Dr Lakshman Jha "Parimal"Author of the Year 2021

Inspirational

3  

Dr Lakshman Jha "Parimal"Author of the Year 2021

Inspirational

“तड़कता -फड़कता AMC CENTRE LUCKNOW का रंगारंग "

“तड़कता -फड़कता AMC CENTRE LUCKNOW का रंगारंग "

7 mins
12



उन दिनों मनोरंजन के साधन सिनेमा,नाटक,खेल,तमाशा,सर्कस और सांस्कृतिक कार्यक्रम ही होते थे! AMC CENTRE LUCKNOW एक ट्रेनिंग सेंटर था! यहाँ मिलिट्री ट्रेनिंग के साथ- साथ टेक्निकल ट्रेनिंग भी दी जाती है ! किसी खास अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता था ! लोग बढ़ -चढ़कर हिस्सा लेते थे ! पूरे AMC CENTRE में एक ही महान पर्व AMC RAISING DAY हरेक वर्ष 3 अप्रैल को मनाया जाता था ! इसकी तैयारी मार्च की 1 पहली तारीक से प्रारंभ हो जाती थी ! पूरे एक महीने तक CEROMONIAL PARADE का अभ्यास NO 2 TT BN के पेरेड ग्राउंड में होता था ! इस पेरेड के कमांडर Lt Col Y॰P॰Sood हुआ करते थे और 2I/C Maj R॰L॰Bhagat॰ ! हरेक बटैलियन की अपनी- अपनी COMPANY पेरेड का अभ्यास करती थी ! 3 अप्रैल को CENTRE COMMANDAND Brig N॰Adi॰Sasaiyya को पेरेड की सलामी लेनी थी ! लगभग 5 किलोमीटर में फैला हुआ यह AMC CENTRE LUCKNOW था ! वैसे तो यह मिलिटरी छावनी सब दिन ही चमकता रहता था ! पर RAISING DAY के दिनों में स्वर्ग बन जाता था !

हरेक COMPANY से 6 रेक्रूट को चयन किया गया और एक कमांडर ! पूरे CENTRE में 12 COMPANIES , DEPOT COMPANY, RECORDS, HEADQUARTERS थे ! टोटल 105 कलाकारों को "तड़कता -फड़कता AMC CENTRE LUCKNOW का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम" के लिए मनोनीत किया गया !

E COMPANY से 1॰ लक्ष्मण झा (स्वयं) 2. सोबन सिंह साही 3. हुकुम सिंह बिष्ट 4. किरण कुमार बूच 5. राम चन्द्र सिंह और 6. प्रकट सिंह का चयन किया गया !

शाम के रोल कॉल में COMPANY HAVILDAR MAJOR भोपाल सिंह ने हमलोगों के नाम को पढ़कर सुनाया और आदेश दिया –

"ये छः के छः ड्रामेबाज़ दोपहर 3 बजे प्रत्येक दिन रविवार को छोड़ कर नजदीक F COMPANY के ग्राउंड में ड्रामा इन चार्ज को रिपोर्ट करेंगे! DISCIPLINE का ध्यान रहेगा! तुमलोग वहाँ PT ड्रेस में जाओगे ! वहाँ से लौटने पर मुझे रिपोर्ट करोगे !........... कोई शक ?"

दरअसल अधिकांशतः कोई कलाकार नहीं थे ! पर गले पड़े ढ़ोल तो बजाना पड़ेगा ! इनमें से बहुतों की छटाई होगी !

हमलोग ठीक 3 बजे दोपहर में F COY के ग्राउंड में FALL IN हो गए ! सूबेदार प्रीतम सिंह ने रिपोर्ट ली और तमाम कलाकारों को संबोधन किया –

" ड्रामा पार्टी .........साव....धान !..... ड्रामा पार्टी .......वि.......श्राम !!

आने वाले 3 अप्रैल को इसी F COY ग्राउंड में शाम 7 बजे से 11 बजे रात को "तड़कता -फड़कता AMC CENTRE LUCKNOW का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम" होगा ! इस सांस्कृतिक प्रोग्राम की जिम्मेबारी No 2 MILITARY TRAINING BN को मिला है ! हमारे CO Lt Col Tej Singh के निगरानी में यह आयोजन हो रहा है ! इस प्रोग्राम को देखने के लिए अनगिनत VVIP और उनके परिवार आएंगे ! इसे सफल बनाना हमलोगों का कर्तव्य है ! आज से इस ड्रामा पार्टी का इन- चार्ज तुम्हारे L/NAIK M॰N॰Roy हैं ! इन्हीं के देख रेख में आज से रिहर्सल होगा ! ......राय...! TAKE OVER !"

राय जी को भला कौन नहीं जानता था ? AMC CENTRE का पहलवान, अच्छा WEIGHT LIFTER, भारी भरकम शरीर पिछले 17 साल से यहीं पर रहे! भला इन्हें कौन नहीं जानता था ! अच्छे गायक ,बांसुरी वादक ,तबला बजाने में माहिर ,अभिनय के महारथी और कॉमेडी उनके अंग -अंग में समाया हुआ था ! फिलहाल ये No 2 TECHNICAL TRAINING BN में पोस्टेड थे ! बहुत सारी भाषाएँ ये जानते थे ! वैसे ये बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले थे !

F COY के सटे इंटर्मीडियट काडर हुआ करता था ! AMC के तमाम सैनिक सीनियर NCO बनने के लिए प्रशिक्षण लेने आते थे ! पर इन दिनों कोई काडर नहीं था ! इसलिए बहुत सी बेर्रिकें खाली पड़ी थीं ! ये बेरिक अंग्रेज़ो के जमाने से बनी थी ! यह विशाल लंबी -चौड़ी हाल होती है जहाँ 100 चारपाइयाँ लग सकती थीं ! ढालुनुमा खपड़े के छत्त होते थे ! एक बेरिक प्रर्याप्त थे रिहर्सल करने के लिए !

उसी बेरिक में सब प्रबंध किए गए थे ! ढ़ोलक, हारमोनिया ,तबला बांसुरी ,मृदंग इत्यादि सारे बटैलियनों के मंदिरों से मंगबाए गए थे ! ड्रम सेट ADM BN से मिल गए थे साथ साथ उनको बजाने वाले भी ! ऊँचे स्थान पर एक बड़ा स्टेज भी बनाया गया था ! हमलोगों का रिहर्सल 1 मार्च से ही शुरू हो गया ! स्टेज पर M N ROY खड़े होकर सबलोगों को संबोधित किया ,--

" मैं जानता हूँ कि हमलोग कलाकार नहीं हैं ! पर एक जिम्मेदारी हमारे कंधों पर आ गयी है ! और पूरे लगन के साथ हमें अपना कर्तव्य को निभाना है ! दोपहर के बाद आपलोग फ्री हैं ! रिहर्सल कभी- कभी देर तक चलेगी ! आप लोगों की नाइट ड्यूटि माफ होगी ! कोई दिक्कत या परेशानी हो तो मुझे बताएँगे ! .............अब आप जो कुछ भी जानते हैं वो एक- एक करके स्टेज पर आकार दिखाएँ ! HAV N/A DENIEL आप लोगों का नाम लिखेंगे !"

रिहर्सल चलता रहा प्रोग्राम बनते गये ! OPENNING SONG बने , विभिन्न प्रान्तों के लोक नृत्य बने ,प्रहसन बना ,व्यक्तिगत गाने ,कब्बाली बने ,कुछ जादू और कुछ अद्भुत प्रस्तुति रखीं गयीं ! M N ROY के दिग्दर्शन में सारा ताना- बाना बुना गया ! 7 मार्च को रिहर्सल देखने C॰O॰ Lt Col Tej Singh और Adjt Capt R॰ K॰ Singh आए और उनलोगों ने सारे प्रोग्राम को Okay कर दिया ! सब मिलाकर ये प्रोग्राम 2 घंटे का था जिसका ड्रेस रिहर्सल 1 अप्रैल को आरिजिनल स्टेज पर होगा और फ़ाइनल 3 अप्रैल को ! Adjt Capt R॰ K॰ Singh इस प्रोग्राम के उद्घोषक बने थे! वैसे बहुत वर्षों तक ये ही उद्घोषक बने रहे ! उनकी उद्घोषणा की तारीफ सदा होती थी ! उनकी आवाज में जादू था !

हरेक काम हरेक COY हरेक BN और HQ को बाँट दिये गए थे ! लाँन टैनिस कोर्ट का आधा हिस्सा के बराबर दो मर्द ऊँचा चबूतरा खुले स्थान पर एक विशाल लम्बा-चौड़ा स्टेज बनना था ! इसकी जिम्मेदारी Maj R॰S॰Bisht को दी गई ! वे INTERMEDIATE CADRE के कंपनी कमांडर हुआ करते थे ! वे HOCKEY के महान खिलाड़ी बाबू के 0 डी सिंह बाबू के साथ हॉकि खेला करते थे ! एक दो दिनों के अंदर INTERMEDIATE CADRE की टोली भी आ गयी ! Maj R॰S॰Bisht ने हरेक विंग को यह काम सौंप दिया ! ट्रेनिंग के बाद 40 कैडेट ने इस काम को अंजाम दिया ! स्टेज के पीछे अंडर ग्राउंड सुरंग काफी लंबा -चौड़ा खोदा गया था ! उसके अंदर ही कलाकार सब तैयार होंगे और अपने -अपने समय पर स्टेज पर प्रदर्शन करके पुनः सुरंग में चले जायेंगे ! बाहर सिर्फ रात को प्रकाश में स्टेज को दर्शक देखेंगे और प्रोग्राम के बाद स्टेज अंधेरा हो जाएगा और दर्शकों के बीच उजाला ! स्टेज बनने में 20 दिन लगे !

M N Roy के निर्देशन में एक से एक बढ़कर सांस्कृतिक प्रोग्राम बनते चले गए ! मेरा एक प्रहसन में छोटा रोल था ! कोरस में पर्दे के पीछे से गाया ! ओपेनिंग सोंग में मैंने भाग लिया और नेपाली फोक नृत्य में भाग लिया ! सोबन सिंह साही और सरदार प्रकट सिंह मेरे ही E Coy और एक सेक्शन के थे ! ये दोनों के रूप मेकअप के बाद स्वर्ग की अप्सरा लगते थे ! इन दोनों को देख सारा AMC CENTRE स्तब्ध रह गया ! मार्च 25 तारीख के बाद स्टेज प्रैक्टिस होने लगी ! हमलोगों को हरेक भाषाओं के गीत ,संवाद और भंगिमा पूर्णत: याद हो गई थी ! फ़ाइनल रिहर्सल 1 अप्रैल को थी !

ओपेन स्टेज बना ! कलाकारों के लिए सुरंग बनाए गए ! दर्शकों के लिए विशाल पंडाल लगाए गए ! लाइट का इंतजाम किया गया ! जेनरेटर लगाए गए ! फ़ाइर ब्रिगड़े को तैनात किया गया ! जगह जगह सुरक्षा के लिए RP तैनात किए गए ! मध्यांतर में मनोरंजन के लिए ADM BN के बैंड पार्टी को समय दिया गया था! हरेक कोने में लेडिज और जैंट्स के लिए अलग- अलग टॉइलेट बनाए गए थे ! पार्किंग का भी बंदोबस्त था ! और पुरस्कार वितरण का भी अंतिम में प्रोग्राम रखा गया था !


3 अप्रैल 1973 का वह एतिहासिक दिन को भला कैसे हम भूल सकते हैं ? यह "तड़कता -फड़कता AMC CENTRE LUCKNOW का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम" ने मुझे जीवन में कुछ करने को सदैव प्रेरित करता रहा ! मैं जन्म जन्मांतर तक ARMY MEDICAL CORPS का ऋणी रहूँगा जिसने मुझे सबकुछ सिखाया !

======================



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational