Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Meenakshi Gandhi

Inspirational

4.3  

Meenakshi Gandhi

Inspirational

ज़िंदगी - एक इम्तिहान

ज़िंदगी - एक इम्तिहान

1 min
35


जिंदगी हर पल

एक इम्तिहान है..


कभी हमारे धैर्य का

तो कभी हमारे आत्मविश्वास का ,


कभी हमारी सहनशीलता का

तो कभी हमारे विद्रोह का ,


कभी हमारे जीवन के बहाव का

तो हमारे ठहराव का ,


कभी हमारे रिश्तों का

तो कभी हमारे खुद से लगाव का ,


कभी हमारे स्वाभिमान का

तो कभी हमारे आदर्शों का ,


कभी हमारे प्रयासों का

तो कभी हमारी निरंतरता का ,


कभी मंजिल तुक पहुंचने का

तो कभी मंजिल पर पहुंच कर वहाँ बने रहने का ,


तर जाता है वो इन्सान

जो इन इम्तिहानों में पास हो जाता है ,


मग़र इन इम्तिहानों में जो फेल हो कर सीखता है

वो जीवन का ही अर्थ जान जाता है ।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational