Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Richa Baijal

Inspirational Children

4.0  

Richa Baijal

Inspirational Children

मेरी 'जान ' तिरंगा है .

मेरी 'जान ' तिरंगा है .

1 min
99


'आज़ादी ' की शान 

मेरा वो प्यारा तिरंगा हुआ करता था 

जब मैं 'बचपन ' जिया करता था 

और , अब जो मैं समझदार हो गया हूँ :

'आज़ादी ' मुझे ' व्यवहार 'में भी चाहिए 

'संस्कार ' में भी चाहिए 

'परिवार ' में भी चाहिए

'आधार ' में भी चाहिए 

कभी - कभी तो आज़ादी मुझे ' सरकार ' में भी चाहिए  


तिरंगे के गर्व को भुला नहीं पाता हूँ 

मैं जब भी अपने बचपन को याद करके

मुस्कुराता हूँ 

वो जब तिरंगे- सा मुझे रंग दिया जाता था 

और, उन तीन रंगों के सिवा मेरे विद्यालय में

और कुछ भी नज़र ना आता था !

देशभक्ति के गीत आज भी आँखें नम कर जाते हैं 

हमको बचाने के लिए न जाने कितने जवान 

रोज़ सरहद पर मर जाते हैं !!



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational