Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Nand Kumar

Inspirational

4  

Nand Kumar

Inspirational

हमारा संविधान

हमारा संविधान

1 min
285


संविधान है सुन्दर प्यारा,

निर्बल का है एक सहारा ।

बाबा साहब ने मेहनत से,

ग्रन्थ बनाया जग से न्यारा ।।


दो वर्ष माह ग्यारह अठारह,

दिन में इसको पूर्ण किया ।

राजेन्द्र बाबू के कर कमलों,

में लाकर के भेंट किया ।।


विस्तृत लिखित मनोहर,

अनुपम संविधान है हमारा ।

सन पचास जनवरी मास में,

छब्बीस को गया स्वीकारा ।।


भिन्न भिन्न क्षेत्रों के ज्ञाता,

निज विचार आ बतलाए ।

देश - देश के नियमों का ,

कर मन्थन इसे बनाए ।।


तीन सौ पचानवे अनुच्छेद,

अरु अनुसूची आठ बनाई ।

आवश्यकता पर सुधार की,

सबको सुन्दर राह दिखाई ।।


वर्तमान में चार सौ सत्तर,

अनुच्छेद अनुसूची बारह ।

अधिकार और कर्तव्य जान,

हम हुए एक - एक ग्यारह ।।


सरकार प्रशासन न्याय आदि,

सब नये रूप में पड़े दिखाई ।

बंधी हुई हद में अधिकार और,

शक्तियां हैं सबने ही पाई ।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational