Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Nand Kumar

Inspirational

4  

Nand Kumar

Inspirational

परिवार और समाज

परिवार और समाज

1 min
347


परिवार और समाज एक ही ,

सिक्के के दो पहलू समझिए ।

परिवार के बिना समाज और ,

समाज के बिना परिवार अधूरा है।।


चाहे परिवार हो या समाज प्रेम , 

रूपी डोर से बंधकर ही चलते ।

फूट ईर्ष्या कपट और छल के द्वारा,

सुख शांति और अच्छे लोग नही मिलते।।


एकता प्रेम सद्भाव समता दोनो को , 

मजबूत आधार प्रदान करते हैं ।

जो भटके वही मिटा गया परिवार ,

हो या समाज सदा जलते हैं ।।


जिम्मेदारी समझ अपनी कर्तव्य को ,

सदा प्रसन्नता से करते रहो ।

हमारे सुधरने से ही परिवार समाज , 

और देश सुधरेगा सदा सुधरते रहो।।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational