Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ashu Kapoor

Inspirational

4  

Ashu Kapoor

Inspirational

अभिमान और स्वाभिमान

अभिमान और स्वाभिमान

1 min
280


उसके अभिमान और 

अपने स्वाभिमान की

कशमकश में

फंसी---- नन्हीं सी जान

जीवन के अथाह सागर में----


इक छोटी सी नैया जैसे,

अपने अस्तित्व को,

बनाए रखने की चाहत में,

टुकड़ा टुकड़ा टूटती,

किसी साहिल की तलाश में

लम्हा- लम्हा सरक रही हो-- जैसे,


रोज-- रोज खा कर चोट,

अपने टूटे हुए स्वाभिमान को

जिंदा रखने के प्रयास में----

रोज टकराती है---

उसके अभिमान से----


और खुद की हस्ती को

सलामत रखने हेतु

खुद किरची-- किरची

टूट जाती है-----


फिर भी जारी है कोशिश---

क्योंकि यकीं का ये सफर---

इक दिन----

मंजिल पर जा पहुंचेगा----


टूटेगा जब अभिमान और

कायम रहेगा स्वाभिमान !


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational