प्रीति प्रभा

Abstract

4  

प्रीति प्रभा

Abstract

गांँव

गांँव

1 min
256


गांँव के चौपालों पर जब लोग आते हैं

अपने अपने दिल की बात सब सुनाते हैं

रिमझिम बारिश की फुहार मन को भाता है

बागों में डाले झूले भी सब के मन को लुभाता है 


बीता बचपन मेरा जिस गांँव में मन वहीं बसता है

सभी लोगों के बीच वहांँ अपनापन झलकता है

गांँव की झोपड़ी में जो सुकून मिलता है

शहर के घरों में पैसा कमाने का जुनून दिखता है 


गांँव में सब के घर कच्चे पर दिल के सभी सच्चे हैं

जीवन बीता जो गांँव में वो दिन ही बहुत अच्छे थे

गांँव की हरियाली, मिट्टी की खुशबू को दिल तरसता है

याद कर बीते दिनों को हर पल आंँखों से नीर बरसता है


वो गांँव का पोखड़, तालाब किनारे सांझ को घूमना

हटियाँ लगने का इंतजार कर हटियाँ पर जाकर चाट खाना

कच्ची सड़को पर पानी बहना काग़ज़ की नाव का उन पर तैरना

जाड़ों के मौसम में घर के द्वार पर बैठ आग का तापना 


बड़े बुजुर्गों से हर दिन किस्से कहानियों का सुनना

बारिश में भीग कर धूल मिट्टी में ही खेलते रहना

गांँव की गलियों में ही आज भी बसता मेरा मन है

शहर में आज सभी ख़ुश है ये तो केवल एक भ्रम है।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract