Vijaykant Verma

Inspirational

2  

Vijaykant Verma

Inspirational

डियर डायरी 03/04/2020

डियर डायरी 03/04/2020

2 mins
193


डियर डायरी 03/04/2020

कोरोना से मरने वालों की संख्या पचास हज़ार से ऊपर पहुंच चुकी है। आज दैनिक जागरण में एक बहुत ही अच्छी खबर पढ़ने को मिली, कि कोरोना का वार बेकार करेगी विटामिन डी की दीवार..। इस खबर के अनुसार दुनिया में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों का मुख्य कारण विटामिन डी की कमी है। और अपने देश भारत की स्थिति यह है, कि यहां की 45 फीसदी आबादी में विटामिन डी की कमी पाई गई है। विटामिन डी की इस कमी को दूर करने का सबसे आसान और मुफ्त इलाज है, कि सुबह 11:00 बजे तक रोज धूप में आधे घंटे आप बैठे, तो विटामिन डी की यह कमी पूरी हो जाती है। धूप विटामिन डी को प्राप्त करने का यह सबसे बेहतरीन स्त्रोत है, जो प्राकृतिक रूप से हम सभी को उपलब्ध है।

कोरोना वायरस के कारण आज बहुत से घरों के चूल्हे खामोश है क्योंकि काम धंधा नहीं है और इसीलिए हमारी उत्तर प्रदेश की सरकार ने 871 करोड रुपए की मदद का की घोषणा की है। लेकिन इतना अधिक धन उपलब्ध कराए जाने के बाद भी अगर किसी के घर में चूल्हा न जले तो यह बहुत शर्म की बात होगी हमारे लिए। यूँ तो हमारी सरकार द्वारा जनता की पूरी मदद की जा रही है, मगर अब भी बहुत से जरूरतमंद लोगों को भोजन नहीं उपलब्ध हो पा रहा है। लॉकडाउन का उल्लंघन न करते हुए यह तभी संभव है, जब सरकारी गाड़ी भोजन के पैकेट लेकर हर गली मोहल्ले से होकर गुजरे और लाउडस्पीकर द्वारा अनाउंसमेंट हो, कि जिनके पास भोजन न हो वो आकर अपना पैकेट ले जाएं लेकिन भूखे न रहे..! अन्नदान से बढ़कर कोई पुण्य का काम नहीं है। भूखे को दें रोटी, इबादत इससे बढ़ के नहीं है।। दुआ गरीब की है अनमोल दुआएँ तुम भी ले लो। भूखा पेट कोई हो उसकी, मदद जरूर करो।।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational