Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Uma Bali

Abstract Action Inspirational

4.8  

Uma Bali

Abstract Action Inspirational

प्रश्न चिन्ह

प्रश्न चिन्ह

1 min
1.6K


जहां हित की बात न होती हो,

और मानवता जब सोती हो !

जब अंधेरा छटने का नाम न ले,

और कोई विवेक से काम न ले !

ऐ मेरे अंतर्मन की चेतना


तुम्हें अपने सोए तर्क को

जगाना होगा..

उजली भोर लाने के लिये

कहीं न कहीं

एक प्रश्न चिन्ह लगाना होगा !


जहां बचपन भी हो डरा डरा,

और यौवन भी हो लुटा लुटा !

जहां शोषण भी हो पढ़ा लिखा,

हर पल हर क्षण हो घुटा घुटा !

ऐ मेरे अंतर्मन की चेतना


तुम्हें अपना स्वर मुखर करना होगा..

क्रान्तिकारी विचारों का

नन्हा दीप सही,

प्रखर करना होगा !


जब मान सम्मान की बात न हो,

सत्य की कोई बिसात न हो!

जब अन्याय ही फूले फले,

और न्याय बैठा तिल तिल जले !

ऐ मेरे अंतर्मन की चेतना


तुम्हें सच का बिगुल बजाना होगा

संकुचित मानसिकता से

उबारने के लिये

कठिन ही सही,

पर जन जन को चेताना होगा !

आगे कदम बढ़ाना होगा !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract