Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Vimla Jain

Tragedy

4.3  

Vimla Jain

Tragedy

उजड़ा घोसला

उजड़ा घोसला

1 min
362


बड़े प्यार से चिड़िया रानी

तिनका चुनचुन लाई।

बहुत सुंदर सा घोसला उसने

बिजली के मीटर पर बनाया।

फिर उसमें प्यार से अपने

अंडों को बिठाया।

आने वाली बच्चों के लिए बहुत सुंदर घोंसला उसने बनाया।

मगर एक दिन जब वह दाना लेने गई

तभी एक बिल्ली की नजर उसके घौसले पर पड़ गयी।

बहुत ऊपर धमाचौकड़ी कर

उसने उस घौसले को नीचे गिराया।


जब तक सब लोग उसको भगाते

उसने चिड़िया के बच्चे को अपना भोजन बनाया।

शाम जब चिड़िया दाना लेकर आई।

अपना उजड़ा घोंसला देख बहुत दुखी बहुत रोई।

2 दिन तक उसने भी कुछ ना खाया।

और दुख में अपनी जान को गंवाया।

इस तरह से एक प्यारा सा घोंसला

आबाद होने से पहले ही उजड़ा घोंसला बन गया ।

जिसको देख हमारा मन बहुत दुख से भर गया।

चिड़िया को यह सीख नहीं थी कि वह अपना घोंसला किसी सुरक्षित जगह बनाएं ।

इसीलिए तो कभी पंखे पर,कभी बिजली के मीटर 

कभी घर की टांड पर असुरक्षित जगह पर घोंसला बनाती है।

और इसी तरह उसका चमन उजड़ जाता है।

और जिसके घर में घोंसला बनाती है उसका मन भी दुख से भर जाता है.


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Tragedy