निश्छल बचपन

निश्छल बचपन

1 min
424


आज चलो यादों की पोटलियाँ खोलते हैं

फिर से उसी बचपन की गिरफ़्त में चलते हैं

जब मासूमियत से भरे रिश्ते होते थे दोस्ती के

छल कपट से दूर, सरल, सीधे, जुड़ते थे दिल से।


जब खिलौनों में बसा होता था इक आशियाना

वो गुड़ियों की शादी, और गुड्डे का बारात लाना

खिलखिलाहट, हँसी, ठिठोली वो रूठना मनाना

अक्सर जाड़ों की नर्म दोपहरी में पतंगें उड़ाना।


बारिश की बूँदों को काँच की बोतलों में भरना

पानी भरे गड्ढों में काग़ज़ की नावें चलाना

थोड़ी सी बारिश हो तो “रेनी डे “की छुट्टी मनाना

गर्मी की रातों में छत पर लेट कर तारे गिनना।


किताबों में पढ़े तारामंडलों को आसमां में ढूँढना

स्कूल की कक्षा में मॉनीटर बन इतराना

माँ का आँचल में बस यूँ ही छुप जाना

पापा के घर में घुसते ही पढ़ने बैठ जाना।


दोस्तों के संग मटरगश्ती के मौक़े तलाशना

बचपन की अनूठी यादों में है अलग सा नशा

इस नशे से जितना मुश्किल है बाहर आना

उतना ही आसाँ है इस मासूम नशे में

बार बार डूब जाना !




Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama