Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Nand Kumar

Inspirational

4  

Nand Kumar

Inspirational

नहीं मजबूर होना चाहिए

नहीं मजबूर होना चाहिए

1 min
351



जिंदगी में किसी मनुज को , नहीं मजबूर होना चाहिए ।

मिट जाएं बाधा विघ्न सब , सुख भरपूर होना चाहिए ।।


स्वास्थ्य शिक्षा खेल से , कोई बचपन न दूर होना चाहिए ।

किसानों के भाग्य मेें ही गम , ऐसी सोच दूर होनी चाहिए ।।


देश में हो अमन भाईचारा , मिलकर सब रहें भाई - भाई ।

हिंसा घृणा बैमनस्व का , दिल से दूर भाव होना चाहिए ।।


नारियों को सम्मान प्यार और , अपनेपन का अहसास मिले ।

उनके प्रति मन से सभी के , कुत्सित भाव दूर होना चाहिए ।।


मेहनत से ज्ञान से हम ले जाएं , वतन उन्नति के शिखर पर ।

आलस मूढ़ता छल कपट का , देश से कहर दूर होना चाहिए।।


माता - पिता गुरु का करें मान , दिल से हम आज सभी ।

उनके प्रति दिलों में श्रद्धा विश्वास , का भाव होना चाहिए ।।


पति-पत्नी को एक दूजे का , गृहस्थी में साथ देना चाहिए ।

अविश्वास शक कलह का कभी भी न ख्याल आना चाहिए ।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational