dr Lakshman Jha "Parimal"Author of the Year 2021

Inspirational

“दुमका दर्शन” (60 के दशक का रामनवमी) संस्मरण

“दुमका दर्शन” (60 के दशक का रामनवमी) संस्मरण

4 mins
237



सभी लोगों का जमाबड़ा 8 बजे रात से होने लगता था ! बच्चे ,युवक और बड़े अपनी -अपनी जोड़ी को चुनते थे और रामनवमी अखाड़े में अभ्यास करते थे ! कोई लाठी से युद्ध का अभ्यास करता था ,कोई तलवार चलाता था ,कोई भाला से युद्ध करता था और कुछ मल्य युद्ध का भी परिचालन करता था ! यह अखाड़ा कोई खेत -खलिहानों में ना होकर शिव पहाड़ चौक दुमका पाकुड़ रोड पर होता था ! उस समय गाड़ी ,बस ,कार ,स्कूटर ,मोटरबाइक इत्यादि का दूर- दूर तक नामो- निशान नहीं था ! बिरले कभी कहीं से कोई गाड़ी आ भी गयी तो उसे रास्ता दे दिया जाता था ! और महीने भर रामनवमी अखाड़े का अभ्यास होता था ! सब अपने अपने अभ्यास को बड़े बुजुर्ग के सामने प्रस्तुत करते थे और उसकी मंजूरी के बाद उसी कार्यक्रम को जमकर खिलाड़ी अभ्यास करते थे !

वैसे और भी मुहल्ले में अखाड़ा होता था ! उनकी भी तैयारी खूब जमकर होती थी ! पर हमारे मुहल्ले की बात ही अनोखी थी ! हरेक रामनवमी के शुभअवसर पर शिव पहाड़ हमेशा प्रथम पुरस्कार लेता था ! यह पुरस्कार टीन बाजार चौक दुमका के दो माले पर बैठे दुमका उपायुक्त और उनकी प्रशासकीय टीम हरेक मुहल्ले के प्रदर्शन पर अपना निर्णय देते थे ! बीच बाजार से “ भोजपुरी अखाड़ा “ अपने दम -खम से प्रदर्शन करता था ! मरबाड़ी अखाड़ा , डँगालपाडा ,कुम्हारपाडा ,ठाकुरबाड़ी ,सोनवाडँगाल, रसिकपुर और बंदरजोरी के खिलाड़ी अलग अलग जुलूस निकालते हुए दुमका मैन मार्केट में पहुँचते थे !

उनदिनों दुमका जिला और संथाल परगना कमिश्नरी का मुख्यालय था ! पर एक अनूठी बात यहाँ थी ! यहाँ के लोगों में कोई भेद- भाव नहीं था ! कोई भी पूजा या उत्सव हो, सब बड़ चढ़ के भाग लेते थे ! मुहर्रम में भी अखाड़े का संचालन होता था ! मुसलमान भाई रामनवमी अखाड़े के हुनर को सीखते थे और हिन्दू भाई भी बड़े शौक से अनुकरण करते थे ! दुमका सामाजिक सौहार्दता का जीता जागता उदाहरण था ! ईद में हम उनके घर जाते थे और होली ,दीपावली और दशहरा में उनसे गले भी मिलते थे ! छोटा शहर था पर हृदय विशाल था !

हमलोगों रामनवमी के दिन 1 बजे दिन में सारे अस्त्र -शस्त्र लेकर शिव पहाड़ मंदिर पर पहुँच जाते थे ! मंदिर में सारे अस्त्रों की पूजा होती थी ! सारे लोग रंगीन लाल हाफ पेंट ,सफेद टी शर्ट ,सफेद कपड़े के जूते और गले में हरा रुमाल लटकाते थे ! भगवान राम ,सीता ,लक्ष्मण और मुख्य तौर पर राम भक्त हनुमान की पूजा होती थी ! प्रसाद वितरण होता था ! खिलाडियों के उत्साहवर्धन के लिए तीन चार ढोल बजाने वाला होता था ! ढोल का बजना प्रारंभ हुआ और अपनी -अपनी जोड़ी मंदिर के प्रांगण में ही अपना जलवा दिखाने लगते थे ! दुमका की जमीन पथरीली है और उस जमीन पर गुलाटी मारना खतरे से खाली नहीं था ! जोश और जज्बा के आगे भला इसको कौन ध्यान देता था ? पहाड़ से उतरकर मेरे घर के बगल से होकर अखाड़ा गुजरता था !

मैन रोड से दुमका टीन बाजार 1 किलोमीटर है ! हरेक 20 -20 कदम पर पक्की सड़क पर अखाड़े का प्रदर्शन होता था ! लोग घरों से बाहर आके अपने- अपने बच्चों का प्रदर्शन देखते थे ! उस समय जो मार -धाड़ फिल्म बनती थी खिलाड़ी उसी का अनुकरण करते थे ! पर यहाँ बातें कुछ और थी ! यहाँ तो हमें पक्की सड़क पर प्रदर्शन करना था ! टीन बाजार पहुँचते -पहुँचते शाम हो जाती थी ! इस प्रदर्शन के बीच कोई अन्य धर्म के लोगों को भी अनुमति होती थी ! कोई रोक- टोक नहीं होता था ! असली प्रदर्शन और प्रातयोगिता तो टीन बाजार चौक पर होता था जहाँ जिला उपायुक्त से पारितोषिक मिलना रहता था ! हमारे दुरंधर खिलाडियों में गौरी बर्मा ,रामचंदर बर्मा ,हीरा कापरी ,राम दयाल ,दिन दयाल इत्यादि हुआ करते थे ! इनके खेलों का प्रदर्शन अनोखा होता था ! इस तरह शिव पहाड़ टीम की जीत हमेशा होती थी !

हमारा दुमका पहाड़ों और जंगलों से तो आज भी घिरा हुआ है ! आधुनिकता और विकास के पायदानों को पकड़े हम आवाध गति से बड़ रहे हैं पर सामाजिक समरसता को हम खोते जा रहे हैं




Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational