Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

V. Aaradhyaa

Action Inspirational

4.5  

V. Aaradhyaa

Action Inspirational

वो खड्ग कृपाण संग खेली थी

वो खड्ग कृपाण संग खेली थी

1 min
358


एक साहसी माता, सुयोग्य स्त्री के,

गुणों से परिपूर्ण केली थी !

बचपन से वह वीर सैनिकों और,

योद्धाओं की तरह के खेल खेली थी !


शैशव से ही जिसके मृग जैसे नयन,

चम चम चपला सी चमकीली थी !

मुख मंडल पर आभा प्रखर अरुण की,

दम दम दमकती रुपहली थी !


बचपन से ही खड्ग, कृपाण,

कटारी उसकी बनी सहेली थी !

देश भक्ति, साहस, शौर्य, पराक्रम की,

वो मूर्ति दुर्गा सी बनी नवेली थी !


वो कानपुर के नाना की मुॅ॑हबोली चंचल,

अलबेली बहन छबीली थी !

मणिकर्णिका, मोरोपंत - भागीरथी की

वो संतान अकेली थी !


एक वीर कर्तव्यपरायण शाषिका थी,

वो युद्ध में खून से खेलती होली थी !

अंग्रेजो के समक्ष साहस से डटी रही थी,

देशप्रेम के निमित्त विपदाएं हँसकर झेली थी !


इतिहास में अपना नाम अमर कर गई,

वो दुश्मनों के लिए एक पहेली थी !

रानी लक्ष्मीबाई एक हिम्मती स्त्री और,

महान वीरांगना अलबेली थी !



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Action