Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Onika Setia

Comedy

4  

Onika Setia

Comedy

पैसा ये पैसा

पैसा ये पैसा

2 mins
565


                  

 पैसे में है भई ! बड़ी जान

 गरीबो केलिए यह मज़बूरी ,

और अमीरों के लिए शान। 

 पूछा मुझसे किसी ने एक दिन,

 ऐ दोस्त ! हमें यह बतलाओ ,

होता है यह क्यों गोल ? या फिर ,

कागज़ सा हल्का हमें समझाओ '' 

  हमने कहा ''भईआ ! यह तो माया है ,

गोल हो या कागज़ कि बनी यह

एक चंचल छाया है। 

गोल है तभी तो हो गतिशील ,

कागज़ के हरे-भरे नोटों के संग ,

रहे कभी हिलमिल।

दोनों के दोनों में है कुछ खास बात। 

इसकी झोली से उसकी झोली में ,

उसकी झोली से इसकी झोली में ,

करती रहे सदा मुफ्त में यातायात ।

नहीं है इस माया का कोई ठौर -ठिकाना। 

एक तो मंज़िल नहीं इसकी जहाँ मिले सौभाग्य ,

माँ लक्ष्मी के संकेत मिले जहाँ ,

इसने तो वहीँ है डेरा जमाना। 

यह है एक पहेली कोई न समझ सका जिसे ,

न ही इसका कोई राज़ किसी ने है जाना। 

मिलन तो कभी छप्पर -फाड़ कर ,

या फिर दिवाला निकल जाना ।

 

  इस माया कि वजह से अमीरी और गरीबी के बीच ,

बनाई तकदीर ने गहरी खाई है ।

 ना मिल जाये यह ईमानदारी से ,

इसकी तबियत में बईमानी है ।

 अमीरों के इशारों पर ये नाचे,

 और गरीबो को अपने इशारों पर नचाए।

 यह पैसा है भई पैसा ! 

ताकत के ज़ोर से खींचा चला आए ।

बिना अति सौभाग्य के ,

इसे पाना संभव नहीं ।

गरीब तो क्या मध्यम वर्ग के ,

भी यह वश में नहीं।

सारी दुनिया है जिसकी दीवानी ,

यह वो बला है पैसा ये पैसा !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Comedy