Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Minal Aggarwal

Inspirational

4  

Minal Aggarwal

Inspirational

कमजोर को मजबूत बनायें

कमजोर को मजबूत बनायें

1 min
273


हर व्यक्ति चाहता है कि 

वह हर तरह से 

जब तक उसकी जिंदगी है 

मजबूत बना रहे लेकिन 

सोचने से क्या होता है 

हर किसी की किस्मत की रेखा 

सीधी तो नहीं होती 

उसके जीवन की राह के

किसी मोड़ पर 

कोई दुखद बिंदु तो ऐसा भी होता है 

जहां उस पर 

प्रहार होता है 

यह आंतरिक भी हो सकता है और 

बाह्य भी

घर की चारदीवारी में और 

खुले मैदान या 

चलती हुई सड़क पर भी 

इस तरह के आक्रमण 

किसी की मजबूत नींव को 

हिला सकते हैं 

उसे कमजोर कर सकते हैं 

उसकी कई मंजिल की 

इमारत को 

एक झटके में

गिराकर 

उसे धराशायी कर 

उसे खंडहर में तबदील कर 

उसे मिट्टी में मिला 

सकते हैं 

उतार चढ़ाव तो जीवन 

का एक अभिन्न अंग है 

हर समस्या का हल है 

गर 

समय रहते उसे पहचानकर 

उसे ध्यानपूर्वक 

हल करके 

उसे सही दिशा प्रदान कर दी 

जाये 

खुद की भी यथासंभव मदद करना 

सीखें 

उस व्यक्ति विशेष से 

जुड़े लोग भी 

मदद के लिए अपने हाथ 

आगे बढ़ायें

लोगों को जागरूक 

बनाने के लिए 

अभियान चलाये जायें

उन्हें संवेदनशील बनाया 

जाये

वह स्वयं भी खुद में 

मानवीय गुणों को 

विकसित करें 

सामाजिक कार्यकर्ता 

और संगठन 

इस मुहिम से जुड़े 

लोगों को यथासंभव 

सहायता प्रदान करें 

उनका आत्मविश्वास बढ़ायें

उनमें आत्मबल संचालित करें 

उन्हें आत्मनिर्भर बनायें

उन्हें खाने को भोजन, 

रहने को आवास और 

पहनने को 

उचित वस्त्र आदि प्रदान 

किये जायें

दवा के साथ दुआ भी 

की जाये

दूसरे क्या कर रहे 

क्या नहीं 

इस पर से ध्यान 

हटाकर 

यथासंभव जिससे 

जितना बन पड़े उतनी 

दूसरों की सेवा की जाये।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational