Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Er. Pashupati Nath Prasad

Classics Inspirational

3  

Er. Pashupati Nath Prasad

Classics Inspirational

गाँधी बाबा

गाँधी बाबा

1 min
245


हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई

बच्चा बूढ़ा और जवान

बच्चे कहते गाँधी बाबा

दादा-दादी करे बखान

जन मन जपता गाँधी बाबा

दुनिया जपती गाँधी नाम ।


हाथ लकुटी व नंग शरीर

आधी धोती वृद्ध शरीर

एक विदेशी पूछा साथी

गाँधी है अथवा देहाती ?

सत्य बोला रे मूर्ख ! नादान

दुनिया जपती गाँधी नाम ।


अहिंसा जिनका हथियार

जन जन से जो करता प्यार

सत्य रहा है जिनका साथी

उनको कहता है देहाती ।

निर्बल में बल दुष्ट में राम

दुनिया जपती गाँधी नाम ।


अंग्रेजों से थी तकरार

डरता था जिनसे संसार

नहीं काम आया हथियार

अंत में जीता प्यार दुलार

सभी कर्म में गाँधी काम

दुनिया जपती गाँधी नाम ।


चम्पारण का अत्याचार

देख रहा था चुप संसार

सहते थे निर्बल किसान

सिसक रहे थे ये इंसान

आ गाँधी दिया विराम

दुनिया जपती गाँधी नाम ।


साक्षी है सभी इतिहास

अस्त्र - शस्त्र है युद्ध में खास

बिना अस्त्र कोई जीता युद्ध ?

जीता सिर्फ है गाँधी वृद्ध

गाँधी दर्शन दे आराम

दुनिया जपती गाँधी नाम ।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Classics