Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prafulla Kumar Tripathi

Inspirational

4.3  

Prafulla Kumar Tripathi

Inspirational

सीख दे दिया कुदरत ने

सीख दे दिया कुदरत ने

1 min
173


देख धरा पर तहस नहस का ,

खेल रच दिया कुदरत ने ।

विश्व विजय सपना मानव का ,

धूमिल कर दिया कुदरत ने।।


कुटिल चाल अभिमान मनुुुज का ,

नाश कर दिया कुदरत ने ।

अजब हाल है विश्व पटल का ,

शून्य कर दिया कुदरत ने ।।


घन घमंंड बढ़ गया आपका ,

बहुत चेताया कुदरत ने ।

कहां गया विज्ञान आपका ,

बहुत छकाया कुदरत ने ।।


बक बक करते ,इठलाते, बौराते आका ,

क्षणभंगुर हो मंद कर दिया कुदरत ने ।

झल्लाते , विचलित हैं दाता ,

चाल चला यूं कुदरत ने ।।


पछताते फिर आदम हव्वा ,

समझाया था कुदरत ने ।

आफ़त ऐसी आई दइया ,

नाश कर दिया कुदरत ने ।।


पैसा तुमको खा जाएगा ,

नियम बनाया कुदरत ने ।

चलन वही फिर से आएगा ,

जिसे बनाया कुदरत ने।।


ख़ुदा न होते जुदा - जुदा ,

फिर बात सिखा दिया कुदरत ने ।

पुण्य रह चले यदा - कदा ,

तो शाप दे दिया कुदरत ने ।।


शापित जन फिर लौट चलोअपनी जड़ को,

कुछ किया इशारा कुदरत ने ।

तुम जियो और संग जीने दो सबको ,

यह सीख दे दिया कुदरत ने ।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational