Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rajesh Raghuwanshi

Inspirational Others

4  

Rajesh Raghuwanshi

Inspirational Others

एक प्रेम ऐसा भी.....

एक प्रेम ऐसा भी.....

1 min
364


अक्सर खिड़कियों के कोनों को तलाशती वह

रख आया करती दाना पानी उन बच्चों के लिए

जिन्हें जन्मा नहीं उसने पर पालन का 

जिम्मा धारण कर लिया था जिनका।


कई बार अपने बच्चों को खिलाते हुए सहसा

उन बच्चों को याद कर बड़बड़ा उठती वह।

आधे भोजन से उठकर देख आती अक्सर ही

सहेजकर रखे हुए उन दानों और पानी को,

भर आती उन मिट्टी की प्लेटों को

जो अब भी अधभरी ही रह गई थी।

यहीं सोच कर कि कहीं कम ना पड़ जाए 

दाने उन बच्चों को या कि

शुरू ना हो लड़ाई उनके बीच

उन कमतर दानों को लेकर।


खिड़कियों पर जाली लगवाए जाने का 

करती है भरसक विरोध वह ,

जानती है वह यह बात अच्छे से की

जाली लगवाने से वे बच्चे नहीं आ पाएंगे भीतर,

उनके भूखे रहने के विचार मात्र से 

सिहर जाती है वह माँ।


वे भी जब भोजन करने आते हैं

तो निहार लेते हैं खिड़की के अंदर बैठी 

अपनी पालनहार माता को।


अगाध दुलार लिए आंखों में,

मानो कह रहे हो उससे

कि हर जन्म में,हर रूप में 

तुम ही हमारी माता बनकर आना।


और वह माता भी अपनी आंखों में 

असीम ममत्व का भाव भरे

मानो सांत्वना देते हुए कहती हो उनसे,

कि चिंता मत करो, माँ जीवित है

और 

सदैव अपने बच्चों के लिए जीवित ही रहेगी।


सच,

एक निस्वार्थ प्रेम ऐसा भी अनदेखा ही रह जाता है

दुनिया के व्यापार में।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational