Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Chandrakala Bhartiya

Inspirational Others

4  

Chandrakala Bhartiya

Inspirational Others

हिन्दी देश की पहचान

हिन्दी देश की पहचान

1 min
303



संस्कृत की दुलारी सुता है हिंदी

मैत्री भाव जगाने वाली

सबके दिलों को जोड़ने वाली

ओजस्वीनी, अनूठी हिंदी।


बांधती सबको एक सूत्र में

आत्मा में समाई रहती हरदम

सुखदायक आलिंगन इसका

वंदनीय है माँ - सम् हिंदी।


साहित्य का अनुराग हिंदी

मीरा, सूर, तुलसी, कबीर, रसखान

रहीम की भक्ति, हिंदी के कण-कण में समाई

अनुपमेय है यह, नहीं कोई सानी इसका।


भारतीय सभ्यता की पहचान हिंदी

विनम्रता की खान, रसों की फुहार

प्रेमपूर्वक समाहित होती, गागर में सागर सम हिन्दी भाषा

हमारी संस्कृति को गुलज़ार करती।


सभी भाषाओं की मुकुटमणि है हिंदी

दिलाई जग में पहचान देश को

जगत्उद्धारिणी, विश्व नंदिनी

संस्कारों की जननी हिंदी।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational