Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Priyanka Saxena

Inspirational

4.5  

Priyanka Saxena

Inspirational

असमानता की ऊंची दीवार

असमानता की ऊंची दीवार

1 min
253


असमानता की ऊंची दीवार,

मनुष्य को बांटे बारम्बार।

अमीर के पास धन का भंडार,

धनी और निर्धन में बट गया संसार।


अपने धन का दिखावा,

शानो-शौकत का प्रदर्शन,

मैं बेहतर, तू कुछ नहीं,

क्या भला उचित है?


दूसरे को कमतर समझना,

नीचा दिखाना, हैसियत तौलना,

बात-बात में बेइज्जती करना,

क्या भला उचित है?


यह खाई न बढ़ने पाए,

कुछ ऐसी जुगत लगाएं।

आओ, ऐसा संसार बनाए,

समभाव सर्वत्र फैलाएं।


न कोई ऊंचा, न कोई नीचा कहलाए,

न कोई बड़ा, न छोटा कहलाए।

दौलत से बहुत तोल लिया, दोस्तों!

अब दिलों से एक होकर दिखलाएं।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational