Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dr.Purnima Rai

Drama

2  

Dr.Purnima Rai

Drama

भूमि का शृंगार तरु है !

भूमि का शृंगार तरु है !

1 min
297


बरसों से एक निगाह

थोड़ी सी लापरवाह !

ढूँढ रही थी हमेशा

शीतल छाँव का गवाह !


कड़ी धूप का था साया

चाहे वे तरुवर छाया !

चलते ही पगडंडी पर

स्मरण उसे था यह आया !


ओ नन्हें ! मेरी बात ले मान

ना कर कभी तू इतना गुमान !

सूखे पेड़ को दे जा पानी

वर्ना नहीं बचे जिंदगानी !


आज वह बूढ़ा हो गया था

यौवन नशे में खो गया था !

प्रकृति से मुँह फेरके वह तो

कंकर राह में बो गया थ !


सुप्त चेतना ने उसे जगाया

बूढ़े ने फिर जग को बताया !

पेड़ धरा की असली धरोहर

तरुवर ने ही विश्व सजाया !


पौधों को हम पानी दें

बचपन और जवानी दें !

भूमि का शृंगार तरु है;

मिलकर नयी रवानी दें।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama