anuradha nazeer

Tragedy

4.7  

anuradha nazeer

Tragedy

धूम्रपान खतरनाक है

धूम्रपान खतरनाक है

2 mins
126


ऐनी ने एक किशोर के रूप में सिगरेट के साथ प्रयोग किया, कभी-कभी धूम्रपान किया। लेकिन जब तक वह 20 साल की हो गई, ऐनी एक नियमित धूम्रपान करने वाली महिला थी। ऐनी U S में रहती हैं और FIVE की मां हैं। उसके पांच पोते और एक पड़पोती भी है। "मुझे अपने परिवार से प्यार है," ऐनी कहती है। उसका अपने 10 वर्षीय पोते के साथ एक विशेष बंधन है, जिसने बार-बार एनेट को धूम्रपान छोड़ने का आग्रह किया। “मेरे पोते ने मुझसे कहा, gran दादी, धुआँ मत करो, कृपया धूम्रपान न करें। '' जब वह 50 वर्ष की थी, तब ऐनी ने अपने पोते की सलाह पर ध्यान दिया और 30 से अधिक वर्षों तक धूम्रपान करने के बाद ठंडी टर्की छोड़ दी। लेकिन तब तक उसे पहले से ही कैंसर था। 52 साल की उम्र में ऐनी डॉक्टर के पास गई क्योंकि उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। "इसने फेफड़ों के कैंसर को उजागर करने के लिए कई तरह के डॉक्टर के दौरे, सभी प्रकार के एक्स-रे और फिर एक पीईटी / सीटी स्कैन किया।" कैंसर इतना उन्नत था कि उसके एक फेफड़े को निकालना आवश्यक था। कैंसर को दूर करने में ऑपरेशन सफल रहा। उसकी अनुवर्ती देखभाल के साथ मेहनती, डॉक्टरों ने पाया कि ऐनी को कुछ साल बाद मुंह का कैंसर था। कैंसर उसके जबड़े में चला गया था, और एक बार फिर सर्जरी की आवश्यकता थी। आज, 57 वर्ष की आयु में, ऐनी कैंसर-मुक्त है - और आभारी। उसका कट्टर विश्वास उसे उन चुनौतियों से निपटने में मदद करता है जो उसके अनुभव से हुई हैं। वह अपने प्रियजनों के साथ क्रोकेट, खाना बनाना और समय बिताना पसंद करती है। वह धूम्रपान बंद करने वाले समूहों को भी सहायता देती है। "मैं धूम्रपान करने वालों से बात करता हूं और उन्हें बताता हूं कि यह आपके साथ हो सकता है।" पूर्व धूम्रपान करने वालों के अभियान से टिप्स के माध्यम से, ऐनी दूसरों की मदद करना चाहते हैं और इस संदेश को और फैलाना चाहते हैं कि धूम्रपान खतरनाक है और यहां तक कि घातक भी हो सकता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy