Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

पेड़

पेड़

1 min
468


हमारे जीवन दाता 

बरसों से हमारा नाता।


साँसे हमारी हैं इनसे जुड़ी

इनके बिना न चले एक घड़ी।


वातावरण को रखें स्वच्छ

प्रदूषण कम कर रखें स्वस्थ।


कार्बन को पचा जाते हैं

ऑक्सीजन दे जाते हैं ।


औषधिए गुण हैं इनके निराले 

बहुत बीमारियों से हमें बचाते। 


हर भाग मानव को समर्पित

इनका अस्तित्व हमारी हस्ती।


भूमि कटाव से पृथ्वी बचाते 

वर्षा लाने में सहायक होते ।


राहगीर को धूप से बचाते

पछियों को आश्रय दे देते ।


जड़ से लेकर फल तक इसका

मानव को कुछ देता ही रहता ।


सूख भी जब जाता है 

जलाने के काम आता है ।


पर मानव कितना स्वार्थी है 

खुद ही सजायी अर्थी है।


वृक्षों को तो काटता जाता 

नये लगाने भूलता जाता।


अब जब मुसीबत आती है 

प्रकृति माँ याद आती है ।


तब भी दोष प्रकृति पर डालता

अपना पल्ला झाड़ता जाता ।


दो चार स्लोगन बोले या भाषण दिया 

मानो कर्तव्य पूरा किया ।


पेड़ों के जीवन से गर मानव ले ले सीख 

सच मानों दुनिया बदलती जाएगी दीख।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract