Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Jyotshna Rani Sahoo

Inspirational Others

4  

Jyotshna Rani Sahoo

Inspirational Others

नारी को नारी होकर रहने दो

नारी को नारी होकर रहने दो

1 min
369


अब तो मन नहीं लगता लिखने में

उस नारी को

उसकी विद्रोह को

अत्याचार को

संघर्ष को

क्या कभी प्रेम नहीं लिख पाऊंगी

निरंतर जो बहता उसकी मन से

बस मजबूर किया गया है

नेत्र से विरांगना होने की श्रोत बहने के लिए

कभी डूब कर देखो उसमें

ममता की नहर है

जो बहती बस प्यार करने वालों के लिए

जो बहती प्यार को निरंतर चाहत बनाने वालों के लिए।


कभी झाक कर देखो

नीले अंबर का जो रंग नहीं

उस आखों में और गाढ़ा नीला पन

अपना विस्तार होने का प्रमाण है

वो समंदर से ज्यादा गहरा होने का प्रमाण है

मैं अभी बोलूंगी प्रमाण नहीं ढूंढ कर

बस बह जाने दो खुद को

उसकी जज्बातों में

जो सुकून है कहां मिलेगा विद्रोह में

जो आनंद है कहां मिलेगा 

उसे नारीत्व के पहचान दिलवाने में।


उसे बिना परिचय मांगे उसको

जानने की कोशिश करो कभी

वो तुम्हारे परिचय बनेगी

जैसे बनते आ रही है युग युग से

मां,पत्नी,बहन,प्रेमिका और अनेक

उसे दुर्गा,झांसी मत बनाओ

उसे सीता जैसे मजबुर मत करो

बार बार अग्नि परिक्षा देकर

भले ही अपनी पवित्रता को परखा गया

वो खरा सोना होकर उभरा

पर कहीं प्रेम की चमक उभान हो गई।


नारी को अब खुद अपने परिचय में जीने दो

उसे अगर बांधना है तो बांधों

वो बंध जाएगी प्रेम की पक्की डोर से

उसे बेवकूफ़ बना सकते हो

पर कभी ज्वाला को चिंगारी मत दो

उसे लाभा होने से पहले एक नदी सा बहने दो

उसे अपने आप में रहने दो।




Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational