Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anand Prakash Jain

Inspirational Others

4.5  

Anand Prakash Jain

Inspirational Others

"दुआ है"

"दुआ है"

1 min
24.1K


दुआ है इन फिजाओं से

बादल ये जल्दी छंट जाएं,

बहुत गदर मची है इस जीवन में 

जीवन ये जल्दी कट जाएं ।


दुआ है इन दस्युओं का

काल ये जल्दी उलट जाएं,

भय का मायाजाल है फ़ैला

जाल ये जल्दी पलट जाएं ।


दुआ है, देश के जनबल से

नखवत चक्रण जल्दी ये हट जाएं,

जनरव का अजब भूचाल है आया

भूचाल ये जल्दी सिमट जाएं ।


दुआ है, खिरद के शत्रुओं से

अवगुंठन जल्दी ये हट जाए,

अहमक नहीं सब,किंचित नागर भी है

पर्चा ये जग में बंट जाएं ।


दुआ है, इन अधम विपदाओं से

 देश ये जल्दी निपट जाएं,

देश में मंदीकाल है छाया

काल ये जल्दी पट जाएं ।


दुआ है, इन अनचाहे कैफियतो से

मुआशरा ये जल्दी छिटक जाएं,

देश मुक्त हो सब अटको से

आतंक ये जल्दी घट जाएं।


 शब्दार्थ:- दस्युओं- डाकू, नखवत- कश्मकश, जनरव- अफ़वाहें, खिरद- बुद्धि, अवगुंठन- मुंह छिपाने का वस्त्र, अहमक- मूर्ख, नागर- चतुर,अधम- छोटी/ तुच्छ, पट जाएं- भर जाएं/ ख़तम हो जाएं, कैफियत- समाचार, मुआशरा-समाज, अटक- बाधा ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational