बहू है या मेकअप की दुकान?

बहू है या मेकअप की दुकान?

3 mins
401


रमेश के बेटे की शादी के बाद नई बहू ने घर में जब प्रवेश किया, तो सारे रिश्तेदार सगे सम्बन्धी दंग रह गए ! बहू तो आई थी साथ में मेकअप की एक या 2 नहीं बल्कि 9 किट लाई थी ! कुछ लोग तो हैरान थे कि कितना मेकअप करेगी? पर कुछ लोगों को ऐसे भी लगता था कि ये शायद कोई पार्लर खोलने की तैयारी तो नहीं कर के आई है ! चलो बहू की मुँह दिखाई की रसम के लिए सारे मेहमान एकत्रित हुए ! बहू को बुलाया गया ! पर जिसने भी बहू का घूंघट खोला सबकी आंखें खुली की खुली रह गयी ! बहू के चेहरे पर इतना मेकअप था कि पूछिए मत ! कुछ औरतें तो आपस में बात भी कर रही थी कि बिना मेकअप के ये कैसी दिखती होगी?

ये बात नई नवेली बहू की सास के कान में पड़ गयी ! उसकी सारी ख़ुशी उदासी में बदल गयी ! वो सोचने लगी कि हमने जिस दिन स्वाति को देखा था, उस दिन भी ये मेकअप से भरी हुई थी !

आज भी मेकअप की परतें इतनी गहरी हैं कि इसका असली चेहरा तो दिख ही नहीं रहा ! चलो सारी रस्में पूरी हुई, बहू का स्वभाव बहुत मिलनसार था ! घर में रस बस सी गयी थी ! पर जब भी अपने कमरे से निकलती तो हमेशा सज धज कर पूरे मेकअप के साथ ! रात को सोने तक मेकअप उसके चेहरे पर लगा ही रहता ! स्वाति देखने में सुन्दर थी, बस उसके दिमाग में एक चीज़ बस गयी थी कि वो मेकअप से अपनी सुंदरता को चार चाँद लगा सकती है ! स्वाति का पति निशांत भी हमेशा उसको मेकअप में देख चिढ़ जाता था !

ऐसे ही कुछ महीने बीत गए, पर स्वाति का मेकअप से मोह भंग नहीं हुआ ! एक दिन पूरा परिवार घूमने निकला, पर गर्मी में एकदम वॉटर पार्क जाने का प्रोग्राम बन गया ! स्वाति को अंदाज़ा नहीं था कि वो वॉटर पार्क जाएंगे| स्वाति ने शुरू में ना नुकुर की, क्योंकि अगर उसको पता होता कि वो पानी वाली जगह जा रही है, तो वो वॉटर प्रूफ मेकअप कर के आती ! पर फिर हारकर वो सबके साथ पार्क आ गयी ! सब पानी में खूब मस्ती कर रहे थे ! सबको पानी में खेलते हुए स्वाति भी पानी में आ गयी और उसका पूरा मेकअप बह गया ! एकदम से बिना मेकअप से उसको देख सास बोल पड़ी,

"अरे जो कहते थे कि तुम्हारी बहू है या मेकअप की दुकान ! उनको जाकर कह दो कि मेरी बहू से सुन्दर नहीं है कोई भी यहाँ !"

ये सुन सब हंस पड़े ! अपनी इतनी तारीफ़ सुनकर स्वाति खुश हो गयी और अब उसकी कोशिश है कि वो बिना मेकअप के रहने की आदत डालेगी और सबको खुश रखेगी और वैसे भी पुरानी आदत तो वक़्त के साथ ही बदलेगी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama