Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Jyotirmayee Panda

Abstract Inspirational

4  

Jyotirmayee Panda

Abstract Inspirational

बाल-श्रम

बाल-श्रम

1 min
240


बाल-श्रम के प्रचलन से 


उनका बचपन गायब हो जाता है


यह उनके लिए काम करने का समय है, 


उनसे काम लेने का नहीं , बाल-श्रम बंद करो


जब उनके सीखने का समय हो, 


तो उन्हें कमाई की ओर न धकेलें


बच्चों को प्यार और देखभाल के लिए बनाया जाता है, 


उन्हें काम पर धकेलना उचित नहीं है


अपने लालच को एक तरफ रख दें, 


काम नहीं बल्कि शिक्षा वह है जो उन्हें चाहिए


बाल श्रम जघन्य अपराध है, 


उन्हें उभारने और चमकने के लिए बनाया जाता है


बाल श्रम सही नहीं है, 


उन्हें सीखने दें और उनका भविष्य उज्ज्वल बनाएं


बाल श्रम विनाश है, 


उन्हें केवल शिक्षा की आवश्यकता है


उन्हें सीखने दें, कमाने के लिए जबरदस्ती न करें


बच्चे औजारों के साथ अच्छे नहीं लगते; 


उन्हें स्कूलों में न जाने के लिए मजबूर किया जाता है


बाल श्रम एक गैर कानूनी कार्य है !


बाल श्रम प्रकृति के विरुद्ध है


पैसा कमाने के लिए बच्चे बहुत छोटे हैं


उन्हें पैसा नहीं ज्ञान कमाने दो


शिक्षा उनका जन्मसिद्ध अधिकार है,


उन्हें शिक्षित करने दें, कमाने नहीं!


लालची मत बनो, अपने बच्चों को स्कूल भेजें


अपनी जिम्मेदारी समझें 


और अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए आजाद करें


उन्हें अपना बचपन को आनंद लेने दें।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract