Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Jyoti Deshmukh

Inspirational

4  

Jyoti Deshmukh

Inspirational

एक नयी शुरुआत

एक नयी शुरुआत

2 mins
287


आओ एक नई शुरुआत करते हैं 

एक नए सवेरे के साथ एक नयी उम्मीद का आगाज करते हैं 

स्वागत कर नव वर्ष का कुछ नए पलों,

नई खुशियो का अभिनंदन करते हैं 


नए वर्ष का उगाता सूरज सबके लिए सुनहरा पल हो,

मिले सबको को उमंगों भरा अनमोल उपहार एसी वंदना करते हैं 

संकल्पों के पंख लगा जन-जन का कल्याण करते हैं 

नए साल की नई पहल हो, कठिन जिंदगी सरल हो 

अनसुलझी रह गई जो पहेली उसका भी हल हो 


हार न मान प्रयासों से अपने जीत हासिल करते हैं 

स्वर्ण रश्मियों के संग हरदम नया सवेरा लाएँगे 

कर्म भक्ति का हो अनुगूंज गीत खुशी के गाएंगे 

नूतन वर्ष की वीणा में खुशियो की झंकार भरेंगे 

हताश न होकर प्रेरणा लेकर जीवन में अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ेंगे 


स्नेह की दिया बाती संग आशा के दीप 

जलाये रखेगे 

लक्ष्य की चुनौती बना आगे बढ़ते जायेगे 

वर्तमान को सुखद बना देश का उत्थान करे 

गर्वित हो भारत देश हमारा कार्य एसा महान करे 


कर्म अपना भलाई हो और धर्म हमारा प्यार हो 

कथनी करनी में अन्तर नैतिकता अपना हथियार हो 

स्वाभिमान से जिए सर उठा कर जिए 

हिम्मत न हार अपनी मंजिल को पा जाए,

आत्मविश्वास के बल पर हौसलों सी उड़ान भरे 


आरंभ का अंत हो जाना, उदय होते सूरज का ढ़ल जाना,

खिलते फूल का डाल से उतर जाना 

एक दर्द भूल कर सुख को पहचान जाना 

रंग बिरंगे फूल की खुशबू से महक जाना 

उच्च नीच का भेद न कर सबको गले लगाना 


यादो को पीछे छोड़ आगे बढ़ते जाना 

जीवन की हर चुनौती को हसते सहते जायेगे 

बीते वर्ष की कर विदाई नए साल में एक इतिहास बना

विश्व पटल पर देश का ऊँचा नाम करे 

आओ एक नई शुरुआत करे एक नए सवेरे के साथ

एक नई उम्मीद का आगाज करे।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational