Chandresh Kumar Chhatlani

Classics

3  

Chandresh Kumar Chhatlani

Classics

जाने कैसे

जाने कैसे

1 min
5


हम जानते हैं कि,

हाइड्रोजन के दो मॉलिक्यूल्स और ऑक्सीजन का एक मॉलिक्यूल मिलकर पानी बनाते हैं।


लेकिन सिर्फ ये ही नहीं होते,

बल्कि होता है कुछ और भी,

जो उन्हें सही तरीके से जोड़ता है। 

वह बंध कैसे बनता है,

यह कहां पता है हमें।

 

खून की पूरी संरचना हमें मालूम है,

खून लेकिन बनाना हमारे वश में नहीं,

कुछ और फिर ना हो, ऐसा कहां होगा!


निर्माण के लिए सच में वातावरण भी चाहिए।

उस वातावरण में क्या-क्या होगा,

यह हमें नहीं पता। 


पता होता तो फिर, हम उगा देते चूने की दीवार पर चावल।


उगती हुई हर चीज़ को भी हम रोक नहीं पाते।

ना-ना सूरज ही नहीं, बल्कि उगता हुआ मोतिया भी।


ज़रा सोचें,

ना हर चीज़ बनाने की

ना हर बात रोकने की,

ताकत हम में है।

फिर भी मानव सबसे शक्तिशाली जीव है,

जाने कैसे?


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics