Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Anshu sharma

Inspirational

5.0  

Anshu sharma

Inspirational

वो पिता कहलाते हैं

वो पिता कहलाते हैं

1 min
216


धूप की तपिश वो सहते हैं

लगातार काम करते रहते हैं

बच्चों की मुस्कान पर वारी जाते हैं

वह पिता कहलाते हैं


बच्चों का झूला बन जाते हैं

कंधों पर बैठकर खूब घूम आते हैं

जरा सी फरमाइशी को पूरा कर जाते हैं

वह पिता कहलाते हैं


कभी ना हो हिम्मत पूरा करने की 

तब अपना हौसला ना कम कर पाते हैं

जी जान लुटा कर बच्चों को सब कुछ दे जाते हैं

वह पिता कहलाते हैं


वो बच्चे अब आँख दिखाते हैं

 एक बात पूछने पर सौ जवाब दे जाते हैं

 पिता की कमियों को गिनाते हैं

अगर कुछ कह दे बच्चों से, फिर पछताते हैं 

और उदास हो जाते हैं

वह पिता कहलाते हैं


मां से मन की हर बात बताते हैं

बच्चों के साथ समय को तरस जाते हैं 

दरवाजे पर निगाह लगाते हैं

जरा सा पूछ ले बच्चे हाल उनका

दस दिन वही बात सुनाते हैं

वह पिता कहलाते हैं

 

बच्चों की परेशानियों में हल बन जाते हैं

बच्चों को खूब हिम्मत बढ़ाते हैं

मैं हूं ना ! क्यों घबराते हो ?

कहकर आंखों में पानी लाते हैं


बरगद की छांव सा होता है पिता 

जो अपने रहने से, बच्चों के दिल में

ठंडक और सुकून दे जाते हैं

सारे घर को धूप से बचाते हैं


प्यारा सा घर बनाते हैं

एक बरगद की छाँव बन जाते हैं

वो पिता कहलाते है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational