Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

मिली साहा

Abstract Inspirational

4.7  

मिली साहा

Abstract Inspirational

जीवन रक्षक (डाक्टर)

जीवन रक्षक (डाक्टर)

2 mins
381


भगवान के बाद किसी से उम्मीद रहती है तो वो हैं डॉक्टर,

दिन-रात की परवाह किए बिना इलाज के लिए रहते तत्पर,

घर पर कोई बीमार पड़े तो सबसे पहले याद आता डॉक्टर,

जन्म से लेकर मृत्यु तक हम सबका साथ निभाता डॉक्टर,


लगा देते हैं वो अपनी पूरी ताकत और जीवनभर का ज्ञान,

जात-पात और धर्म वो नहीं देखते, बस बचाते सबकी जान,

अमीर-गरीब में फ़र्क नहीं करते, मरीजों का करते सम्मान,

सेवा सत्कार पूरे मन से करते तनिक भी न करते अभिमान,


अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बिना दिन-रात करें उपचार,

कितनों की जान बचाते डॉक्टर हैं धरा पे ईश्वर का अवतार,

कैसी भी हो बड़ी बीमारी या हो सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार,

डॉक्टर कहे चिंता की बात नहीं तो निश्चिंत हो जाता बीमार,


नवजीवन की आस ये ईमानदारी से करते हैं अपना काज,

निरोगी जीवन जीने के तो जाने कितने बताते वो हमें राज,

अगर डॉक्टर ना होते तो कौन करता हम सभी का इलाज,

डॉक्टर हैं असली योद्धा करना चाहिए इन पे सभी को नाज,


कोरोना के इस युग में डॉक्टर ने योद्धा की तरह लड़ा जंग,

अपनी जान पर खेलकर कितने इंसानों का बचाया जीवन,

सुख चैन नींद सब त्यागकर अपना जीवन भी किया अर्पण,

कोरोना मरीजों का इलाज करके उन्हें दिया है दूसरा जन्म,


प्रयासों से ही कोरोना का विकास कुछ हद तक रुक पाया,

मुश्किलों से हारे नहीं कभी सदा मरीजों का साथ निभाया,

औरों के होंठों पर दी मुस्कान, स्वयं की खुशियों को त्यागा,

इनके इस त्याग का यह दुनिया, समाज हमेशा ऋणी रहेगा,


दिल से की मानवता की सेवा बचाया कितनों का जीवन,

देश के इन सच्चे वीर योद्धाओं को हमारा शत-शत नमन।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract